Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Food ›› ब्रेकफास्ट में खाते हैं ओट्स, तो ये 4 तरीके बढ़ाएंगे उनकी पौष्टिकता

ब्रेकफास्ट में खाते हैं ओट्स, तो ये 4 तरीके बढ़ाएंगे उनकी पौष्टिकता

by Admin | Posted: Aug 31, 2019 at 01:47 | Views: 764

ब्रेकफास्ट में खाते हैं ओट्स, तो ये 4 तरीके बढ़ाएंगे उनकी पौष्टिकता
Source: ytimg

आजकल रैडी टु कुक ब्रेकफास्ट का जमाना है, व्यस्तता से चलते खासतौर से वर्किंग वुमन ऐसे ब्रेकफास्ट को काफी पसंद करती है जो फटाफट बन जाए। फटाफट बनने वाले ब्रेकफास्ट में ही शामिल है ओट्स, जिसे हिन्दी में जई नाम से भी बहुत लोग जानते हैं। वैसे तो ओट्स खाना अपनेआप में ही हेल्दी है लेकिन हम आपको ऐसे 4 तरीके बता रहे हैं जो ओट्स की पौष्टिकता दोगुना कर देंगे -


1 अगर आप ओट्स को दूध में डालकर खाते हैं तो अब से आप ओट्स को दूध में डालने से पहले हलका सा रोस्ट कर लें। फिर उनमें छोटे कटे मौसमी फल मिलाएं और दूध में चीनी की जगह शहद डालकर खाएं। आयरन से भरपूर शहद के साथसाथ फल भी डालने से ओट्स की पौष्टिकता कई गुना बढ़ जाती है।

2 क्या आपको पता है कि ओट्स का उत्तपम, इडली, पैनकेक, डोसा आदि कुछ भी बना सकते है? जी हां, ब्रेकफास्ट की वैरायटी बढ़ाने के लिए ओट्स को हलका सा रोस्ट कर के ठंडा करें, फिर मिक्सी में पाउडर बना लें और जब इडली बनानी हो तो इस में थोड़ी सूजी मिलाकर बनाएं। अगर उत्तपम बनाना हो तो चावल का आटा मिलाकर बनाएं। बढ़ियास्वादिष्ठ और पौष्टिक ब्रेकफास्ट तैयार है।

3 मसाला ओट्स में पनीर मिलाएं और परांठों में भरकर सेंक लें। बच्चों को ये डिश काफी पसंद आएगी, उन्हें पता भी नहीं चलेगा और उन्हें पूरी पौष्टिकता मिल जाएगी।


4 आजकल ओट्स के साथ कौर्नफ्लैक्स ड्राईफ्रूट्स, चोकर आदि मिली म्यूसली भी बाजार में उपलब्ध है। इन में बारीक कटा सेब मिलाने से भरपूर पौष्टिकता मिले सकती है।

ALSO READ :

इस विधि के द्वारा आप अपने बच्चों के लिए घर पर बना सकते हैं, आइसक्रीम

ड्रैगन या कमलम फ्रूट हमारे हेल्थ के लिए किस तरह लाभदायक होता है, जानने के लीऐ पढे पूरी खबर

आसान तरीके से आप घर पर भी बना सकते हैं, डालगोना कॉफी इस विधि के द्वारा

ठंड के मौसम में बनाए लाजवाब पुदीना और टमाटर की चटनी

स्वाद का वैरिएशन मिक्स वेज सब्ज़ी

Source : webdunia




Top Trends on NewsDailyo

» बिहार विधानसभा चुनाव एग्जिट पोल 2020» अगर लाना चाहते हैं, चेहरे पर निखार तो आजमाएं, ये नुस्खे » विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति Statue Of Unity, Statue Of Liberty के आकार से दोगुना, सरदार वल्लभाई पटेल को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित» सर्दियों के मौसम में करें, इन 4 फूड्स का सेवन जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है।» इडली रेसिपी बनाने के आसान तरीके» असली और नकली शहद का पहचान करने के बेहतरीन तरीके» मोस्ट पॉपुलर रियलिटी शो बिग बॉस से जुड़े कुछ रोचक जानकारी» अनिल कपूर ने दिशा पटानी और टाइगर श्रॉफ के रिलेशन पर ना कहते हुए भी लगाया हां का मुहर» Ott प्लेटफार्म पर टॉप वेब सीरीज जिन्हें देखकर आप दाँतों तले ऊँगली दबा लोग। » अगर आप जा रहे हैं,हिमाचल घूमने तो इन खूबसूरत जगह पर जरूर जाएं» हल्दी है औषधीय गुणों का खजाना , जानिए हल्दी के जूस से होने वाले बेजोड़ सेहत लाभ» Bjp Dives The Seats Down Though Guaranteeing The Winning» Hobby Is A Big Thing, But It's A Lot More Shocking! This Woman Became A Dragon By Spending 36 Lakh Rupees» बनाऐ अपने बच्चों के लिए घर पर झटपट बिस्किट केक» भारत के 5 अनजाने रहस्य वाले मंदिर गुफाएं और गांव