Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› News ›› किसानों के लिए खुशखबरी 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण करने वाली है, बजट पेश

किसानों के लिए खुशखबरी 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण करने वाली है, बजट पेश

by Sapna Jha | Posted: Jan 19, 2021 at 21:44 | Views: 239

किसानों के लिए खुशखबरी 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण करने वाली है, बजट पेश
Source: jagranjosh

कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लॉकडाउन लग गया था जिसके बाद आम लोगों को काफी परेशानी होना शुरु हो गया था। सबसे ज्यादा परेशानी किसानों को हुई थी। जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि फिर से एक बार 1 फरवरी को देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करने वाली है।


जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का तीसरा बजट पास होने वाला है। इस बात को सुनने से किसानों को थोड़ा बहुत उम्मीद हुआ है कि वित्त मंत्री कृषि क्षेत्र के लिए कुछ खास एलान करने वाली है किसानों को लगता है कि PM Kisan Samman Nidhi Scheme की रकम में थोड़ा बहुत बढोतरी किया जाएगा। इससे पहले पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के अनुसार किसानों को ₹6000 दिया जाता था।


आजकल किसानों को खेती करने में बहुत ज्यादा पैसे लग जाते हैं लेकिन उन्हें खेती से ज्यादा आमदनी नहीं हो पाता है आपको बता दें कि अगर किसान 1 एकड़ में धान की खेती करता है तो इस पर 3-3.5 हजार रुपये खेती करने में खर्च हो जाता है अगर किसान गेहूं का खेती करता है तो 2-2.5 हजार रुपये खर्च होता हैं। अगर किसी किसान के पास इससे ज्यादा जमीन है और वो खेती करते है तो ₹6000 उसके लिए बहुत कम है इसीलिए किसानों ने मांग किया है 6000 की राशि को बढ़ा दिया जाए ताकि किसान जो खेती करते हैं उसका पैसा निकल जाए।


जानकारी के लिए आपको बता दें कि इससे पहले 2019-20 के लिए एग्री बजट आवंटन 1.51 लाख करोड़ रुपये दिया गया था, जिसके बाद उसको बढा कर एक लाख 1.54 लाख करोड़ कर दिया गया था।


इसके सिवा ग्रामीण विकास के लिए आवंटन भी 2019-20 में करीब 1.40 लाख करोड़ रुपये की तुलना में 2020-21 में बढ़ाकर 1.44 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है। PM Krishi सिंचाई योजना के तहत 2019-20 में 9682 करोड़ से बढ़ाकर 2020-21 में 11,127 करोड़ रुपये और फसल बिमा योजना के तहत 2019-20 में 14 हजार करोड़ रुपये से बढ़ाकर 2020-21 में 15,695 करोड़ रुपये कर दिया गया है।


किसान सम्मान निधि योजना का आरंभ 2018 मे किया गया था

सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा है कि किसान सम्मान निधि योजना का आरंभ 1 दिसंबर 2018 से किसानों की मदद के लिए शुरू किया गया था। किसान सम्मान निधि के अनुसार किसानों को अभी तक 7 किस्त दिया जा चुका हैपीएम मोदी ने इस स्कीम के तहत 18,000 करोड़ रुपये की एकमुश्त रकम जारी की थी. अब तक इस स्कीम के तहत 10.6 करोड़ किसानों को 95,000 करोड़ रुपये की रकम दीया गया है।


अगर आपके खाते में किस्त नहीं आया है तो इस नंबर पर करें बात

अगर आपने पीएम किसान सम्मान निधि के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया है उसके बाद भी आप के खाते में ₹2000 की किस्त नहीं आई है तो आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा किसानों की मदद के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है 155261 या फिर 1800115526 पर फोन करके अपने किस्त बारे में जानकारी ले सकते हैं

ALSO READ :

जानते है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बचपन से लेकर राजनीतिक तक का जीवन कैसा है

आईपीएस अफसर अजीत डोभाल से जुड़े कुछ रोचक जानकारी

जानते हैं, साजिद खान के बचपन से लेकर फिल्मी कैरियर तक का सफर कैसा था

कोरोना वायरस का टीकाकरण शुरू हो चुका है,जाने किस को लगेगा ये टीका और किसको नहीं

आम जनता किस तरह कर सकते हैं, वोट इसके लिए ये पढ़ें पूरी खबर





Top Trends on NewsDailyo

» 10 Years Down The Line, Imtiaz Ali Reveals What Geet And Aditya Are Up To Since They Met» Salman, Shahrukh, Virat Hits Forbes Top 100 Celebrities List With High Earnings» गूगल से जुड़े कुछ रोचक जानकारी जो शायद बहुत लोग नहीं जानते होंगे» Yet Another Surprise From Pv Sindhu In World Superseies» अच्छा पोर्ट्रेट कैसे लें.» Checkout The Famous Tourist Places Of Mathura» उज्जैन के विश्‍व प्रसिद्ध राजा विक्रमादित्य» These 12 Facts & Pictures Prove That 2017 Has Been An Amazing Year For Virat Kohli » सर्दी-जुखाम में असरदार घरेलू नुस्खे» जानते हैं करीना कपूर की बचपन से लेकर शादी तक की कुछ खास बातें » Try These 6 Fashion Tips, And Stay Cool And Slim In The Summer Season» Cisce Drops Pass Check Criteria Of Icse, Isc Examination, Official Notice Discharged On Cisce.org » हैवी बाजू को स्लिम दिखाना है तो ऐसे कपड़े चुनें, इन बातों का रखें ध्यान» 3 Dead As 13 Coaches Of Goa-patna Express Train Derail In Up» मशहूर फिल्म निर्माता महेश भट्ट के बारे में कुछ रोचक जानकारी और अनकही बातें, जो आप नहीं जानते होंगे