Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Hatke ›› जानते हैं विश्व के सबसे छोटे देश के बारे में

जानते हैं विश्व के सबसे छोटे देश के बारे में

by Arti Jha | Posted: Jan 15, 2021 at 14:55 | Views: 113

जानते हैं विश्व के सबसे छोटे देश के बारे में
Source: howdareshe

इस दुनिया में ऐसे भी देश है जहां कुछ बड़े और कुछ छोटे देश हैं आज हम दुनिया के कुछ छोटे देश के बारे में बात करते हैं


मोनैको

मोनैको
Source: ytimg

मोनैको दुनिया का दूसरा छोटा देश है मोनैको फ्रांस और इटली के बीच समुद्र तट पर है ।मोनैको लगभग 2.02 क्षेत्रफल में फैला हुआ है यहां की आबादी लगभग 55,458 है।



नौरु

नौरु
Source: larousse

नौरु प्रशांत महासागर में स्थित एक द्वीप देश है. इस देश का क्षेत्रफल 21.3 वर्ग किलोमीटर है. 2016 की जनसंख्या गणना के अनुसार इस देश की कुल आबादी करीब13,049 है.


ALSO READ :

ये है,दुनिया का एक अकेला जगह जहां पर इंसानों का नहीं साँपो का शासन है

सैन मैरिनो

सैन मैरिनो
Source: ytimg

सैन मैरिनो विश्व का सब पांचवा सबसे छोटा देश है  यहां के लोगों की भाषा इटालियन है। सैन मैरिनो को यूरोप का पुराना देश कहा जाता है । सैन मेरिनो  61 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। इस देश में लोगों की जनसंख्या लगभग 45,567 है।


तुवालु

तुवालु
Source: countryaah

तुवालु दुनिया का चौथा सबसे छोटा देश है यह प्रशांत महासागर में स्थित है तू बालू बहुत दिनों पहले ब्रिटेन के आधीन में रहता था लेकिन अब वह ब्रिटेन से अलग हो चुका है। तूवालू में लोगों की जनसंख्या लगभग 12,997 है।


ALSO READ :

बादशाह अकबर ने अपने जीते जी नहीं किया, अपनी तीनों बेटियों की शादी जाने क्या थी, वजह

लिक्टनस्टीन

लिक्टनस्टीन
Source: wp

लिक्टनस्टीन यह दुनिया का छठा सबसे छोटा देश है। यहां पश्चिम यूरोप में स्थित है। जानकारी के अनुसार बताया गया है कि लिक्टनस्टीन की सीमाएं स्विट्जरलैंड और ऑस्ट्रिया से मिलती हैं। इस देश में लोगों की जनसंख्या लगभग  58,668  होगा।


मार्शल आइलैंड

मार्शल आइलैंड
Source: tourist-destinations

मार्शल आइलैंड यह दुनिया का सबसे छोटा सातवां देश है। इस देश में लोग जनसंख्या लगभग 55,908 है।मार्शल आइलैंड अटलांटिक महासागर में स्थित है।


ALSO READ :

अगर आप जानना चाहते हैं, व्हाट्सएप के बारे में कुछ रोचक बातें तो पढे इस खबर को

ग्रेनाडा

ग्रेनाडा
Source: wikimedia

ग्रेनाडा कैरिबियाई सागर के दक्षिणी किनारे पर स्थित द्वीप देश है, जो अन्य छोटे 6 द्वीपों से मिलकर बना हुआ है. इसका क्षेत्रफल 348 वर्ग किलोमीटर है और मौजूदा समय में इस देश की जनसंख्या लगभग 1 लाख हजार है.


ALSO READ :

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें

जानते हैं भारतीय खुफिया एजेंसी 'रॉ' के बारे में कुछ रोचक जानकारी

भारत के राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा से जुड़ी हुई कुछ रोचक जानकारी

ममता बनर्जी से जुड़े कुछ ऐसी बातें जो शायद बहुत लोग नहीं जानते होंगे

जानते हैं, इस रहस्यमई दुनिया से जुड़े 5 रोचक जानकारी





Top Trends on NewsDailyo

» इन 7 लक्षणों से पहचानें किडनी हो रही है खराब» 'to Begin With Feline In Space' Liable To Get A Commemoration Following 54 Years» Don't Underestimate Gujarat- These Places Are Just Minblowing» घर में बरकत और सुख-शांति के लिए करें ये उपाय» Top 9 Celebrities Who Are Smarter Than You Think» जानते हैं करीना कपूर की बचपन से लेकर शादी तक की कुछ खास बातें » जाने विश्व की 5 खूबसूरत महिला के बारे में जिसके हुसन देख, आप रह जाएंगे दंग » जानते हैं,दुनिया के सबसे खूबसूरत गांव के बारे में जहां पर सङके नहीं है» Cab Drivers Confessing That They Are Drunken» अगर लाना चाहते हैं, चेहरे पर निखार तो आजमाएं, ये नुस्खे » अबकी बार धीमी रफ्तार: 30% वोटों की गिनती में एनडीए-महागठबंधन के बीच कांटे की टक्कर» शरीर को अंदर से साफ (detox) रखने के लिए खाएं ये 4 चीजें» 7 Strange Places Where People Actually Live» 12 Ghostly Places In India» वायरल फीवर को मात देंगे ये 5 रामबाण घरेलू नुस्खे