Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Health ›› जानिए किस तरह अंडे हमारे लिए लाभदायक और हानिकारक दोनो है

जानिए किस तरह अंडे हमारे लिए लाभदायक और हानिकारक दोनो है

by Arti Jha | Posted: Jan 06, 2021 at 16:12 | Views: 278

जानिए किस तरह अंडे हमारे लिए लाभदायक और हानिकारक दोनो है
Source: ytimg

अंडे मे प्रोटीन सबसे ज्यादा पाया जाता है। इसीलिए बहुत लोग अंडे को उबालकर नमक के साथ मिलाकर  खाते हैं, या फिर अंडा करी बना कर भी खाते हैं। क्योंकि अंडे को  शरीर के लिए  सुपर हेल्दी माना जाता है। अंडे को जितना शरीर के लिए सुपर हेल्दी माना जाता है उतना ही शरीर के लिए नुकसानदायक भी माना जाता है, क्योंकि ज्यादा अंडे खाने से शरीर में बहुत तरह के नुकसान भी हो जाते हैं


आज हम बात करते हैं अंडे के फायदे और नुकसान के बारे में


रोजाना अंडे खाना  हो सकता है आपके लिए हानिकारक 


अंडे तो लोग सर्दी और गर्मी दोनों मौसम में खाते हैं लेकिन सर्दियों के मौसम में लोग ज्यादातर अंडे का सेवन करते  है। आपको बता दें कि अंडे में एक बैक्टीरिया पाया जाता है जिसका नाम साल्मोनेला है। यह बैक्टीरिया मुर्गी से मुर्गी  मे रहता है। अगर आप  चाहते हैं कि ये बैक्टीरिया आपके शरीर में ना प्रवेश करे तो इसके लिए आप अंडे को अच्छी तरह से पकाकर के खाइए अगर अंडा सही ढंग से नहीं पकता है तो ये आपके  शरीर के अंदर भी प्रवेश कर सकता है। इस बैक्टीरिया के जाने से आपके शरीर में कई प्रकार की बीमारियां भी हो सकते हैं। इस व्यक्ति रिया के पेट में जाने से ज्यादा लोगों को उल्टियां और पेट दर्द की समस्याएं हो जाती हैं।


अंडे में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा पाया जाता है जिसके कारण  ज्यादा अंडा खाना लोगों के लिए खतरनाक साबित भी हो सकता है आपको बता दें कि जो लोग अंडे का ज्यादा सेवन करते हैं उनके किडनी पर भी इसका असर पड़ सकता है ।


जिन लोगों को अंडे से एलर्जी होता है उन लोगों को अंडे से दूर ही रहना चाहिए।


अगर आप कम मात्रा में अंडे का सेवन करते हैं तो आपके शरीर पर इसका बुरा प्रभाव बिल्कुल ही नहीं पड़ेगा


प्रत्येक दिन कम से कम कितने अंडे खाना चाहिए?


अगर आप अंडे खाने के ज्यादा शौकीन है तो दिन में एक या दो अंडे खा सकते हैं इससे आपके शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ेगा।


अंडे खाने के फायदे


अंडे तो बहुत लोग खाते हैं लेकिन उनके फायदे बहुत कम ही लोग जानते हैं, तो आज मैं आपको अंडे खाने से क्या फायदे होते हैं।उनके बारे में बता रही हूं।


अंडे खाने से वजन कम होता है 


यह तो बहुत लोग जानते हैं कि अंडा में प्रोटीन और बसा दोनों अधिक मात्रा में पाया जाता है।जो वजन कम करने में काफी मदद करता है।


इम्यूनिटी बूस्टर


अंडे का सेवन ज्यादातर लोग ठंड के मौसम में करते हैं क्योंकि अंडे के बीच वाले भाग में विटामिन डी पाया जाता है जो  लोगों को सर्दी फ्लू से लड़ने में काफी मददगार होता है। अंडे की जर्दी को एक  बढ़िया इम्यूनिटी बूस्टर भी कहा  जाता है। 


ALSO READ :

जानते हैं, शराब हमारे शरीर के लिए कैसे फायदेमंद और नुकसानदायक होता है

आसान तरीके से घर पर बनाए, कच्चे केले का चटपटा चिप्स

इस तरीके से आप अपने बढते वजन को कर सकते हैं कम

कोरोना वायरस से बचने के लिए घर पर बनाएं इस तरीक़े से अल्कोहल फ्री सैनिटाइजर

अगर अपने शरीर को रखना है, स्वस्थ तो पानी में मिलाऐ ,ये सभी चीजें





Top Trends on NewsDailyo

» अगर आप अपने बालों के झङने और डैंड्रफ से है, परेशान तो करे ,ये उपाय» Cryptocurrency Ruins Future Economy- A Fastbrand Report By Economists» Top 10 Oops Moment That Captured Weird Not Just In Camera But Everyone's Eyes» Delhi: Supreme Court Issues Notice To Centre, Up, Haryana, Punjab And Delhi Governments On Stubble Burning» 12 Most Inspiring Quotes That Explains Why 'no' Is A Problem» Near Disaster: Rpf Constable Spares Senior Native Being Dragged Via Prepare At Mumbai Station » जानिए इन अदाकाराओं के बारे में जिन्होंने बॉलिवुड छोड़ अपनाया धर्म का रास्ता» Big Boss 11: Hina Willingly Creates Sympathetic Atmosphere With Men Says Vikas» प्रोटीन, विटामिन तो ठीक है लेकिन क्या सही मात्रा में ले रहे हैं मैग्नीशियम? ऐसे जानें» Bhuvneshwar Kumar To Miss Next Two Sri Lanka Tests Because Of Marriage» Childhood Pictures Of Famous Indian Celebrities» You Just Missed Out This Trailer: Rani Mukherji's Hichki» In Pictures: Victoria's Secret Fashion Show Held In China» This Melbourne Cafe Introduces A Unique Way To Highlight Wage Inequality» Love In The Midst Of Smog: Delhi Picture Taker's Veil Themed Couple Photograph Shoot Turns Into Viral