Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Health ›› जानिए हड्डियों से जुडी समयस्याओं के लिए सेंधा नमक के अद्द्भुध फायदे

जानिए हड्डियों से जुडी समयस्याओं के लिए सेंधा नमक के अद्द्भुध फायदे

by Admin | Updated: Sep 03, 2019 at 09:13 | Views: 480

जानिए हड्डियों से जुडी समयस्याओं के लिए सेंधा नमक के अद्द्भुध फायदे
Source: patrika

नमक का ज्यादा सेवन वैसे तो सेहत को नुकसान करता है लेकिन अगर सही मात्रा में सेंधा नमक का सेवन करेंगे, तो आपको कई सेहत फायदे हो सकते हैं। आइए, जानते हैं उन्हीं के बारे में -


1 - सेंधा नमक में लगभग 65 प्रकार के खनिज लवण पाए जाते हैं, जो कई तरह की बीमारियों से बचाने में मददगार होते हैं। वहीं इसका एक बढ़ि‍या फायदा यह है कि यह पाचन के लिए फायदेमंद है। चूंकि यह पाचक रसों का निर्माण करता है, इसलिए कब्ज भी दूर करने में सहायक है।

2 - यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक है, जिससे दिल के दौरे की संभावना को भी कम करता है। इसके अलावा हाई ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में भी सेंधा नमक फायदेमंद होता है।

3 - तनाव अधिक होने पर सेंधा नमक का सेवन करना लाभकारी होगा, यह सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन्स का स्तर शरीर में बनाए रखता है, जो तनाव से लड़ने में आपकी मदद करते हैं।



4 - मांसपेशियों में दर्द या ऐंठन हो, या फिर हड्ड‍ियों से जुड़ी कोई समस्या, सेंधा नमक का सेवन करने से आपकी यह समस्या धीरे-धीरे पूरी तरह से समाप्त हो जाएंगी।

5 - पथरी यानि स्टोन हो जाने पर, सेंधा नमक और नींबू को पानी में मिलाकर पीने से कुछ ही दिनों में पथरी गलने लगती है। वहीं साइनस के दर्द को कम करने में ही सेंधा नमक फायदेमंद है।

6 - डाइबिटीज और अस्थमा व आर्थराइटिस के मरीजों के लिए सेंधा नमक का सेवन काफी लाभदायक होता है। यह शरीर में शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने में भी फायदेमंद है।

7 - अनिद्रा होने पर सेंधा नमक असरकारी है, वहीं त्वचा रोगों एवं दंत रोगों में भी इसका प्रयोग किया जाता है। मोटापा कम करने के लिए भी सेंधा नमक का प्रयोग करना बेहतर तरीका है।

ALSO READ :

अगर अपने शरीर को रखना है, स्वस्थ तो पानी में मिलाऐ ,ये सभी चीजें

अगर बनाना है, दांतों को चमकदार और दुर्गंधहीन तो अपनाएं, ये 8 बेहतरीन नुस्खे

जानिए किस तरह अंडे हमारे लिए लाभदायक और हानिकारक दोनो है

अगर करना है, अपने हेल्थ बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल तो आजमाएं, ये बेहतरीन घरेलू नुस्खे

अगर पाना है जोड़ों के दर्द से छुटकारा, तो आजमाएं ये बेहतरीन टीप्स

Source : webdunia




Top Trends on NewsDailyo

» सर्दियों के मौसम में करें, इन 4 फूड्स का सेवन जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है।» आसान तरीके से ठंड के मौसम बनाएं, मक्के की रोटी और सरसों का साग इस विधि के द्वारा» दुनिया की सबसे छोटी बाइक होंडा नावी के बारे में जाने» अगर लाना चाहते हैं, चेहरे पर निखार तो आजमाएं, ये नुस्खे » 'to Begin With Feline In Space' Liable To Get A Commemoration Following 54 Years» गर्मियों में ऐसे कपड़े पहनें कि ठंडक का हो एहसास, समर फैशन टिप्स» 3 Dead As 13 Coaches Of Goa-patna Express Train Derail In Up» Top 10 Weird Foods In The World» ऊनी और गरम कपड़ों की यूं करें देखभाल» आस्था का शक्ति पीठ _ कामरूप कामाख्या देवी मंदिर » बालों की झड़ने की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाए ये टिप्स» Do Not Give Atm Card To Your Friends Or Relatives, Otherwise This Rule Of The Bank Can Sip Your Money» Presently, Video Calls Will Enable Convicts In Maharashtra To Remain Associated With Their Families » लाजवाब सत्तू के लड्‍डू» जानिए किस तरह अंडे हमारे लिए लाभदायक और हानिकारक दोनो है