Entertainment Hatke Viral Lifestyle Sports Travel News Fashion Food Deals & Offers
Home ›› Hatke ›› मिठाइयों पर चढ़ने वाली चांदी के वर्क की परत असली है या नकली, ऐसे पहचानें

मिठाइयों पर चढ़ने वाली चांदी के वर्क की परत असली है या नकली, ऐसे पहचानें

by Admin | Posted: Aug 31, 2019 at 01:45 | Views: 980

मिठाइयों पर चढ़ने वाली चांदी के वर्क की परत असली है या नकली, ऐसे पहचानें
Source: webdunia

मिठाईयों पर लगाया जाने वाला चांदी का वर्क जितना आकर्षक लगता है, सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है। लेकिन वर्तमान में जहां हर चीज में मिलावट होती है वहां चांदी का वर्क भी मिलावट से अछूता नहीं है। ऐसे में अगर आप नकली चांदी के वर्क लगी मिठाईयां खाते हैं, तो यह सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए जान लीजिए नकली वर्क को पहचानने के तरीके -

1. चांदी का वर्क लगी कोई भी मिठाई लेकर इसे अपनी अंगुली पोंछने का प्रयास करें। अगर पोंछते समय यह आपके हाथ में चिपकता है, तो इसका मतलब है इसमें एल्युमिनियम है। लेकिन अगर यह आपके हाथ में नहीं चिपकता और गायब हो जाता है, तो यह पूरी तरह सुरक्षित है। 

2. नकली वर्क थोड़ा मोटा होता है जबकि असली वर्क महीन होता है। अगर मिठाई पर लगे चांदी के वर्क को उतारा जाए और इसे गर्म किया जाए, तो यह चांदी के गोले की तरह तब्दील हो जाएगा। लेकिन अगर वर्क मिलावटी है, तो जलाने पर यह काला पड़ जाता है या फिर राख में बदल जाता है, क्योंकि इसमें एल्यमिनियम मिला होता है। 


3. चांदी के वर्क को परखनली में लेकर अगर हाइड्रोक्लोरिक एसिड की एक बूंद डाली जाए तो यह सफेद वेग के साथ टदबाइड हो जाएगा। लेकिन अगर यह मिलावटी है, तो यह टरबाइड नहीं होगा। इसका मतलब है कि इसमें चांदी नहीं बल्कि एल्युमिनियम है। 

4. अगर आप चांदी के वर्क को हाथ में रखकर हथेली के बीच रगड़ेंगे, तो यह गायब हो जाएगी। लेकिन अगर चांद के वर्क में मिलावट है, तो यह एक बॉल के रूप में एकट्ठा हो जाएगा। 

5. चांदी का वर्क अगर असली है, तो यह लंबे समय तक भी टिका रहता है और इसकी चमक कम नहीं होती। लेकिन अगर यह एल्युमिनियम है, तो पुराना होने पर इसका रंग काला पड़ जाता है। 

Source : webdunia




Top Trends on NewsDailyo

» Karan Johar Divulges Jhanvi Kapoor-ishaan Khattar's Dhadak First Look; Fans Call Him 'baap Of Nepotism'» Viral: Car Blocks Traffic To Let Elderly Woman Cross Road» Delhi Contamination: No Compelling Reason To Freeze, It Isn't A Crisis Like Bhopal Gas Catastrophe, Says Environment Minister Harsh Vardhan» Anti-smoking Drugs Are Dangeroous: Report From University Of Toronto» Dinakaran Releases Video Of Jayalalitha At Apollo» Some Famous Floating Restaurants In The World» Delhi Airplane Terminal Issue: Indigo Moves Court Against Dial» Walt Disney Deserves A Birthday Celebration - What Do You Say?» Vijay Rupani Retains As A President For Gujarat» 15 Scintillating Waterfalls In India That You Will Love» Amazing Facts About India That Every Indian Should Have To Know» 10 Bizarre Rituals And Traditions In India.» Dangal Actress Molested At Airport » Near Disaster: Rpf Constable Spares Senior Native Being Dragged Via Prepare At Mumbai Station » Fashion Tips : क्या आपके पास हैं लिपस्ट‍िक के ये 5 शेड्स