Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Health ›› अगर पाना है जोड़ों के दर्द से छुटकारा, तो आजमाएं ये बेहतरीन टीप्स

अगर पाना है जोड़ों के दर्द से छुटकारा, तो आजमाएं ये बेहतरीन टीप्स

by Arti Jha | Posted: Jan 04, 2021 at 21:02 | Views: 214

अगर पाना है जोड़ों के दर्द से छुटकारा, तो आजमाएं ये बेहतरीन टीप्स
Source: haribhoomi

पुराने जमाने में जिस तरह महिला या पुरुष का उम्र बढता था। उसी तरह जोड़ों का दर्द भी शरीर में बढ़ने लगता था कभी घुटनों में दर्द होता था तो कभी कमर के हड्डियों में लेकिन आजकल के समय में तो कम उम्र के लोगों में भी जोरों का दर्द होना शुरू हो जाता है। जिसके कारण लोग ना जाने कितने प्रकार के दवाइयों का सेवन करते हैं कितने तरह के डॉक्टरों से जाकर दिखाते हैं।जिससे जोड़ों का दर्द ठीक हो जाए लेकिन यह दर्द जल्द से जल्द ठीक नहीं होता है। इसके लिए अगर आप घरेलू नुस्खा अपनाते हैं, तो आपको इस दर्द से छुटकारा जरूर मिल जाएगा।

ALSO READ :

जानते हैं, शराब हमारे शरीर के लिए कैसे फायदेमंद और नुकसानदायक होता है

मांस पेशियों के दर्द से निजात दिलाने में सेंधा नमक काफी मददगार होता है

बहुत लोग मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से हमेशा परेशान रहते हैं ना तो सही ढंग से उठ पाते हैं और ना ही मांसपेशियों के दर्द से सही ढंग से सो पाते हैं।ऐसे में अगर वो लोग इस दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपने नहाने के पानी में सेंधा नमक मिलाकर प्रत्येक दिन नहाने से भी सूजन, मांस पेशियों और जोङो के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। अगर आप का पैर हाथ या कहीं और जगह सूजन हो जाता है तो आप गर्म पानी में थोड़ा-सा सेंधा नमक डालकर सूजन के जगह पर सिकाई करने से सूजन जल्द से जल्द ठीक हो जाता है।


दर्द से छुटकारा पाने के लिए वजन घटाना ज्यादा जरूरी है

कभी-कभी वजन ज्यादा होने के कारण भी हमारे शरीर मे जोड़ों का दर्द होना शुरू हो जाता है, क्योंकि अधिक वजन होने से हमारे शरीर की हड्डियां पर जोर पड़ता है जिसके कारण दर्द होना शुरू हो जाता है। ऐसे में दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपने वजन को कम करना चाहिए।इसके साथ अपनी डाइट पर भी ध्यान देना चाहिए।जिससे आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिल सके। जब तक आपके शरीर में पोषण पर्याप्त मात्रा मैं नहीं मिलेगा तो आपका शरीर बिल्कुल ही रोग मुक्त नहीं होगा इसीलिए अपनी डाइट में ओमेगा-3 ताजे फल और सब्जियां ज्यादा खाना मे शामिल करना चाहिए।

ALSO READ :

आसान तरीके से घर पर बनाए, कच्चे केले का चटपटा चिप्स

हीट एंड कोल्ड पैक

अगर आप के पिछले हिस्से में दर्द होता है या आप गठिया के दर्द से परेशान है तो इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए लिए आप गर्म पानी या हीट एंड का उपयोग कर सकते हैं। ये सब दर्द से छुटकारा पाने के लिए बेहतरीन उपाय है।अगर आप चाहे तो कोल्ड के लिए आप बर्फ जमा कर उसे एक कपड़े में बांधकर फिर उससे अगर दर्द के जगह या सूजन के जगह पर सेकते हैं तो इससे आपको दर्द में काफी आराम महसूस होगा।


व्यायाम के द्वारा भी जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाया जा

आजकल के लोग ज्यादातर ना तो काम करना चाहते हैं और ना ही व्यायाम करना चाहते हैं। जिसके कारण उनके शरीर का वजन बढ़ जाता है फिर कई तरह की बीमारियां शरीर में होने लगता है इससे शरीर के विभिन्न हिस्सों में दर्द भी होना शुरू हो जाता है इसीलिए जोड़ों के दर्द और शरीर को स्वस्थ रखना है तो इसके लिए व्यायाम करना ज्यादा जरूरी है।

ALSO READ :

इस तरीके से आप अपने बढते वजन को कर सकते हैं कम

कोरोना वायरस से बचने के लिए घर पर बनाएं इस तरीक़े से अल्कोहल फ्री सैनिटाइजर

अगर अपने शरीर को रखना है, स्वस्थ तो पानी में मिलाऐ ,ये सभी चीजें

अगर बनाना है, दांतों को चमकदार और दुर्गंधहीन तो अपनाएं, ये 8 बेहतरीन नुस्खे

जानिए किस तरह अंडे हमारे लिए लाभदायक और हानिकारक दोनो है





Top Trends on NewsDailyo

» Honeymoon Is For Obvious Reasons, But Besides It What Exactly It Can Be?» सिर दर्द से छुटकारा पाना है,तो करें इन सभी फूड्स का सेवन» Biryani : Hyderabadi स्टाइल में लजीज चिकन बिरयानी» Alia Bhatt On Deepika Padukone: She Speaks To The Words 'beauty,' 'substance' And 'strength' Truly Unequivocally » अर्णव गोस्वामी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य, जो शायद आप नहीं जानते होंगे» अगर आप जा रहे हैं,हिमाचल घूमने तो इन खूबसूरत जगह पर जरूर जाएं» 3 Dead As 13 Coaches Of Goa-patna Express Train Derail In Up» आजकल की लड़कियों को इंप्रेस करने के 10 बेहतरीन टिप्स» अगर आप खाते हैं, नए साल मे ये सारी चीजें तो खुशनुमा बन रहेगा ये साल आपका» 10 Movies Which Deservingly Claimed Oscar Award» More Than 20 Uber Drivers Allegedly Beat Bengaluru Man Over Seat Belts» चलिए जानते हैं भारत के 10 अमीर व्यक्ति के बारे में कुछ रोचक तथ्य» पंजाब में बड़ा रेल हादसा, रावण दहन देखने आए लोगों पर चढ़ी ट्रेन, 170 से अधिक की मौत» ईद के मुबारक मौके पर आज पढ़िए मुंशी प्रेमचन्द की कहानी » इन 7 लक्षणों से पहचानें किडनी हो रही है खराब