Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Health ›› जानिए किस तरह अंडे हमारे लिए लाभदायक और हानिकारक दोनो है

जानिए किस तरह अंडे हमारे लिए लाभदायक और हानिकारक दोनो है

by Arti Jha | Posted: Jan 06, 2021 at 16:12 | Views: 223

जानिए किस तरह अंडे हमारे लिए लाभदायक और हानिकारक दोनो है
Source: ytimg

अंडे मे प्रोटीन सबसे ज्यादा पाया जाता है। इसीलिए बहुत लोग अंडे को उबालकर नमक के साथ मिलाकर  खाते हैं, या फिर अंडा करी बना कर भी खाते हैं। क्योंकि अंडे को  शरीर के लिए  सुपर हेल्दी माना जाता है। अंडे को जितना शरीर के लिए सुपर हेल्दी माना जाता है उतना ही शरीर के लिए नुकसानदायक भी माना जाता है, क्योंकि ज्यादा अंडे खाने से शरीर में बहुत तरह के नुकसान भी हो जाते हैं


आज हम बात करते हैं अंडे के फायदे और नुकसान के बारे में


रोजाना अंडे खाना  हो सकता है आपके लिए हानिकारक 


अंडे तो लोग सर्दी और गर्मी दोनों मौसम में खाते हैं लेकिन सर्दियों के मौसम में लोग ज्यादातर अंडे का सेवन करते  है। आपको बता दें कि अंडे में एक बैक्टीरिया पाया जाता है जिसका नाम साल्मोनेला है। यह बैक्टीरिया मुर्गी से मुर्गी  मे रहता है। अगर आप  चाहते हैं कि ये बैक्टीरिया आपके शरीर में ना प्रवेश करे तो इसके लिए आप अंडे को अच्छी तरह से पकाकर के खाइए अगर अंडा सही ढंग से नहीं पकता है तो ये आपके  शरीर के अंदर भी प्रवेश कर सकता है। इस बैक्टीरिया के जाने से आपके शरीर में कई प्रकार की बीमारियां भी हो सकते हैं। इस व्यक्ति रिया के पेट में जाने से ज्यादा लोगों को उल्टियां और पेट दर्द की समस्याएं हो जाती हैं।


अंडे में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा पाया जाता है जिसके कारण  ज्यादा अंडा खाना लोगों के लिए खतरनाक साबित भी हो सकता है आपको बता दें कि जो लोग अंडे का ज्यादा सेवन करते हैं उनके किडनी पर भी इसका असर पड़ सकता है ।


जिन लोगों को अंडे से एलर्जी होता है उन लोगों को अंडे से दूर ही रहना चाहिए।


अगर आप कम मात्रा में अंडे का सेवन करते हैं तो आपके शरीर पर इसका बुरा प्रभाव बिल्कुल ही नहीं पड़ेगा


प्रत्येक दिन कम से कम कितने अंडे खाना चाहिए?


अगर आप अंडे खाने के ज्यादा शौकीन है तो दिन में एक या दो अंडे खा सकते हैं इससे आपके शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ेगा।


अंडे खाने के फायदे


अंडे तो बहुत लोग खाते हैं लेकिन उनके फायदे बहुत कम ही लोग जानते हैं, तो आज मैं आपको अंडे खाने से क्या फायदे होते हैं।उनके बारे में बता रही हूं।


अंडे खाने से वजन कम होता है 


यह तो बहुत लोग जानते हैं कि अंडा में प्रोटीन और बसा दोनों अधिक मात्रा में पाया जाता है।जो वजन कम करने में काफी मदद करता है।


इम्यूनिटी बूस्टर


अंडे का सेवन ज्यादातर लोग ठंड के मौसम में करते हैं क्योंकि अंडे के बीच वाले भाग में विटामिन डी पाया जाता है जो  लोगों को सर्दी फ्लू से लड़ने में काफी मददगार होता है। अंडे की जर्दी को एक  बढ़िया इम्यूनिटी बूस्टर भी कहा  जाता है। 


ALSO READ :

जानते हैं, शराब हमारे शरीर के लिए कैसे फायदेमंद और नुकसानदायक होता है

आसान तरीके से घर पर बनाए, कच्चे केले का चटपटा चिप्स

इस तरीके से आप अपने बढते वजन को कर सकते हैं कम

कोरोना वायरस से बचने के लिए घर पर बनाएं इस तरीक़े से अल्कोहल फ्री सैनिटाइजर

अगर अपने शरीर को रखना है, स्वस्थ तो पानी में मिलाऐ ,ये सभी चीजें





Top Trends on NewsDailyo

» Madhya Pradesh Cabinet Supports Law Looking For Death For Assault Of Youngsters Matured 12 Or Underneath» 10 Best Stylish Outfit Trending For Men This Wedding Season» चलिए, चलते हैं गुलमर्ग की यात्रा पर» केप्लेर टेलीस्कोप जिसे दूसरे ग्रहों पर जीवन का पता लगाने के लीऐ बनाया गया» आयुर्वेद के अनुसार इन 5 तरीकों से पाएं दर्द से राहत» 15 Mehandi Designs That Are Breath Taking» ये हैं दुनिया के महंगी नस्लों के कुत्ते» Sunny Leone- Beautiful Humanitarian And Then An Actress: Here Is Why» जानते हैं भारतीय खुफिया एजेंसी 'रॉ' के बारे में कुछ रोचक जानकारी» जानिए असरदार घरेलु नुस्खें, जिनसे सांसों की दुर्गन्ध होगी चुटकियों में दूर» Runaway Train: Engine Cruises 13km Minus Pilot, Staffer Chases It Down On Bike» सलमान खान के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें» Dhinchak Pooja Made A New Song Inside The Bigg Boss House & It's A New Low Even For Her» अगर करना है, वजन को कम तो अपनाऐ, पपीता डाइट » Virat Kohli Overtakes Lionel Messi On Forbes List Of Most Valuable Athletes