Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Literature ›› नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर हम जानते हैं उन से जुड़ी कुछ रोचक बातें

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर हम जानते हैं उन से जुड़ी कुछ रोचक बातें

by Arti Jha | Posted: Jan 27, 2021 at 19:42 | Views: 137

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर हम जानते हैं उन से जुड़ी कुछ रोचक बातें
Source: astrosage

नेताजी सुभाष चंद्र बोस महात्मा गांधी पंडित जवाहरलाल नेहरू, खुदी राम बोस इन सबको देश का बच्चा-बच्चा जानता है। आज हम बात करते हैं महापुरुष नेताजी सुभाष चंद्र बोस के बारे में सुभाष चंद्र बोस का जन्म 26 जनवरी 1897 ईस्वी को उड़ीसा में हुआ था। सुभाष चंद्र बोस ने भारतीय सशस्त्र बल की स्थापना किया था। जिसका नाम लोगों ने आजाद हिंद फौज रखा था। नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने एक नारा लगाया था। वो नारा है। तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा आपको बता दें कि यह नारा देश के हर भारतीयों के दिलो-दिमाग अभी भी छाया हुआ है।  नेताजी सुभाष चंद्र बोस के इस नारे से हमारे देश के नागरिकों को बहुत कुछ सीखने को मिला था।
 
नेताजी सुभाष चंद्र बोस बचपन से ही पढ़ने में बहुत ज्यादा तेज थे शिक्षक अक्सर उनको कहते थे कि ये बालक हमारे देश का नाम रोशन करेगा आखिरकार सुभाष चंद्र बोस ने हमारे देश का नाम रोशन कर ही दिया। नेताजी  सुभाष चंद्र बोस स्कूल और यूनिवर्सिटी दोनों में हमेशा फर्स्ट स्थान पर आते थे। सुभाष चंद्र बोस 1918 ईस्वी में फिलॉसफी में ग्रेजुएशन फर्स्ट क्लास से पास किया था।

आपको बता दें कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी कर रहे थे और उन्होंने 1920 में सिविल सर्विस परीक्षा इंग्लैंड में पास भी  कर गए थे। लेकिन उन्होंने अपने देश को आजाद कराने के लिए इस नौकरी से इस्तीफा दे दिया।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस 1920 ईस्वी में  इंडियन नेशनल कांग्रेस के युवा नेताओं में लोग उन्हें जानने लगे इसीलिए सुभाष चंद्र बोस को 1938 ईस्वी में इंडिया नेशनल कांग्रेस का अध्यक्ष बना दिया गया था।

सुभाष चंद्र बोस को 1941 ईस्वी में अपने स्वराज के लिए बहुत बार जेल भी जाना पड़ा था सुभाष चंद्र बोस ने हमेशा एक ही बात का रट लगाए हुए थे कि अहिंसा से हम स्वतंत्रता प्राप्त नहीं कर सकते हैं क्योंकि अहिंसा को खत्म करने के लिए हमें खुद पर संयम रखना होगा और दूसरों को हिंसा का पाठ पढ़ाना होगा। तभी हम अहिंसा पर विजय प्राप्त कर सकते हैं।

 जब देश के आजादी के लिए जलियांवाला बाग हत्याकांड हुआ था तो यह देखकर सुभाष चंद्र बोस बौखला गए और तुरंत ही वो जलियांवाला बाग लड़ाई लड़ने के लिए चले गए  थे ।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस जब कॉलेज में पढ़ते थे तो एक अंग्रेजी शिक्षक ने भारतीय लोगों के प्रति अपमानजनक बात बोला था। जिसके कारण नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने उनका विरोध करना शुरू कर दिया।  शिक्षक का विरोध करने पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस को कॉलेज प्रिंस वाले उनको कॉलेज से निकाल दिया ।

ALSO READ :

अगर जीना चाहते हैं, खुशहाल जीवन तो अपनाएं आचार्य चाणक्य का ये बात

हमारे भारत देश में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है,जानने के लीऐ पढे पूरी खबर

SSC के बारे में सही जानकारी प्राप्त करने के लीऐ, पढे ये पूरी खबर

गुरु गोविंद सिंह के जयंती पर सिख समुदाय के लोग गुरुद्वारे में करते हैं,इन सभी चीजों का आयोजन

ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने के आसान तरीके





Top Trends on NewsDailyo

» इस विधि के द्वारा आप अपने बच्चों के लिए घर पर बना सकते हैं, आइसक्रीम» These 10 Strong Reasons Will Make You To Quit Porn» अगर आप जा रहे हैं,हिमाचल घूमने तो इन खूबसूरत जगह पर जरूर जाएं» आपके घर में होगा लक्ष्मी का वास करें,ये उपाय» जानिए इन अदाकाराओं के बारे में जिन्होंने बॉलिवुड छोड़ अपनाया धर्म का रास्ता» 30 Vehicles Crash In Overwhelming Haze On Chinese Thruway; 18 Dead» पार्टनर को चुनने के ये 5 टिप्स बदल देंगे आपकी जिंदगी» शरीर की ये परेशानियां, कहीं विटामिन्स की कमी के संकेत तो नहीं दे रहें» जाने दुनिया की सबसे बड़ी गुफा ‘hang Son Doong के बारे में» ये हैं, बॉलीवुड के कुछ टॉप अभिनेत्री जो शादी से पहले हो गई थी, प्रेग्नेंट» Disha Patani Hot Photoshoot For Maxim India» Viral Video: Daredevil Cop Shoots Two Burglars Dead While Holding Child In His Arms» गरुड़ पुराण के अनुसार किन -किन लोगों के घर का खाना नहीं खाना चाहिए और क्यों?» अगर करना है,घर बैठे अपने वजन को कम तो आजमाएं, ये घरेलू नुस्खे» 10 Very Interesting Thing That You Should Know About India