Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Travel ›› जानते हैं, एक अद्भुत गुलाबी रंगीन झील के बारे में

जानते हैं, एक अद्भुत गुलाबी रंगीन झील के बारे में

by Arti Jha | Posted: Jan 29, 2021 at 20:41 | Views: 179

जानते हैं, एक अद्भुत गुलाबी रंगीन झील के बारे में
Source: ytimg

ये तो हम सभी जानते हैं कि ये दुनिया एक रहस्यमई दुनिया है। जिसका पता आज तक किसी वैज्ञानिकों ने भी नहीं लगा पाया है लेकिन आपको बता दें कि कुछ प्राकृतिक रहस्य  ऐसे हैं। जो वैज्ञानिकों को समझ में नहीं आता है और ना ही इस पहेली को वैज्ञानिकों ने कभी सुलझाया है और लगता है कि कभी सुलझा भी नहीं पाएंगे ।आज हम आपको एक ऐसी झील के बारे में बता रहे हैं जिस झील का पानी गुलाबी है ।

हीलियर झील (गुलाबी झील )

हीलियर झील यह झील ऑस्ट्रेलिया में स्थित इस झील को गुलाबी झील के नाम से भी लोग जानते हैं। यह दिल को ज्यादातर देखने के लिए लोग दिन में जाते हैं क्योंकि रात के समय में इस झील का पानी सामान्य रहता है लेकिन दिन में यही पानी गुलाबी दिखाई देता है।
 
इस झील का पता मैथ्यू फील्डर्स नामक वैज्ञानिक ने 15 जनवरी 1802 ईस्वी में लगाया था । जब इस गुलाबी झील के बारे में पता लगा तो दुनिया भर के लोग वहां पर इस झील को देखने के लिए जाते हैं।
 
गुलाबी झील ज्यादा बड़ा तो नहीं है लेकिन इसकी खूबसूरती लाखों में एक है आपको बता दें कि इस झील का क्षेत्रफल 600 से 2000 फीट का है । इस झील के चारों तरफ नीलगिरी पेड़  लगाया हुआ है। जिससे इस झिल की खूबसूरती देखने को बनती है। बॉलीवुड अभिनेता ऋषि कपूर की शादी नीतू सिंह से हुई थी तो  वो अपनी पत्नी नीतू सिंह के साथ इस झील को देखने के लिए गए थे। कहा जाता है कि इस झील  को देखते ही ऋषि कपूर बेहोश हो गए थे ।

सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा है कि गुलाबी झील के पास जाने के लिए रास्ता बहुत  ज्यादा कठिन है।रास्ता कठिन होने के बावजूद भी लोग वहां पर इस गुलाबी झील को देखने के लिए जाते ही हैं ।

इस झील  का पानी गुलाबी रंग का होता है जिसके कारण लोग सोचते हैं कि आखिरकार इस झील का पानी गुलाबी क्यों हो गया तो हम आपको बता दें कि इस झील का पानी का रंग गुलाबी इसीलिए है क्योंकि इसमें ज्यादा एल्गी और बैक्टीरिया पाया जाता है। जिसके कारण झील का पानी गुलाबी हो गया है। एल्गी और बैक्टीरिया का इस झील में अधिक मात्रा में उपलब्ध  है फिर भी मनुष्य और  जानवरों को इस झील के पानी से कोई नुकसान नहीं होता है। 

ALSO READ :

जानते हैं एक ऐसे शहर के बारे में जहां पर रहने के लिए राजनीति और पैसे की जरूरत नहीं होती है

जानते हैं,दुनिया के सबसे खूबसूरत गांव के बारे में जहां पर सङके नहीं है

अगर आप जा रहे हैं,हिमाचल घूमने तो इन खूबसूरत जगह पर जरूर जाएं

जानते हैं मैट्रो सिटी पुणे के पर्यटन स्थलों के बारे में

चलिए, चलते हैं गुलमर्ग की यात्रा पर





Top Trends on NewsDailyo

» Here Is The List Of Most Beautiful Actress In Bollywood, Checkout Which One Is Your Favourite» अर्णव गोस्वामी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य, जो शायद आप नहीं जानते होंगे» आइये आपको बताते हैं भारत में 5 सबसे अमीर लोग कौन हैं? और वे अमीर कैसे बनें?» Couple Goals For Cricketers And Bollywood Stars Seems To Be Same- Zaheer Khan & Sagarika's Honeymoon Pictures -» सर्दियों के मौसम में बनाए अपने काले होठों को मुलायम और गुलाबी» ताजमहल के 5 रहस्य, जानकर चौंक जाएंगे» All That A Women Need Is 'clothes' .why Is It A Concern?» क्या सीता माता ने सचमुच दी थी अग्नि परीक्षा... या इसके पीछे है कोई और कारण» राजस्थान की प्रसिद्ध जालीदार घेवर» ठंड के मौसम में रखे,इस तरह बच्चे का ख्याल» टाइगर श्रॉफ के बारे में कुछ रोचक जानकारी» क्या है #masturbationmay और कौन पूछ रहा है महिलाओं से उनके अंतरंग पलों की कहानी» बिहार चुनाव नतीजे Live:रुझानों में Nda 128 सीटों के साथ बहुमत के पार, पर राजद बोला- बिहार में महागठबंधन की सरकार तय» Karan Johar To Launch Bigg Boss 11 Challenger Priyank Sharma In Student Of The Year 2? » Perfect Match : Serena Williams's Fairytale Wedding To Alexis Ohanian