Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Lifestyle ›› चेहरे के ब्लैकहैड्स हटाएं इन तरीकों से

चेहरे के ब्लैकहैड्स हटाएं इन तरीकों से

by Kajal Kori | Posted: Jan 06, 2021 at 00:47 | Views: 147

चेहरे के ब्लैकहैड्स हटाएं इन तरीकों से
Source: theindianwire

त्वचा संबंधी कई परेशानियों में ब्लैकहैड्स का होना एक आम समस्या है। धूल-मिट्टी और गंदगी के कारण त्वचा पर ब्लैकहैड्स हो जाते हैं, जिन्हें सही ढंग से साफ़ ना किया जाए तो ये पिंपल जैसे ना जाने कितनी परेशानियों का सबब बन जाते हैं। कुछ उपायों को अपनाकर आप इन ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं।

भाप लें

भाप लेने से आपकी त्वचा के बंद रोमछिद्र खुल जाते हैं। जिससे त्वचा की गंदगी को साफ करने में मदद मिलती है और हमारी त्वचा को सांस लेने की जगह मिलती हैं। इसके लिए आप एक बाउल में गरम पानी लेकर अपने चेहरे को किसी कपड़े या टॉवेल से ढ़क लें। 10 मिनट के बाद ब्लैकहेड्स को धीरे धीरे निकालें और फिर चेहरा धो कर पोंछ लें और इसे मॉइश्चराइज कर लें।


बेकिंग सोडे का टेस्ट 

बेकिंग सोडा कई स्किन प्रॉब्लम्स में काम आता है। इसमें थोड़ा पानी मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं और ब्लैकहैड्स पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। थोडी देर बाद धोकर स्किन को मॉइस्टराइज करें। इसका हफ्ते में एक से दो बार यूज करें।


स्क्रब करने से

स्क्रबिंग आपके चेहरे के ब्लैकहैड्स काफी हद तक कम करता है। 
स्क्रब करने से चेहरे पर जमी गंदगी निकलती है। आप शहद या चीनी को मिलाकर भी अपनी स्किन की स्क्रबिंग कर सकते हैं या मार्केट में मिलने वाले स्क्रब भी यूज कर सकते हैं।


ग्रीन टी

ग्रीन टी की सुखी पत्तियां लेकर इसमें थोड़ा पानी डालकर पेस्ट बना लें और इसे ब्लैकहैड्स पर लगाएं और 10 मिनट तक मसाज करें। यह स्किन ऑयल को बाहर निकलता है और साथ ही ब्लैकहेड्स हटाकर चेहरे को साफ करता है।


• दालचीनी


दालचीनी पाउडर में एक चुटकी हल्दी और नींबू का रस मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद इस मिक्सचर को चेहरे के प्रभावी जगह पर लगा लें। 10 मिनट तक लगाकर रखें सूखने के बाद धो लें।


• चारकोल

एक्टिवेटेड चारकोल में चार पांच बूंद का रास और शहद डालकर मिला लें और चेहरे पर जहां ब्लैकहेड्स हो रहे हो वहां इसे लगाए और सूखने के बाद धो लें। फिर कुछ देर भाप लेकर ब्लैकहैड्स को निकाले। इसके
बाद चेहरे को मॉइश्चराइज करना न भूलें।

ALSO READ :

चेहरे के ग्लोइंग और फेयर स्किन के लिए करें, इन जूसो का सेवन

हल्दी का पानी रोज़ सुबह पीने के अद्भुत फ़ायदे

स्किन प्रॉब्लम्स का सॉल्यूशन नीम सोप, बनाएं घर पर

शरीर की ये परेशानियां, कहीं विटामिन्स की कमी के संकेत तो नहीं दे रहें

यूं करें सर्दियों में होंठों की देखभाल





Top Trends on NewsDailyo

» आईपीएस अफसर अजीत डोभाल से जुड़े कुछ रोचक जानकारी» पारंपरिक राजस्थानी बेसन गट्टे की सब्ज़ी» 24x7 Power Supply To All Consumers By Jan: K Chandrasekhar Rao» जानते हैं बॉलीवुड अभिनेत्री जहान्वी कपूर के बारे में कुछ रोचक बातें» हाथों को गोरा बनाने के लिए आजमाएं,ये घरेलू उपाय» मिठाई टिप्स : घर पर मिठाइयां बनाने जा रहे हैं तो पहले जान लीजिए ये 10 खास टिप्स» हरतालिका तीज पर डायबिटीज के मरीज व्रत रखने से पहले ये 7 बातें जान लें» Seeing These Six Rich Rajasthani Dishes, Filled With Colors And Glitter, The Heart Will Say - Padhaaro Mhaare Desh» खुशी कपूर का निजी जीवन» अब आप घर बैठे आसानी से अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से कर सकते हैं लिंक, इस प्रक्रिया के द्वारा» जानते हैं करीना कपूर की बचपन से लेकर शादी तक की कुछ खास बातें » इस सर्दी दिल्ली चलो» जानिए किस तरह अंडे हमारे लिए लाभदायक और हानिकारक दोनो है » Cab Drivers Confessing That They Are Drunken» बद्रीनारायण मंदिर से जुड़े कुछ रोचक तथ्य