Entertainment Hatke Viral Lifestyle Sports Travel News Fashion Food Deals & Offers
Home ›› Hatke ›› मिठाइयों पर चढ़ने वाली चांदी के वर्क की परत असली है या नकली, ऐसे पहचानें

मिठाइयों पर चढ़ने वाली चांदी के वर्क की परत असली है या नकली, ऐसे पहचानें

by Admin | Posted: Aug 31, 2019 at 01:45 | Views: 42

मिठाइयों पर चढ़ने वाली चांदी के वर्क की परत असली है या नकली, ऐसे पहचानें
Source: webdunia

मिठाईयों पर लगाया जाने वाला चांदी का वर्क जितना आकर्षक लगता है, सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है। लेकिन वर्तमान में जहां हर चीज में मिलावट होती है वहां चांदी का वर्क भी मिलावट से अछूता नहीं है। ऐसे में अगर आप नकली चांदी के वर्क लगी मिठाईयां खाते हैं, तो यह सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए जान लीजिए नकली वर्क को पहचानने के तरीके -

1. चांदी का वर्क लगी कोई भी मिठाई लेकर इसे अपनी अंगुली पोंछने का प्रयास करें। अगर पोंछते समय यह आपके हाथ में चिपकता है, तो इसका मतलब है इसमें एल्युमिनियम है। लेकिन अगर यह आपके हाथ में नहीं चिपकता और गायब हो जाता है, तो यह पूरी तरह सुरक्षित है। 

2. नकली वर्क थोड़ा मोटा होता है जबकि असली वर्क महीन होता है। अगर मिठाई पर लगे चांदी के वर्क को उतारा जाए और इसे गर्म किया जाए, तो यह चांदी के गोले की तरह तब्दील हो जाएगा। लेकिन अगर वर्क मिलावटी है, तो जलाने पर यह काला पड़ जाता है या फिर राख में बदल जाता है, क्योंकि इसमें एल्यमिनियम मिला होता है। 


3. चांदी के वर्क को परखनली में लेकर अगर हाइड्रोक्लोरिक एसिड की एक बूंद डाली जाए तो यह सफेद वेग के साथ टदबाइड हो जाएगा। लेकिन अगर यह मिलावटी है, तो यह टरबाइड नहीं होगा। इसका मतलब है कि इसमें चांदी नहीं बल्कि एल्युमिनियम है। 

4. अगर आप चांदी के वर्क को हाथ में रखकर हथेली के बीच रगड़ेंगे, तो यह गायब हो जाएगी। लेकिन अगर चांद के वर्क में मिलावट है, तो यह एक बॉल के रूप में एकट्ठा हो जाएगा। 

5. चांदी का वर्क अगर असली है, तो यह लंबे समय तक भी टिका रहता है और इसकी चमक कम नहीं होती। लेकिन अगर यह एल्युमिनियम है, तो पुराना होने पर इसका रंग काला पड़ जाता है। 

Source : webdunia




Top Trends on NewsDailyo

» All That A Women Need Is 'clothes' .why Is It A Concern?» Runaway Train: Engine Cruises 13km Minus Pilot, Staffer Chases It Down On Bike» John Abraham Portrayed As Gay To Promote A Cruise In Mexico» A Perfect End For Indian Wwe-triple H And Jinder Mahal's Bhagra Dance» Anti-smoking Drugs Are Dangeroous: Report From University Of Toronto» Virat And Anushka Invites Narendra Modi For Their Reception» गर्मियों में ऐसे कपड़े पहनें कि ठंडक का हो एहसास, समर फैशन टिप्स» Dinosaur-era Shark With Snake's Head And 300 Teeth Found Off Portuguese Coast» Superstitious In India That Are Intolerable» Virat Kholi Is On Ground But Now For Wedding!» Suhana Khan Is Ready To Give Entry In Bollywood» Rahul’s Body Language Resembles Gabbar Singh’s: Union Minister Giriraj» आइये आपको बताते हैं भारत में 5 सबसे अमीर लोग कौन हैं? और वे अमीर कैसे बनें?» These 12 Facts & Pictures Prove That 2017 Has Been An Amazing Year For Virat Kohli » 10 Bizarre Rituals And Traditions In India.