Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Health ›› इस तरीके से आप अपने बढते वजन को कर सकते हैं कम

इस तरीके से आप अपने बढते वजन को कर सकते हैं कम

by Arti Jha | Posted: Jan 19, 2021 at 21:40 | Views: 164

इस तरीके से आप अपने बढते वजन को कर सकते हैं कम
Source: youngisthan

आजकल अक्सर लोग अपने मोटापा को लेकर काफी परेशान रहते हैं मोटापा को कम करने के लिए लोग नए-नए आहार का सेवन करते हैं।व्यायाम करते है इतना ही नहीं वजन को कम करने के लिए कई तरह के मेडिसिन का भी उपयोग करते हैं लेकिन इससे भी वजन कम नहीं होता है। आज हम आपको इस लेख के द्वारा वजन कम करने के कुछ बेहतरीन घरेलू उपाय बता रहे है। जिसके करने से आपका वजन बहुत जल्द कम हो जाएगा।


वजन कम करने के लिए कुछ घरेलू उपाय

1)शहद और नींबू पानी

अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो इसके लिए सुबह खाली पेट नींबू और गर्म पानी में थोड़ा सा शहद मिलाकर के प्रत्येक दिन पीजिए इससे आपका वजन बहुत जल्द कम हो जाएगा।


2)मेथी, कैरम ,काले जीरे का पाउडर

वजन कम करने के लिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपचार बता रहे हैं सबसे पहले मेथी, कैरम और जीरे के बीज को अच्छी तरह से पाउडर बना लेगे।उसके बाद इस पाउडर को एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर प्रत्येक दिन पिए। इससे आपका वजन आसानी से घटने लगेगा। ये तो हम सभी जानते हैं कैरम यानी अजवाइन वजन को घटाने में काफी मदद करता है। काला जीरा भी हमारे पेट के लिए काफी लाभदायक होता है।


3) दालचीनी और हनी इन्फ्यूज्ड टी

वजन को कम करने के लिए दालचीनी काफी अच्छा होता है लेकिन बहुत लोग ये नहीं जानते हैं कि दालचीनी का सेवन करने से वजन कम होता है वजन कम करने के लिए दालचीनी पाउडर और हनी को गुनगुने में पानी में मिलाकर अगर प्रत्येक दिन पीते हैं तो इससे हमारा वजन बहुत जल्द कम हो जाएगा ।


4) शहद और दालचीनी

वजन को कम करने के लिए शहद और दालचीनी का चाय काफी फायदेमंद होता है। लेकिन बहुत लोग को शहद और दालचीनी था चाय बनाने नहीं आता है।शहद और दालचीनी का चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक गिलास गर्म पानी करके उसमें दालचीनी का जङ और थोड़ा सा शहद मिक्स कर देंगे उसके बाद इन दोनों को अच्छी तरीके से मिलाकर रोज सुबह खाली पेट पीने से आसानी से वजन को घटाया जा सकता है ।


5)कच्चा लहसुन

कच्चा लहसुन तो सबके घरो में उपलब्ध रहता है लेकिन बहुत लोग कच्चा लहसुन के फायदे नहीं जानते हैं कच्चा लहसुन खाने से क्या होता है। वैसे तो कच्चा लहसुन खाने से बहुत सारी बीमारियों को दूर किया जा सकता है लेकिन कच्चा लहसुन ज्यादातर वजन को कम करने में काफी मददगार होता है। लहसुन में एंटीसेप्टिक गुण पाया जाता है। जिसके कारण खाना बनाने में प्रत्येक दिन लहसुन का उपयोग किया जाता है। अगर आप प्रत्येक दिन दो या चार कच्चा लहसुन की कलियां सुबह खाली पेट खाकर और गर्म पानी पीते हैं तो आपका वजन बहुत जल्द कम हो जाएगा, लेकिन बहुत लोग लहसुन के गंध के कारण कच्चा लहसुन नहीं खाना चाहते हैं। जो लोग कच्चा लहसुन नही खाते है उनको लहसुन खाने का आदत बना लेना चाहिए ताकि बहुत सारी बीमारियों से बचाव हो सके।

ALSO READ :

जानते हैं, शराब हमारे शरीर के लिए कैसे फायदेमंद और नुकसानदायक होता है

आसान तरीके से घर पर बनाए, कच्चे केले का चटपटा चिप्स

कोरोना वायरस से बचने के लिए घर पर बनाएं इस तरीक़े से अल्कोहल फ्री सैनिटाइजर

अगर अपने शरीर को रखना है, स्वस्थ तो पानी में मिलाऐ ,ये सभी चीजें

अगर बनाना है, दांतों को चमकदार और दुर्गंधहीन तो अपनाएं, ये 8 बेहतरीन नुस्खे





Top Trends on NewsDailyo

» Rahul’s Body Language Resembles Gabbar Singh’s: Union Minister Giriraj» Viral Video: Daredevil Cop Shoots Two Burglars Dead While Holding Child In His Arms» Clothing Styles For Short Women : यदि हाइट छोटी है तो साड़ी खरीदने से पहले इन बातों का रखें ख्याल» बड़े ही काम की हैं ये किचन टिप्स» जानिए 'वैली ऑफ गॉड ' मनाली के टूरिस्ट स्पॉट्स के बारे में» India's Most Gorgeous Girl Manushi Chhillar Wins Miss World 2017» Actress Who Poses Nude For Fame» इस तरह से बनाएं स्पाइसी अंडाकरी» Love Life Of Our Famous Indian Cricketers» जानिए वे 4 झूठ जो हर लड़की अपने बॉयफ्रेंड से बोलती है» ये हैं दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अभिनेताओं की सूची» Bollywood Celebrities Whose Birthdays Are During December» All That A Women Need Is 'clothes' .why Is It A Concern?» बॉलीवुड अभिनेत्री जूही चावला के जीवन से जुड़े कुछ तथ्य» जापान के वाहन कंपनी Toyota ने लॉन्च किया, सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार,जाने इस कार की कीमत