Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› News ›› आम जनता किस तरह कर सकते हैं, वोट इसके लिए ये पढ़ें पूरी खबर

आम जनता किस तरह कर सकते हैं, वोट इसके लिए ये पढ़ें पूरी खबर

by Arti Jha | Posted: Jan 19, 2021 at 13:32 | Views: 297

आम जनता किस तरह कर सकते हैं, वोट इसके लिए  ये पढ़ें पूरी खबर
Source: dnaindia

जब किसी चीज का इलेक्शन होता है तो हम लोग  वोट देने के लिए जाते हैं लेकिन अक्सर देखा जाता है कि कभी-कभी किसी उम्मीदवार का नाम  मतदान सूची में रहता है और नहीं भी रहता है। ऐसे में अगर आप मतदान सूची में शामिल होते हैं तो  मतदाता मतदान केंद्रों, चुनाव के उम्मीदवारों, चुनाव की तारीखों और समय, पहचान पत्रों, और ईवीएम के बारे में अच्छे से जानकारी ले सकते हैं।


मतदान केंद्र पर वोट देने की प्रक्रिया


जब आप किसी चीज का वोट देने मतदान केंद्र पर जाते हैं तो सबसे पहले  मतदान अधिकारी मतदाता सूची में आपका नाम  खोजते है।उसके बाद  आपके  आईडी प्रूफ से मिलाएंगे  उसके बाद आपके  उंगलियों पे नीले रंग का स्याही लगाकर   आपको एक  पर्ची देंगे। उसके बाद आप से रजिस्टर पर साइन या अंगूठा का निशान लेंगे। जब आपको पर्ची मिल जाएगा तो उस पर्ची लेकर आप मतदान अधिकारी के पास जाकर जमा कर देंगे उसके बाद मतदान अधिकारी आपके उंगलियों पर लगे नीले रंग के स्याही का निशान देखेंगे। उसके बाद आप अंदर रखें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन पर अपने पसंद के उम्मीदवारों के सामने चीन के बटन को दबाकर वोट रिकॉर्ड कर सकते हैं ऐसा करने पर जब आपको बीप की आवाज सुनाई देगी तब आपका वोट रिकॉर्ड हो जाएगा


मतदान केंद्र के अंदर नहीं ले जा सकते हैं, ये सभी समान


मतदान केंद्र के अंदर कभी भी मोबाइल फोन कैमरा या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान ले जाने की इजाजत नहीं दिया जाता है ।



ईवीएम (वीवीपीएटी) का इस्तेमाल कैसे  किया जाऐगा।


ईवीएम और  का मतलब होता है इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन है और वीवीपीएटी का मतलब होता है  वोटर वेरिफ़िएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) है। अब हम बात करते हैं। ईवीएम वीवीपीएटी का उपयोग कर  आप मतदान कैसे कर सकते हैं।


जब भी आप मतदान करने के लिए जाते हैं तो आप कोई भी  आईडी अपने साथ लेकर जा सकते हैं फोटो मतदाता पर्ची को मतदान के लिए अकेला पहचान पत्र या आपका कोई दस्तावेज स्वीकार नहीं  करेगा।


ईपीआईसी (वोटर आईडी कार्ड) , पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, फ़ोटो के साथ सेवा पहचान पत्र,आधार कार्ड , यहां किसी बैंक का पासबुक भी लेकर जा सकते हैं।


पैन कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड , श्रम मंत्रालय का स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फ़ोटो के साथ पेंशन के दस्तावेज़, सांसदों / विधायकों / एमएलसी को जारी किए गए आधिकारिक पहचान पत्र यह सभी दस्तावेज लेकर आप वोट देने जा सकते हैं।


ALSO READ :

जानते है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बचपन से लेकर राजनीतिक तक का जीवन कैसा है

आईपीएस अफसर अजीत डोभाल से जुड़े कुछ रोचक जानकारी

जानते हैं, साजिद खान के बचपन से लेकर फिल्मी कैरियर तक का सफर कैसा था

कोरोना वायरस का टीकाकरण शुरू हो चुका है,जाने किस को लगेगा ये टीका और किसको नहीं

किसानों के लिए खुशखबरी 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण करने वाली है, बजट पेश





Top Trends on NewsDailyo

» आसान तरीके से आप घर पर भी बना सकते हैं, डालगोना कॉफी इस विधि के द्वारा» आस्था का शक्ति पीठ _ कामरूप कामाख्या देवी मंदिर » ये है दुनिया के 5 सबसे सुंदर त्यौहार» Top 10 Most Amazing Places On Earth, You Must See Once In Life» 9 साल के बच्चे ने किया 2020 में सबसे ज्यादा कमाई, अपना यूट्यूब चैनल बनाकर» Disha Patani Hot Photo Shoot» पनीर भुर्जी : स्वादिष्ट, मसालेदार और झटपट बनने वाली वेजिटेरियन रेसिपी, पढ़ें आसान विधि...» Fashion Tips : क्या आपके पास हैं लिपस्ट‍िक के ये 5 शेड्स» हल्दी का पानी रोज़ सुबह पीने के अद्भुत फ़ायदे» मेहंदी की खूबसूरत डिजाइन, जानिए क्या चल रहा है ट्रेंड, 5 काम की बातें» Microsoft Founder Bill Gates Meets Up Cm Yogi Adityanath In Lucknow» सर्दियों के मौसम में प्रेमी प्रेमिकाओं के हनीमून मनाने के लिए बेस्ट जगह है, अंडमान द्वीप समूह» कंगना रनौत के बारे में कुछ रोचक जानकारी» अष्ट भैरव : उज्जैन में कहां-कहां विराजित हैं काल भैरव, जानिए उनका मूल स्थान» कोरोना वायरस से बचने के लिए घर पर बनाएं इस तरीक़े से अल्कोहल फ्री सैनिटाइजर