Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Food ›› आसान तरीके से ठंड के मौसम बनाएं, मक्के की रोटी और सरसों का साग इस विधि के द्वारा

आसान तरीके से ठंड के मौसम बनाएं, मक्के की रोटी और सरसों का साग इस विधि के द्वारा

by Arti Jha | Posted: Dec 23, 2020 at 19:19 | Views: 630

आसान तरीके से ठंड के मौसम बनाएं, मक्के की रोटी और सरसों का साग इस विधि के द्वारा
Source: ytimg

आज हम आपके लिए सर्दियों की फेवरेट डिश सरसों का साग और मक्के की रोटी लेकर आए हैं। मक्के की रोटी और सरसों का साग का कॉम्‍बिनेशन जबरदस्‍त होता है। सरसों का साग स्‍वास्‍थ्‍य के नज़रिए से भी बेहद फायदेमंद होता है। तो लीजिए आप भी सरसों साग बनाने की विधि आज ही ट्राई करें। 


सरसों का साग बनाने के लिए हम लेंगे यह सभी सामग्री 


सरसों का साग- 500 ग्राम,

पालक– 150 ग्राम,

टमाटर– 150 ग्राम,

प्याज– 2 

लहसुन– 5 कलियां 

हरी मिर्च– 5

अदरक– 2 बड़ा टुकड़ा 

सरसों का तेल– 2 बड़े चम्मच,

जीरा– 1/2 छोटा चम्मच,

हल्दी पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच,

लाल मिर्च पाउडर– 1/4 छोटा चम्मच,

नमक– स्वादानुसार।


ALSO READ :

इस विधि के द्वारा आप अपने बच्चों के लिए घर पर बना सकते हैं, आइसक्रीम

सरसों का साग बनाने की विधी

सरसों का साग बनाने की विधी
Source: zaykarecipes

सरसों का साग बनाने के लिए हां सबसे पहले सरसो  और पालक को अच्छी तरह से साफ करके धो लेंगे। धोने के बाद पालक और सरसों दोनों को छोटे-छोटे टुकड़े में अच्छी तरह से काटकर कुकर में एक कप पानी और नमक के साथ उबालने के लिए मध्यम आंच पर  रख देंगे। जब कुकर में एक सीटी  लग जाएगा। तब गैस को बंद कर देंगे।इसके बाद कुकर को उतार कर रख दें और जब  कुकर से सिटी निकल जाएगा।


अब हम उसमे टमाटर और अदरक और हरी मिर्च के छोटे-छोटे टुकड़े को मिक्सी में डालकर अच्छी तरह से बारीक पीस लें।


उसके बाद कढ़ाई को कैद गैस पर रखकर  गर्म करें जब कढ़ाई गर्म हो जाएगा तब उसमें तेल डाल देंगे तेल डालने के बाद जब तेल गर्म हो जाएगा तब उसमें हम  जीरा डाल देंगे और 10 सेकंड तक भुनेगे ।उसके बाद प्याज और लहसुन डालकर हल्का गुलाबी होने तक भून लेंगे। उसके बाद उसमे  हल्दी पाउडर, टमाटर का पेस्ट और लाल मिर्च  को डालकर मसाले को तब तक भूनेंगे, जब तक कि उसमे से तेल न छोड़ दे। उसके बाद कुकर से साग निकालकर मिक्सी में पीसकर मसाले में साथ डाल देंगे उसके बाद उसमें स्वादानुसार नमक भी डाल देंगे और 10:15 मिनट कक्षा को पकने देंगे फिर हम गैस को बंद कर देंगे इस तरह हमारा सरसों का साग बनकर तैयार हो जाएगा।


मक्के की रोटी के बिना अधूरा है मजा

मक्के की रोटी के बिना अधूरा है मजा
Source: herzindagi

वैसे  तो सभी चीजो का साग ही होता है  और उसमें बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो  हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है लेकिन    मक्के की रोटी के साथ सरसों का साग ज्यादा प्रचलित है।   मक्की की रोटी और सरसों का साग पंजाब के लोगों का लोकप्रिय खाना होता है। ठंड के मौसम में ज्यादातर लोग मक्की की रोटी और सरसों का साग खाना पसंद करते हैं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं मक्के की रोटी बनाने की विधि।


मक्के की रोटी बनाने के लिए हम सबसे पहले लेंगे, ये सभी सामग्री :


मक्की का आटा- 500 ग्राम,

मक्खन– 4 बड़े चम्मच,

गरम पानी– आवश्यकतानुसार,


मक्के की रोटी बनाने की  विधि 


मक्के की रोटी बनाने के लिए सबसे पहले हम मक्के की आटा को छानकर एक  बर्तन में रखेंगे।उसके बाद मक्के की आटा को हम गुनगुने पानी की सहायता से  गुंथ  लेंगे उसके बाद आटा को 15 से 20 मिनट के लिए  रख देंगे। कुछ देर के बाद आटा फूल कर सेट हो जाएगा। उसके बाद  मक्की की रोटियां बनाने के  लीऐ  आटे को  एक बार हथेलियों की सहायता से खूब अच्छी तरह से मसल लेगे। जिससे  आटा बेहद मुलायम हो जाएगा,और रोटियां भी मुलायम बनेगी।


उसके बाद  लोई बनाने भर का आटा लेंगे और उसे अपनी  हथेली से दबा कर बड़ा कर लेगे। उसके बाद हाथों में थोड़ा पानी लगाएं और लोई को उंगलियों की सहायता से दबा कर 5-6 इंच व्यास की रोटी बना लेंगे।उसके बाद रोटी को गरम तवा पर डालेंगे। जब एक तरफ की रोटी सिक जाए, तो उसे हम दूसरी तरफ पलट करके देख लेंगे। उसके बाद रोटी को गैस की धीमी  आंच पर साधारण रोटी की तरह घुमा-घुमाकर सेंंक लेगे। इस तरह हम आसानी से मक्की की रोटी बना सकते हैं  अगर आप चाहे तो मक्की की रोटी पर घी भी लगा सकते हैं ।


ALSO READ :

ड्रैगन या कमलम फ्रूट हमारे हेल्थ के लिए किस तरह लाभदायक होता है, जानने के लीऐ पढे पूरी खबर

आसान तरीके से आप घर पर भी बना सकते हैं, डालगोना कॉफी इस विधि के द्वारा

ठंड के मौसम में बनाए लाजवाब पुदीना और टमाटर की चटनी

स्वाद का वैरिएशन मिक्स वेज सब्ज़ी

सर्दियों में खाएं गरमा गरम पनीर परांठे





Top Trends on NewsDailyo

» 10 Best Shayaris Which Makes You Fall In Love With Urdu» हल्दी का पानी रोज़ सुबह पीने के अद्भुत फ़ायदे» गंजेपन से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये, 5 बेहतरीन टिप्स» Delhi: Supreme Court Issues Notice To Centre, Up, Haryana, Punjab And Delhi Governments On Stubble Burning» हमारे भारत देश में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है,जानने के लीऐ पढे पूरी खबर» बड़े ही काम की हैं ये किचन टिप्स» परफ़ेक्ट बॉम्बे कराची हलवा» मार्केट जैसे नरम मैथी के थेपले बनाएं घर पर» चलिए जानते हैं भारत के 10 अमीर व्यक्ति के बारे में कुछ रोचक तथ्य» Top 6 New Media Tweeter Celebrities In 2017» 14- Year Old Was Murdered In Name Of 'love Jihad'- Cold Blooded Rajastan Viral Video» Top 15 Most Amazing Facts From The World That's Are Really Surprising» हड्डीतोड़ बुखार, डेंगू से बचाव के लिए अपनाएं ये 12 घरेलू उपाय» किसानों के लिए खुशखबरी 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण करने वाली है, बजट पेश» Salman, Shahrukh, Virat Hits Forbes Top 100 Celebrities List With High Earnings