Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Travel ›› जानते हैं, एक अद्भुत गुलाबी रंगीन झील के बारे में

जानते हैं, एक अद्भुत गुलाबी रंगीन झील के बारे में

by Arti Jha | Posted: Jan 29, 2021 at 20:41 | Views: 359

जानते हैं, एक अद्भुत गुलाबी रंगीन झील के बारे में
Source: ytimg

ये तो हम सभी जानते हैं कि ये दुनिया एक रहस्यमई दुनिया है। जिसका पता आज तक किसी वैज्ञानिकों ने भी नहीं लगा पाया है लेकिन आपको बता दें कि कुछ प्राकृतिक रहस्य  ऐसे हैं। जो वैज्ञानिकों को समझ में नहीं आता है और ना ही इस पहेली को वैज्ञानिकों ने कभी सुलझाया है और लगता है कि कभी सुलझा भी नहीं पाएंगे ।आज हम आपको एक ऐसी झील के बारे में बता रहे हैं जिस झील का पानी गुलाबी है ।

हीलियर झील (गुलाबी झील )

हीलियर झील यह झील ऑस्ट्रेलिया में स्थित इस झील को गुलाबी झील के नाम से भी लोग जानते हैं। यह दिल को ज्यादातर देखने के लिए लोग दिन में जाते हैं क्योंकि रात के समय में इस झील का पानी सामान्य रहता है लेकिन दिन में यही पानी गुलाबी दिखाई देता है।
 
इस झील का पता मैथ्यू फील्डर्स नामक वैज्ञानिक ने 15 जनवरी 1802 ईस्वी में लगाया था । जब इस गुलाबी झील के बारे में पता लगा तो दुनिया भर के लोग वहां पर इस झील को देखने के लिए जाते हैं।
 
गुलाबी झील ज्यादा बड़ा तो नहीं है लेकिन इसकी खूबसूरती लाखों में एक है आपको बता दें कि इस झील का क्षेत्रफल 600 से 2000 फीट का है । इस झील के चारों तरफ नीलगिरी पेड़  लगाया हुआ है। जिससे इस झिल की खूबसूरती देखने को बनती है। बॉलीवुड अभिनेता ऋषि कपूर की शादी नीतू सिंह से हुई थी तो  वो अपनी पत्नी नीतू सिंह के साथ इस झील को देखने के लिए गए थे। कहा जाता है कि इस झील  को देखते ही ऋषि कपूर बेहोश हो गए थे ।

सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा है कि गुलाबी झील के पास जाने के लिए रास्ता बहुत  ज्यादा कठिन है।रास्ता कठिन होने के बावजूद भी लोग वहां पर इस गुलाबी झील को देखने के लिए जाते ही हैं ।

इस झील  का पानी गुलाबी रंग का होता है जिसके कारण लोग सोचते हैं कि आखिरकार इस झील का पानी गुलाबी क्यों हो गया तो हम आपको बता दें कि इस झील का पानी का रंग गुलाबी इसीलिए है क्योंकि इसमें ज्यादा एल्गी और बैक्टीरिया पाया जाता है। जिसके कारण झील का पानी गुलाबी हो गया है। एल्गी और बैक्टीरिया का इस झील में अधिक मात्रा में उपलब्ध  है फिर भी मनुष्य और  जानवरों को इस झील के पानी से कोई नुकसान नहीं होता है। 

ALSO READ :

जानते हैं एक ऐसे शहर के बारे में जहां पर रहने के लिए राजनीति और पैसे की जरूरत नहीं होती है

जानते हैं,दुनिया के सबसे खूबसूरत गांव के बारे में जहां पर सङके नहीं है

अगर आप जा रहे हैं,हिमाचल घूमने तो इन खूबसूरत जगह पर जरूर जाएं

जानते हैं मैट्रो सिटी पुणे के पर्यटन स्थलों के बारे में

चलिए, चलते हैं गुलमर्ग की यात्रा पर





Top Trends on NewsDailyo

» Adnan Sami: Pakistan Doesn't Esteem Its Artistes; I Will Get Trolled For What I Have Stated, However, That Is The Truth » अगर पाना है जोड़ों के दर्द से छुटकारा, तो आजमाएं ये बेहतरीन टीप्स » जानते हैं, भारतीय शास्त्रीय संगीतकार राशिद खान के बारे में» Rjd Announces Tejashwi Yadav As Its Chief Minister Look For Next Bihar Surveys» Hbse 12th Result 2018:haryana Board Result Declared @ Hbse.nic.in, Check All About Result» Sachin Tendulkar's Farewell Speech On The 4th Anniversary Of His Retirement» आज पढ़िए एक खूबसूरत प्रेम कहानी - सड़क (अंतिम भाग)» टाइगर श्रॉफ के बारे में कुछ रोचक जानकारी» सर्दियों के मौसम में अपने घरों में बनाएं चटपटा गाजर का अचार» जानते हैं, दुनिया की सबसे बड़ी बिल्ली ओमार के बारे में» प्रियंका चोपड़ा जीवनी : फिल्में, वीडियो, तस्वीरें, समाचार, जीवनी और जन्मदिन | प्रियंका चोपड़ा» क्या आप जानते हैं...- भारत के कुछ रोचक तथ्यों के बारे में » कोरोना वायरस से बचने के लिए घर पर बनाएं इस तरीक़े से अल्कोहल फ्री सैनिटाइजर» खाइके पान बनारस वाला.... खुली जाय बंद अक्ल का ताला..!!» 10 Very Interesting Thing That You Should Know About India