Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Food ›› मिठाई टिप्स : घर पर मिठाइयां बनाने जा रहे हैं तो पहले जान लीजिए ये 10 खास टिप्स

मिठाई टिप्स : घर पर मिठाइयां बनाने जा रहे हैं तो पहले जान लीजिए ये 10 खास टिप्स

by Webdunia | Posted: Nov 13, 2020 at 11:50 | Views: 299

मिठाई टिप्स : घर पर मिठाइयां बनाने जा रहे हैं तो पहले जान लीजिए ये 10 खास टिप्स
Source: recipesinhindi

दिवाली का पर्व हो और पकवानों की बात न हो, ऐसा भला कैसे संभव है? आपके लिए यहां प्रस्तुत हैं अलग-अलग तरह की मिठाई बनाने के कुछ विशेष टिप्स।


1. जब भी बर्फी बनाना हो तो मिश्रण को आंच से उतारने के बाद थोड़ी देर तक कड़ाही में अच्छी तरह चलाएं, इससे बर्फी अच्छी बनती है। 

 2. घर पर बाजार में मिलने वाली दानेदार एवं खस्ता बेसन की बर्फी बनाने के लिए बेसन में थोड़ी-सी भुनी हुई सूजी मिला दें। इससे बर्फी खस्ता होकर उसका स्वाद भी बढ़ जाएगा। 

 3. सेवइयां को गाढ़ी व स्वादिष्ट बनाने के लिए बनाते समय उसमें जरा-सा कस्टर्ड पावडर मिला दें। सेवइयों का स्वाद बढ़ जाएगा।

 4. खीर बनाते समय यदि दूध पतला हो तो उसमें थोड़ी-सी खसखस या चावल पीसकर डाल देना चाहिए, इससे खीर गाढ़ी भी बनेगी और स्वाद भी बढ़ेगा। 

 5. बर्फी को और अधिक लुभावनी बनाने के लिए किसी भी बर्फी पर, किसी नए टूथब्रश पर कोई भी खाने वाला हल्का रंग लगाकर ब्रश को हल्के हाथ से दबाएं जिससे रंग बर्फी पर छिड़काव की तरह फैल जाएगा और बर्फी सुंदर दिखाई देगी। खासकर सफेद रंग की बर्फी पर तो अधिक लुभावनी दिखाई देगी।

6. बेसन के लड्डू बनाना हो तो बेसन रवेदार होना चाहिए।

7. मालपुआ बनाते समय उसमें थोड़ी सूजी मिला दीजिए, इससे मालपुआ खस्ता बनेगा। 

8. चावल या गाजर की खीर बनाते समय शकर अंत में डालें, वरना चावल या गाजर कच्चे रह जाएंगे। शकर डालने के बाद दूध को थोड़ी देर और उबालें।

9. किसी भी मिठाई को बनाते समय जो भी खुशबू डालना है, वह मिठाई ठंडी होने पर डालें, जैसे इलायची, जायफल आदि।

10. मूंग दाल का हलवा बनाते समय पिसी दाल को भूनने पर वह कड़ाही में चिपकता है इसीलिए भूनते समय उसमें थोड़ा-सा बेसन मिला दिया जाए, तो दाल कड़ाही से चिपकेगी भी नहीं और भूनना भी आसान होगा।

ALSO READ :

इस विधि के द्वारा आप अपने बच्चों के लिए घर पर बना सकते हैं, आइसक्रीम

ड्रैगन या कमलम फ्रूट हमारे हेल्थ के लिए किस तरह लाभदायक होता है, जानने के लीऐ पढे पूरी खबर

आसान तरीके से आप घर पर भी बना सकते हैं, डालगोना कॉफी इस विधि के द्वारा

ठंड के मौसम में बनाए लाजवाब पुदीना और टमाटर की चटनी

स्वाद का वैरिएशन मिक्स वेज सब्ज़ी

Source : webdunia




Top Trends on NewsDailyo

» तिरुपति बालाजी मंदिर के 10 रहस्यमई तथ्य» गरुड़ पुराण के अनुसार किन -किन लोगों के घर का खाना नहीं खाना चाहिए और क्यों?» All These Gen Puberty Is Still A Confusing Term: Here Are Some Tips For Parents To Understand Your Kids Better» केप्लेर टेलीस्कोप जिसे दूसरे ग्रहों पर जीवन का पता लगाने के लीऐ बनाया गया» घर पर बनाइए रेस्टोरेंट, जैसा लबाबदार पनीर» Salman Will Be Sentenced To Five Years In Jail For 20-year-old Black Deer Case» भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा की जीवनी, प्यार और कैरियर के बारे में» जानते हैं,दुनिया के सबसे खूबसूरत गांव के बारे में जहां पर सङके नहीं है» क्या आप जानते हैं...- भारत के कुछ रोचक तथ्यों के बारे में » चाणक्य नीति के अनुसार इन 3 कारणों से नहीं मिल पाता है,सभी व्यक्ति को अपने जीवन में सफलता» आज हम बात करेंगे मशहूर अभिनेत्री आलिया भट्ट» घर में बरकत और सुख-शांति के लिए करें ये उपाय» Pfizer की कोरोना वैक्‍सीन 90% असरदार, भारत में कब आएगी? कीमत क्‍या होगी, जानें हर बात» Dsssb Pgt Result 2018» Bhangarh Fort - India's Most Scared And Scary Place