Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Health ›› जानिए हड्डियों से जुडी समयस्याओं के लिए सेंधा नमक के अद्द्भुध फायदे

जानिए हड्डियों से जुडी समयस्याओं के लिए सेंधा नमक के अद्द्भुध फायदे

by Admin | Updated: Sep 03, 2019 at 09:13 | Views: 681

जानिए हड्डियों से जुडी समयस्याओं के लिए सेंधा नमक के अद्द्भुध फायदे
Source: patrika

नमक का ज्यादा सेवन वैसे तो सेहत को नुकसान करता है लेकिन अगर सही मात्रा में सेंधा नमक का सेवन करेंगे, तो आपको कई सेहत फायदे हो सकते हैं। आइए, जानते हैं उन्हीं के बारे में -


1 - सेंधा नमक में लगभग 65 प्रकार के खनिज लवण पाए जाते हैं, जो कई तरह की बीमारियों से बचाने में मददगार होते हैं। वहीं इसका एक बढ़ि‍या फायदा यह है कि यह पाचन के लिए फायदेमंद है। चूंकि यह पाचक रसों का निर्माण करता है, इसलिए कब्ज भी दूर करने में सहायक है।

2 - यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक है, जिससे दिल के दौरे की संभावना को भी कम करता है। इसके अलावा हाई ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में भी सेंधा नमक फायदेमंद होता है।

3 - तनाव अधिक होने पर सेंधा नमक का सेवन करना लाभकारी होगा, यह सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन्स का स्तर शरीर में बनाए रखता है, जो तनाव से लड़ने में आपकी मदद करते हैं।



4 - मांसपेशियों में दर्द या ऐंठन हो, या फिर हड्ड‍ियों से जुड़ी कोई समस्या, सेंधा नमक का सेवन करने से आपकी यह समस्या धीरे-धीरे पूरी तरह से समाप्त हो जाएंगी।

5 - पथरी यानि स्टोन हो जाने पर, सेंधा नमक और नींबू को पानी में मिलाकर पीने से कुछ ही दिनों में पथरी गलने लगती है। वहीं साइनस के दर्द को कम करने में ही सेंधा नमक फायदेमंद है।

6 - डाइबिटीज और अस्थमा व आर्थराइटिस के मरीजों के लिए सेंधा नमक का सेवन काफी लाभदायक होता है। यह शरीर में शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने में भी फायदेमंद है।

7 - अनिद्रा होने पर सेंधा नमक असरकारी है, वहीं त्वचा रोगों एवं दंत रोगों में भी इसका प्रयोग किया जाता है। मोटापा कम करने के लिए भी सेंधा नमक का प्रयोग करना बेहतर तरीका है।

ALSO READ :

जानते हैं, शराब हमारे शरीर के लिए कैसे फायदेमंद और नुकसानदायक होता है

आसान तरीके से घर पर बनाए, कच्चे केले का चटपटा चिप्स

इस तरीके से आप अपने बढते वजन को कर सकते हैं कम

कोरोना वायरस से बचने के लिए घर पर बनाएं इस तरीक़े से अल्कोहल फ्री सैनिटाइजर

अगर अपने शरीर को रखना है, स्वस्थ तो पानी में मिलाऐ ,ये सभी चीजें

Source : webdunia




Top Trends on NewsDailyo

» केरल के अलेप्पी शहर में एक दिन» आज हम बात करते हैं हॉलीवुड की 5 हॉट अभिनेत्रीयो के बारे में» परफ़ेक्ट बॉम्बे कराची हलवा» माधुरी दीक्षित और बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन ने किसी फिल्म में नहीं किया एक साथ काम जाने क्या थी? वजह» 6 Unnoticed Psychological Differences Between Men And Women That You Should Know» जानते हैं,दुनिया के सबसे खूबसूरत गांव के बारे में जहां पर सङके नहीं है» ये है,दुनिया का एक अकेला जगह जहां पर इंसानों का नहीं साँपो का शासन है» भूखे रहने के फायदे जानकर हफ्ते में एक दिन आप भी खाना छोड़ देंगे» 10 Best Shayaris Which Makes You Fall In Love With Urdu» जाने,अंगूर के अनेकों फायदे» All These Gen Puberty Is Still A Confusing Term: Here Are Some Tips For Parents To Understand Your Kids Better» जानते हैं, शाहरुख खान के जीवनी,फिल्म और परिवार के बारे में» Walt Disney Deserves A Birthday Celebration - What Do You Say?» Review Of Tiger Zinda Hai Breaks Disappointment» टीम इंडिया के यंगिस्तान ने रच दिया कीर्तिमान, ब्रिस्बेन में 70 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त