Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Food ›› राजस्थान की प्रसिद्ध जालीदार घेवर

राजस्थान की प्रसिद्ध जालीदार घेवर

by Kajal Kori | Posted: Jan 06, 2021 at 01:36 | Views: 86

राजस्थान की प्रसिद्ध जालीदार घेवर
Source: ytimg

आवश्यक सामग्री -

• एक कप मैदा  (120 ग्राम)
• एक चम्मच बेसन
• चीनी एक कप
• इलायची एक छोटा चम्मच
• केवड़ा जल एक छोटा चम्मच
• नींबू का रस एक छोटा चम्मच
• देसी घी 
• ठंडा दही आधा कप
•  6 बर्फ के क्यूब्स
•  कटी हुई पिस्ता-बादाम

सबसे पहले एक बर्तन लेकर उसमें एक कप चीनी डालें और इसमें आधा कप के करीब पानी डालकर बॉयल आने तक उबालें और एक तार की चाशनी बना लें। अब इसमें एक छोटा चम्मच इलायची पाउडर, केवड़ा जल और नींबू का रास तीनों अच्छे से मिलाकर साइड में रख दें। घेवर का बेटर बनाने के लिए, एक ब्लेंडर में ठंडा दही, 1/3 कप देसी घी, बर्फ क्यूब्स डालकर,  इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी मिलाकर अच्छे से ब्लेंड करें। अब इसमें आधा मैदा और पानी डालकर ब्लेंड करें और इसके बाद बचा हुए मैदा डाले और पानी मिलाकर फिर अच्छे से ब्लेंड करें। जब यह सब ब्लेंड हो जाए तो इसमें बेसन डालकर फिर ब्लेंड करें। यह बिल्कुल अच्छी तरह से ब्लेंड होना चाहिए इसलिए हम इसे बार-बार पीस रहें हैं। इस बेटर को बॉटलों में भर लें, ध्यान रखें इन्हें टोमैटो सॉस जैसी बॉटल में भरे जिससे की बेटर थोड़ा-थोड़ा निकले। इन बॉटल्स को फ्रिज में ठंडा होने रख दें। 
अब एक भारी तली वाले संकरे मुंह का बर्तन लेकर इसमें देसी घी डालें, इसमें इतना घी डालना है कि घेवर अच्छे से फ्राई हो जाए। जब घी अच्छे से गरम हो जाए तो इसमें थोड़ा सा बेटर डालें। जल्दबाजी न करें इसे धीरे-धीरे 2-3 सेकंड की गैप में डालें। जब यह थोड़ा पक जाए तो इसमें बीच में किसी चम्मच या गोलाई वाली चीज़ से इसमें छेद कर दें। जब यह बन जाए तो इसे सावधानी से पकड़ कर चाकू की मदद से  इसमें साइड से निकले और इसे चिमटे कि मदद से निकाल लें। सारी घेवर इसी प्रकार से बना लें। तैयार घेवर को एक बड़ी छलनी पर डालें जिससे इसका एक्सेस घी निकल जाएगा। अब आप बनाई हुई चाशनी को घेवर पर डालें और इसे कटी हुई पिस्ता बादाम और रबड़ी डालकर सर्व करें।

ALSO READ :

इस विधि के द्वारा आप अपने बच्चों के लिए घर पर बना सकते हैं, आइसक्रीम

ड्रैगन या कमलम फ्रूट हमारे हेल्थ के लिए किस तरह लाभदायक होता है, जानने के लीऐ पढे पूरी खबर

आसान तरीके से आप घर पर भी बना सकते हैं, डालगोना कॉफी इस विधि के द्वारा

ठंड के मौसम में बनाए लाजवाब पुदीना और टमाटर की चटनी

स्वाद का वैरिएशन मिक्स वेज सब्ज़ी





Top Trends on NewsDailyo

» Sachin Tendulkar's Farewell Speech On The 4th Anniversary Of His Retirement» Dinakaran Releases Video Of Jayalalitha At Apollo» John Abraham Portrayed As Gay To Promote A Cruise In Mexico» बनाइए नींबू के छिलकों का आचार» अगर जीना चाहते हैं, खुशहाल जीवन तो अपनाएं आचार्य चाणक्य का ये बात» आसान तरीके से ठंड के मौसम बनाएं, मक्के की रोटी और सरसों का साग इस विधि के द्वारा» जानते है दुनिया के एक ऐसी गुफा के बारे मे जहां पर बनाई जा सकती है, 40 मंजिल इमारत » कोरोना वायरस से बचने के लिए घर पर बनाएं इस तरीक़े से अल्कोहल फ्री सैनिटाइजर» Biryani : Hyderabadi स्टाइल में लजीज चिकन बिरयानी» 'कहो ना प्यार है' फ़िल्म के बारे में कुछ ख़ास बातें» अब आप घर बैठे आसानी से अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से कर सकते हैं लिंक, इस प्रक्रिया के द्वारा» चेहरे के ब्लैकहैड्स हटाएं इन तरीकों से» रूठे बॉयफ्रेंड या पार्टनर को मनाने के 5 बेहतरीन टिप्स» The 12 Jyothirlings In India - The Place Of Omkara» ये हैं दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अभिनेताओं की सूची