Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Health ›› जानते है, शिलाजीत का सेवन किस तरह किया जाता है,इसके फायदे क्या हैं?

जानते है, शिलाजीत का सेवन किस तरह किया जाता है,इसके फायदे क्या हैं?

by Arti Jha | Posted: Dec 31, 2020 at 16:41 | Views: 448

 जानते है, शिलाजीत का सेवन किस तरह किया जाता है,इसके  फायदे  क्या हैं?
Source: ytimg

वैसे तो बहुत सारे  औषधि और  आयुर्वेद है जिसका सेवन करने से बहुत सारी बीमारियां दूर हो जाती है। लेकिन आपको बता दे कि सिलाजीत एक ऐसी दवा है जिससे बुड्ढे लोग भी जवान दिखने लगते हैं उनके शरीर में घोड़े जैसी  ताकत आ जाती है। इसके साथ शिलाजीत का सेवन करने से बहुत सारी बीमारियों भी दूर हो जाती है। इसके सिवा शिलाजीत का सेवन करने से  लोगों का शरीर हष्ट पुष्ट हो जाता है,कहा जाता है  शिलाजीत का सेवन करने वाले व्यक्ति की सेक्स पावर बढ़ जाती है और उनके शरीर का बुढ़ापा भी दूर हो जाता है


ALSO READ :

जानते हैं, शराब हमारे शरीर के लिए कैसे फायदेमंद और नुकसानदायक होता है

शिलाजीत का सेवन किस तरह करना चाहिए।

शिलाजीत का सेवन किस तरह करना चाहिए।
Source: newstrend

1) आजकल अक्सर लोगों को डायबिटीज की समस्याएं होती रहती है। जिन लोगों को डायबिटीज की ज्यादा समस्या रहती हैं। अगर वो लोग शिलाजीत का सेवन करते हैं तो उनके लिए ज्यादा बेहतर रहेगा क्योंकि एक चम्मच शहद एक चम्मच त्रिफला चूर्ण उसमें एक रत्ती शिलाजीत मिलाकर अगर उसका सेवन करते हैं तो डायबिटीज की समस्या से  हमेशा के लीऐ छुटकारा मिल जाएगा।


2) अगर किसी को स्वप्नदोष की समस्याएं हैं तो इसे दूर करने के लिए शिलाजीत का प्रयोग कर सकते हैं क्योंकि शिलाजीत का प्रयोग करने से स्वप्नदोष की समस्याएं दूर हो जाती है।आपको बता दें कि शिलाजीत  का सेवन  आप  लौहभस्म, केसर और अम्बर  मे मिलाकर कर सकते  है। शिलाजीत का सेवन करने से   50  से 60 साल के बूढ़े व्यक्ति  20 साल के जवान के तरह हो सकता है। 


3) अगर आप अपने शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आप शिलाजीत का सेवन कर सकते हैं।रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए शिलाजीत सबसे अच्छा औषधि है। शिलाजीत का सेवन आप सुबह शाम दूध और शहद में मिलाकर  कर सकते हैं। इसका सेवन करने से  शरीर में होने वाली बीमारी से बचा जा सकता है ।


4) अगर आप अपने  दिमाग को तेज बनाना चाहते हैं और शरीर में ताकत बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आप शिलाजीत का सेवन कर सकते हैं शिलाजीत का सेवन आप रोजाना एक चम्मच मक्खन  के साथ अगर करते हैं तो इससे आपके शरीर की थकावट भी दूर हो जाएगी और आपकी याददाश्त शक्ति भी सही रहेगा।


5) शिलाजीत का सेवन  वो  लोगों ज्यादातर करते हैं जिन लोगों का ब्लड प्रेशर हाई रहता है,क्योंकि शिलाजीत ब्लड प्रेशर  को  नॉर्मल करने में ज्यादा कारगर होता है।

शिलाजीत का सेवन करने से रक्त शुद्ध होकर नसों में रक्त संचार को भी बढ़ाता है जिससे शरीर में शक्ति आती है।


शिलाजीत का सेवन वही लोग कर सकते हैं जिन लोगों के शरीर में  गर्मी कम हो, और अगर जिन लोगों के शरीर में गर्मी ज्यादा बढ़ी हुई रहती है उन लोगों को शिलाजीत का सेवन बिल्कुल नहीं करना  चाहिए।  जो लोग शिलाजीत का सेवन करते है। उन लोगों को हमेशा  मिर्च मसाले, खटाई, मांस, मछली, अंडे शराब  इन सब से  दूर रहना चाहिए।



ALSO READ :

आसान तरीके से घर पर बनाए, कच्चे केले का चटपटा चिप्स

इस तरीके से आप अपने बढते वजन को कर सकते हैं कम

कोरोना वायरस से बचने के लिए घर पर बनाएं इस तरीक़े से अल्कोहल फ्री सैनिटाइजर

अगर अपने शरीर को रखना है, स्वस्थ तो पानी में मिलाऐ ,ये सभी चीजें

अगर बनाना है, दांतों को चमकदार और दुर्गंधहीन तो अपनाएं, ये 8 बेहतरीन नुस्खे





Top Trends on NewsDailyo

» Kohli's Wedding At Italy Is Increasing Controversy - Now It's About Patriotism» Mumbai Assaults Mastermind Hafiz Saeed Documents Request Of In Un To Drop Fear Based Oppressor Tag » People Are Hilarious To Google - He Is A Dark Man Secret.» नाखून बढ़ाने के 5 बेहतरीन टिप्स» गुजरात का प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर» चलिए जानते है मशहूर अभिनेत्री सनी लियोन की जीवन की कुछ खाश बाते» जानते हैं भारतीय खुफिया एजेंसी 'रॉ' के बारे में कुछ रोचक जानकारी» Top Selling Liquor Brands In India That Can Make You High Just Buy Their Name» अगर लाना चाहते हैं, चेहरे पर निखार तो आजमाएं, ये नुस्खे » Walt Disney Deserves A Birthday Celebration - What Do You Say?» आज हम जानते हैं, विश्व के 2 सबसे बड़े हिंदुओं का प्राचीन मंदिर जो भारत में नहीं है ।» 10 Movies Which Deservingly Claimed Oscar Award» कड़कनाथ मुर्गा कहां पाया जाता है, और इसकी कीमत क्या है?» जानते है दुनिया के एक ऐसी गुफा के बारे मे जहां पर बनाई जा सकती है, 40 मंजिल इमारत » क्या आप जानते हैं...- भारत के कुछ रोचक तथ्यों के बारे में