Entertainment Hatke Viral Lifestyle Sports Travel News Fashion Food Deals & Offers
Home ›› Hatke ›› मिठाइयों पर चढ़ने वाली चांदी के वर्क की परत असली है या नकली, ऐसे पहचानें

मिठाइयों पर चढ़ने वाली चांदी के वर्क की परत असली है या नकली, ऐसे पहचानें

by Admin | Posted: Aug 31, 2019 at 01:45 | Views: 659

मिठाइयों पर चढ़ने वाली चांदी के वर्क की परत असली है या नकली, ऐसे पहचानें
Source: webdunia

मिठाईयों पर लगाया जाने वाला चांदी का वर्क जितना आकर्षक लगता है, सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है। लेकिन वर्तमान में जहां हर चीज में मिलावट होती है वहां चांदी का वर्क भी मिलावट से अछूता नहीं है। ऐसे में अगर आप नकली चांदी के वर्क लगी मिठाईयां खाते हैं, तो यह सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए जान लीजिए नकली वर्क को पहचानने के तरीके -

1. चांदी का वर्क लगी कोई भी मिठाई लेकर इसे अपनी अंगुली पोंछने का प्रयास करें। अगर पोंछते समय यह आपके हाथ में चिपकता है, तो इसका मतलब है इसमें एल्युमिनियम है। लेकिन अगर यह आपके हाथ में नहीं चिपकता और गायब हो जाता है, तो यह पूरी तरह सुरक्षित है। 

2. नकली वर्क थोड़ा मोटा होता है जबकि असली वर्क महीन होता है। अगर मिठाई पर लगे चांदी के वर्क को उतारा जाए और इसे गर्म किया जाए, तो यह चांदी के गोले की तरह तब्दील हो जाएगा। लेकिन अगर वर्क मिलावटी है, तो जलाने पर यह काला पड़ जाता है या फिर राख में बदल जाता है, क्योंकि इसमें एल्यमिनियम मिला होता है। 


3. चांदी के वर्क को परखनली में लेकर अगर हाइड्रोक्लोरिक एसिड की एक बूंद डाली जाए तो यह सफेद वेग के साथ टदबाइड हो जाएगा। लेकिन अगर यह मिलावटी है, तो यह टरबाइड नहीं होगा। इसका मतलब है कि इसमें चांदी नहीं बल्कि एल्युमिनियम है। 

4. अगर आप चांदी के वर्क को हाथ में रखकर हथेली के बीच रगड़ेंगे, तो यह गायब हो जाएगी। लेकिन अगर चांद के वर्क में मिलावट है, तो यह एक बॉल के रूप में एकट्ठा हो जाएगा। 

5. चांदी का वर्क अगर असली है, तो यह लंबे समय तक भी टिका रहता है और इसकी चमक कम नहीं होती। लेकिन अगर यह एल्युमिनियम है, तो पुराना होने पर इसका रंग काला पड़ जाता है। 

Source : webdunia




Top Trends on NewsDailyo

» Viral: Car Blocks Traffic To Let Elderly Woman Cross Road» 12 Hottest Airline Service In The World» Karan Johar To Launch Bigg Boss 11 Challenger Priyank Sharma In Student Of The Year 2? » Icymi: Why A 'baffling Lady' Showed Up As Time's 'individual Of The Year' » Bhansali Releases Video, Rubbishes Reports Of A Romantic Sequence Between Padmavati & Khilji» Sachin Tendulkar's Farewell Speech On The 4th Anniversary Of His Retirement» Whatsapp पर कैसे करें प्यार, बरतें सावधानियां» Top 10 Superhot News Anchors In India» टमाटर करेगा कई रोगों का उपचार, जानिए क्यों हेल्थ के लिए है वरदान» 7 Strange Places Where People Actually Live» हल्दी है औषधीय गुणों का खजाना , जानिए हल्दी के जूस से होने वाले बेजोड़ सेहत लाभ» Padman Trailer: Stressed On Menstrual Hygiene» Taxmen Detect Rs 1,430 Crore Undisclosed Income Linked To Sasikala, Aides» 12 Upcoming Star Kids In Bollywood Who Can Surprise You» These 12 Facts & Pictures Prove That 2017 Has Been An Amazing Year For Virat Kohli