Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Travel ›› गुजरात का प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर

गुजरात का प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर

by Kajal Kori | Posted: Jan 06, 2021 at 00:42 | Views: 152

गुजरात का प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर
Source: toiimg

भारत के प्रसिद्ध धार्मिक जगहों में सोमनाथ मंदिर एक विशेष स्थान रखता है भगवान शिव ज्योर्तिलिंग स्वरूप में यहां विराजमान है।भारत के 12 ज्योर्तिलिंगों में यह प्रथम स्थान रखता है। भगवान भोलेनाथ का शिवलिंग गर्भगृह में स्थिति है साथ ही मंदिर में माता पार्वती और गणेश जी की प्रतिमाएं भी स्थापित हैं। गर्भगृह में जाने की अनुमति किसी को भी नहीं है। यहां एक फनल के द्वारा भक्त ज्योर्तिलिंग पर जल अर्पित करते हैं यहां केवल गंगाजल से ही भगवान का अभिषेक किया जाता है। गंगाजल मंदिर की पास की दुकानों पर उपलब्ध होता है।

इस मंदिर का निर्माण स्वयं चंद्र देव ने किया था इसका वर्णन ऋग्वेद में किया गया है। इसके पीछे एक पौराणिक कथा है, चंद्र देव ने राजा दक्ष की कई कन्याओं से विवाह किया था किन्तु उनमें से वह अपनी पत्नी रोहिणी को विशेष महत्व नहीं देते थे। जिससे राजा दक्ष ने क्रोधित हो चंद्र देवता को क्षय रोग होने का श्राप दे दिया। श्राप से दुखी हो चंद्र देवता ने भगवान भोलेनाथ की भक्ति आराधना शुरू कर दी जिसके फलस्वरूप भगवान शिव ने उन्हें दर्शन दिए और उन पर लगे श्राप के प्रभाव को कम कर दिया जिसके बाद चंद्रदेव ने इस मंदिर का निर्माण करवाया।

मध्यकालीन समय में कई बार इस मंदिर पर आक्रमण लिए गए लेकिन वे भक्तों की आस्था को नहीं डिगा पाए इसके बाद मंदिर का कई बार पुनर्निमाण भी करवाया गया। इस मंदिर की वास्तुकला अत्यंत मनोहारी है। यहां की दीवारों और खंब पर सुन्दर नक्काशियां और कलाकृतियां बनी हुई हैं।

शिवरात्रि के त्योहार पर यहां भक्तों का जमावड़ा लग जाता है यहां स्थित कुंड में स्नान करने से सभी पापों का नाश होता है, भोलेनाथ के इस अद्भुत मंदिर में आने मात्र से ही दुख दूर हो जाते है। 

ALSO READ :

जानते हैं, एक अद्भुत गुलाबी रंगीन झील के बारे में

जानते हैं एक ऐसे शहर के बारे में जहां पर रहने के लिए राजनीति और पैसे की जरूरत नहीं होती है

जानते हैं,दुनिया के सबसे खूबसूरत गांव के बारे में जहां पर सङके नहीं है

अगर आप जा रहे हैं,हिमाचल घूमने तो इन खूबसूरत जगह पर जरूर जाएं

जानते हैं मैट्रो सिटी पुणे के पर्यटन स्थलों के बारे में





Top Trends on NewsDailyo

» करीना कपूर से जुड़े 10 रोचक तथ्य» Check How Much Money You Have To Spend To Buy Oneplus 6» घर पर बनाइए रेस्टोरेंट, जैसा लबाबदार पनीर» What To See And Do In Jaipur, India's Pink City» जानते हैं करीना कपूर की बचपन से लेकर शादी तक की कुछ खास बातें » These 10 Strong Reasons Will Make You To Quit Porn» क्रिसमस पर बनाएं, बच्चों का फेवरेट चॉकलेट चिप कुकीज» 10 Very Interesting Thing That You Should Know About India» Pfizer की कोरोना वैक्‍सीन 90% असरदार, भारत में कब आएगी? कीमत क्‍या होगी, जानें हर बात» मेहंदी की खूबसूरत डिजाइन, जानिए क्या चल रहा है ट्रेंड, 5 काम की बातें» Viral Video: Telangana Police Officer Gets Massage From Woman Cop» Dhriubhai Ambani School Makes Why All Celebrities Are Attracted To It» It's Season For Siddharth- Aiyaary Trailer Winning The Show» Live Bitcoin Price Today» नए रिश्ते में आते ही मन में सताता हैं इन 5 बातों का डर