Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Health ›› जानिए किस तरह अंडे हमारे लिए लाभदायक और हानिकारक दोनो है

जानिए किस तरह अंडे हमारे लिए लाभदायक और हानिकारक दोनो है

by Arti Jha | Posted: Jan 06, 2021 at 16:12 | Views: 388

जानिए किस तरह अंडे हमारे लिए लाभदायक और हानिकारक दोनो है
Source: ytimg

अंडे मे प्रोटीन सबसे ज्यादा पाया जाता है। इसीलिए बहुत लोग अंडे को उबालकर नमक के साथ मिलाकर  खाते हैं, या फिर अंडा करी बना कर भी खाते हैं। क्योंकि अंडे को  शरीर के लिए  सुपर हेल्दी माना जाता है। अंडे को जितना शरीर के लिए सुपर हेल्दी माना जाता है उतना ही शरीर के लिए नुकसानदायक भी माना जाता है, क्योंकि ज्यादा अंडे खाने से शरीर में बहुत तरह के नुकसान भी हो जाते हैं


आज हम बात करते हैं अंडे के फायदे और नुकसान के बारे में


रोजाना अंडे खाना  हो सकता है आपके लिए हानिकारक 


अंडे तो लोग सर्दी और गर्मी दोनों मौसम में खाते हैं लेकिन सर्दियों के मौसम में लोग ज्यादातर अंडे का सेवन करते  है। आपको बता दें कि अंडे में एक बैक्टीरिया पाया जाता है जिसका नाम साल्मोनेला है। यह बैक्टीरिया मुर्गी से मुर्गी  मे रहता है। अगर आप  चाहते हैं कि ये बैक्टीरिया आपके शरीर में ना प्रवेश करे तो इसके लिए आप अंडे को अच्छी तरह से पकाकर के खाइए अगर अंडा सही ढंग से नहीं पकता है तो ये आपके  शरीर के अंदर भी प्रवेश कर सकता है। इस बैक्टीरिया के जाने से आपके शरीर में कई प्रकार की बीमारियां भी हो सकते हैं। इस व्यक्ति रिया के पेट में जाने से ज्यादा लोगों को उल्टियां और पेट दर्द की समस्याएं हो जाती हैं।


अंडे में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा पाया जाता है जिसके कारण  ज्यादा अंडा खाना लोगों के लिए खतरनाक साबित भी हो सकता है आपको बता दें कि जो लोग अंडे का ज्यादा सेवन करते हैं उनके किडनी पर भी इसका असर पड़ सकता है ।


जिन लोगों को अंडे से एलर्जी होता है उन लोगों को अंडे से दूर ही रहना चाहिए।


अगर आप कम मात्रा में अंडे का सेवन करते हैं तो आपके शरीर पर इसका बुरा प्रभाव बिल्कुल ही नहीं पड़ेगा


प्रत्येक दिन कम से कम कितने अंडे खाना चाहिए?


अगर आप अंडे खाने के ज्यादा शौकीन है तो दिन में एक या दो अंडे खा सकते हैं इससे आपके शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ेगा।


अंडे खाने के फायदे


अंडे तो बहुत लोग खाते हैं लेकिन उनके फायदे बहुत कम ही लोग जानते हैं, तो आज मैं आपको अंडे खाने से क्या फायदे होते हैं।उनके बारे में बता रही हूं।


अंडे खाने से वजन कम होता है 


यह तो बहुत लोग जानते हैं कि अंडा में प्रोटीन और बसा दोनों अधिक मात्रा में पाया जाता है।जो वजन कम करने में काफी मदद करता है।


इम्यूनिटी बूस्टर


अंडे का सेवन ज्यादातर लोग ठंड के मौसम में करते हैं क्योंकि अंडे के बीच वाले भाग में विटामिन डी पाया जाता है जो  लोगों को सर्दी फ्लू से लड़ने में काफी मददगार होता है। अंडे की जर्दी को एक  बढ़िया इम्यूनिटी बूस्टर भी कहा  जाता है। 


ALSO READ :

जानते हैं, शराब हमारे शरीर के लिए कैसे फायदेमंद और नुकसानदायक होता है

आसान तरीके से घर पर बनाए, कच्चे केले का चटपटा चिप्स

इस तरीके से आप अपने बढते वजन को कर सकते हैं कम

कोरोना वायरस से बचने के लिए घर पर बनाएं इस तरीक़े से अल्कोहल फ्री सैनिटाइजर

अगर अपने शरीर को रखना है, स्वस्थ तो पानी में मिलाऐ ,ये सभी चीजें





Top Trends on NewsDailyo

» Pranav Dhanawade Who Holds Record Of 1009* Runs Returns Scholorship » कंगना रनौत के बारे में कुछ रोचक जानकारी» 9 साल के बच्चे ने किया 2020 में सबसे ज्यादा कमाई, अपना यूट्यूब चैनल बनाकर» दार्जिलिंग 'क्वीन ऑफ हिल्स' एक मनोरम डेस्टिनेशन» Top 15 Most Amazing Facts From The World That's Are Really Surprising» Perfect Match : Serena Williams's Fairytale Wedding To Alexis Ohanian» जानते हैं, एक अद्भुत गुलाबी रंगीन झील के बारे में» जानिए किस तिथि को क्या खाना है वर्जित» घर में पड़े पड़े हो चुके हैं बोर तो घूम आइये भारत की इन खूबसूरत जगहों पर। » आयुर्वेद के अनुसार गुणों की खान है केसर, जानिए 12 खास बातें» क्या है #masturbationmay और कौन पूछ रहा है महिलाओं से उनके अंतरंग पलों की कहानी» नाखून में लगे नेल पॉलिश को छुड़ाने के 5 आसान घरेलू तरीके» गुजरात का प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर» Pradyuman Murder Case: Govt. Is Trying To Save Real Killers, Says Varun Thakur» सर्दियों के मौसम में बनाए अपने काले होठों को मुलायम और गुलाबी