Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Hatke ›› तुलसी माता ने भगवान विष्णु को श्राप क्यों दिया था?

तुलसी माता ने भगवान विष्णु को श्राप क्यों दिया था?

by Admin | Updated: Dec 02, 2020 at 12:44 | Views: 77

तुलसी माता ने भगवान विष्णु को श्राप क्यों दिया था?
Source: quoracdn

हिंदू धर्मग्रन्थों के अनुसार, वृंदा नाम की एक कन्या थी. वृंदा का विवाह समुद्र मंथन से उत्पन्न हुए जलंधर नाम के राक्षस से कर दिया गया. वृंदा भगवान विष्णु की भक्त के साथ एक पतिव्रता स्त्री थी जिसके कारण उसका पति जलंधर और भी शक्तिशाली हो गया.

यहां तक कि देवों के देव महादेव भी जलंधर को पराजित नहीं कर पा रहे थे. भगवान शिव समेत देवताओं ने जलंधर का नाश करने के लिए भगवान विष्णु से प्रार्थनी की. भगवान विष्णु ने जलंधर का भेष धारण किया और पतिव्रता स्त्री वृंदा की पवित्रता नष्ट कर दी.

जब वृंदा की पवित्रता खत्म हो गई तो जालंधर की ताकत खत्म हो गई और भगवान शिव ने जालंधर को मार दिया. वृंदा को जब भगवान विष्णु की माया का पता चला तो वह क्रुद्ध हो गई और उन्हें भगवान विष्णु को काला पत्थर बनने (शालिग्राम पत्थर) श्राप दे दिया.


वृंदा ने भगवान विष्णु को श्राप दिया कि वह अपनी पत्नी से अलग हो जाएंगे. राम के अवतार में भगवान सीता माता से अलग होते हैं.

भगवान को पत्थर का होते देख सभी देवी-देवता में हाकाकार मच गया, फिर माता लक्ष्मी ने वृंदा से प्रार्थना की तब वृंदा ने जगत कल्याण के लिये अपना श्राप वापस ले लिया और खुद जलंधर के साथ सती हो गई.

फिर उनकी राख से एक पौधा निकला जिसे भगवान विष्णु ने तुलसी नाम दिया और खुद के एक रुप को पत्थर में समाहित करते हुए कहा कि आज से तुलसी के बिना मैं प्रसाद स्वीकार नहीं करुंगा. इस पत्थर को शालिग्राम के नाम से तुलसी जी के साथ ही पूजा जायेगा. कार्तिक महीने में तुलसी जी का शालिग्राम के साथ विवाह भी किया जाता है.

जो लोग तुलसी विवाह संपन्न कराते हैं, उनको वैवाहिक सुख मिलता है. देवोत्थान एकादशी पर केवल तुलसी विवाह ही नहीं होता है. इस व्रत के शुभ प्रभाव से शादी में आ रही सारी रुकावटें दूर होने लगती हैं और शुभ विवाह का योग जल्दी ही बन जाता है.

ALSO READ :

ये है,दुनिया का एक अकेला जगह जहां पर इंसानों का नहीं साँपो का शासन है

बादशाह अकबर ने अपने जीते जी नहीं किया, अपनी तीनों बेटियों की शादी जाने क्या थी, वजह

अगर आप जानना चाहते हैं, व्हाट्सएप के बारे में कुछ रोचक बातें तो पढे इस खबर को

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें

जानते हैं भारतीय खुफिया एजेंसी 'रॉ' के बारे में कुछ रोचक जानकारी

Source : Admin




Top Trends on NewsDailyo

» वायरल फीवर को मात देंगे ये 5 रामबाण घरेलू नुस्खे» Love In The Midst Of Smog: Delhi Picture Taker's Veil Themed Couple Photograph Shoot Turns Into Viral» क्या सीता माता ने सचमुच दी थी अग्नि परीक्षा... या इसके पीछे है कोई और कारण» Runaway Train: Engine Cruises 13km Minus Pilot, Staffer Chases It Down On Bike» Viral: Lady Surfboards Through Jeddah's Flooded Street, Video Goes Viral » आसान तरीके से आप घर पर भी बना सकते हैं, डालगोना कॉफी इस विधि के द्वारा» Perfect Match : Serena Williams's Fairytale Wedding To Alexis Ohanian» चलिए जानते हैं बॉलीवुड के 10 अमीर एक्टर कौन है» You Just Missed Out This Trailer: Rani Mukherji's Hichki» जाने क्या है, फादर्स डे का इतिहास और फादर्स डे की शुरुआत किसने की थी» Delhi Airplane Terminal Issue: Indigo Moves Court Against Dial» Vijay Rupani Retains As A President For Gujarat» पैरों की खूबसूरती बढ़ाए पेडिक्योर, बड़ी ही आसानी से करें घर पर» Review Of Tiger Zinda Hai Breaks Disappointment» आसान तरीके से ठंड के मौसम बनाएं, मक्के की रोटी और सरसों का साग इस विधि के द्वारा