Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› News ›› Pfizer की कोरोना वैक्‍सीन 90% असरदार, भारत में कब आएगी? कीमत क्‍या होगी, जानें हर बात

Pfizer की कोरोना वैक्‍सीन 90% असरदार, भारत में कब आएगी? कीमत क्‍या होगी, जानें हर बात

by Navbharat | Updated: Nov 10, 2020 at 18:10 | Views: 86

Pfizer की कोरोना वैक्‍सीन 90% असरदार, भारत में कब आएगी? कीमत क्‍या होगी, जानें हर बात
Source: amarujala

Pfizer-BioNTech Covid-19 vaccine: फाइजर और बायोएनटेक की बनाई वैक्‍सीन शुरुआती एनालिसिस में 90 प्रतिशत तक असरदार रही है। यह नतीजे बेहद उत्‍साहवर्धक है और वैक्‍सीन जल्‍द उपलब्‍ध होने की उम्‍मीद बढ़ गई है।


दिग्‍गज फार्मा कंपनी फाइजर ने अपनी कोरोना वैक्‍सीन ट्रायल के शुरुआती एनालिसिस के नतीजे जारी कर दिए हैं। कंपनी के मुताबिक, उसकी वैक्‍सीन वायरस को रोकने में खासी कारगर रही है। ट्रायल के दौरान जिन वालंटियर्स में पहले इन्‍फेक्‍शन का कोई सबूत नहीं था, उन पर यह वैक्‍सीन 90% से ज्‍यादा असरदार साबित हुई। अगर यही नतीजे अंत तक जारी रहते हैं कि इम्‍युनिटी का यह लेवल बच्‍चों को दी जाने खसरा के टीकों जितना बराबर हो सकता है। फाइजर इसी महीने अमेरिकी फूड ऐंड ड्रग एडमिनिस्‍ट्रेशन (FDA) से डबल डोज वैक्‍सीन के इमर्जेंसी अप्रूवल के लिए अप्‍लाई करेगा। फिलहाल कंपनी दो महीने का सेफ्टी डेटा जुटा रही है। आइए जानते हैं इस वैक्‍सीन से जुड़ी प्रमुख बातें।

ALSO READ :

जापान के वाहन कंपनी Toyota ने लॉन्च किया, सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार,जाने इस कार की कीमत

वैक्‍सीन के नतीजों में क्‍या है?

वैक्‍सीन के नतीजों में क्‍या है?
Source: langimg

Pfizer ने कहा है कि उसके एनालिसिस में कोविड-19 के 94 कन्‍फर्म मामलों पर रिसर्च हुई। इनमें दोनों तरह के लोग शामिल थे, वैक्‍सीन पाने वाले भी और प्‍लेसीबो पाने वाले भी। फाइजर ने कहा कि उसकी वैक्‍सीन ने दूसरी डोज के सिर्फ 7 दिन बाद ही 90% में असर दिखाया। फाइजर ने यह नहीं बताया है कि कितनों को वैक्‍सीन दी गई थी और कितनों को प्‍लेसीबो। फाइजर के अनुसार, वैक्‍सीन की पहली डोज देने के 28 दिन बाद प्रोटेक्‍शन मिल जाती है। यह अंतरिम एनालिसिस 8 नवंबर को किया गया था। फाइजर ने फेज 3 में 43,538 लोगों को एनरोल किया है।

अंतरिम रिव्‍यू क्‍या है, कैसे होता है?

अंतरिम रिव्‍यू क्‍या है, कैसे होता है?
Source: langimg

Pfizer के प्रोटोकॉल के अनुसार, पहला अंतरिम एनालिसिस तब होना था जब 32 पार्टिसिपेंट्स पॉजिटिव टेस्‍ट हो जाएं। इन 32 में वैक्‍सीन और प्‍लेसीबो, दोनों तरह के शॉट पाने वाले शामिल हैं। अगर किसी वैक्‍सीन ग्रुप में छह से भी कम पार्टिसिपेंट्स पॉजिटिव टेस्‍ट होते तो वैक्‍सीन असरदार मान ली जाती। फाइनल एनालिसिस के लिए, 164 मामलों में से कम से कम 50% पर असरदार रहने पर ही FDA वैक्‍सीन को सफल मानेगी। फाइजर ने USFDA से बातचीत के बाद पहले अंतरिम एनालिसिस की लिमिट बढ़ाकर 94 केस कर दी थी। ऐसे में ज्‍यादा बड़े सैंपल के ऐसे नतीजों से उम्‍मीद और बढ़ गई है।

ALSO READ :

बिहार चुनाव नतीजे LIVE:रुझानों में NDA 128 सीटों के साथ बहुमत के पार, पर राजद बोला- बिहार में महागठबंधन की सरकार तय

कब तक उपलब्‍ध होगी? कीमत क्‍या होगी? भारत में मिलेगी?

कब तक उपलब्‍ध होगी? कीमत क्‍या होगी? भारत में मिलेगी?
Source: langimg

कंपनी ने 2020 में कुल 5 करोड़ वैक्‍सीन तैयार करने का दावा किया है। फाइजर की योजना अगले साल 1.3 बिलियन डोज तैयार करने की है। न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स की रिपोर्ट के अनुसार, फाइजर साल के आखिर तक इतनी डोज बना लेगी कि डेढ़ से दो करोड़ लोगों को इम्‍युन किया जा सके। अमेरिकी सरकार ने फाइजर से 1.95 बिलियन डॉलर में 100 मिलियन डोज की डील की है यानी वैक्‍सीन की दो डोज 39 डॉलर (लगभग 2,900 रुपये) में पड़ रही है। दूसरे देशों को यह और महंगी मिल सकती है।


भारत में उपलब्‍ध होगी?

फाइजर ने भारत में वैक्‍सीन उपलब्‍ध कराने की घोषणा नहीं की है। भारत आने में एक दिक्‍कत ये है कि इस वैक्‍सीन को खास कोल्‍ड स्‍टोरेज की जरूरत पड़ती है। यह वैक्‍सीन -94 डिग्री फैरनहाइट से कम पर स्‍टोर करनी होती है। भारत में इसी वजह से परेशानी आ सकती है, इससे वैक्‍सीन की यहां पर कीमत और भी बढ़ सकती है। अब तीन हजार से ज्‍यादा महंगी वैक्‍सीन को भारत में बड़े पैमाने पर उपलब्‍ध करा पाना बड़ा मुश्किल होगा।

ALSO READ :

अबकी बार धीमी रफ्तार: 30% वोटों की गिनती में एनडीए-महागठबंधन के बीच कांटे की टक्कर

बिहार विधानसभा चुनाव एग्जिट पोल 2020

विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति statue of unity, statue of liberty के आकार से दोगुना, सरदार वल्लभाई पटेल को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित

पंजाब में बड़ा रेल हादसा, रावण दहन देखने आए लोगों पर चढ़ी ट्रेन, 170 से अधिक की मौत





Top Trends on NewsDailyo

» Amazing Options That This Generation Have Makes Them Lucky-childhood Tranformation Of 90's Kids» बिहार विधानसभा चुनाव एग्जिट पोल 2020» Dhinchak Pooja Made A New Song Inside The Bigg Boss House & It's A New Low Even For Her» ये सभी जानवर होते है, मनुष्य से भी ज्यादा बुद्धिमान» Sachin Tendulkar's Farewell Speech On The 4th Anniversary Of His Retirement» Rani Padmavathi - A Brief History According To The Poem» जानते है,अल्लू अर्जुन की जीवनी, फिल्म, शिक्षा और कैरियर के बारे मे » इन 5 में से कोई 1 भी बीमारी हो, तो व्रत रखने से करें परहेज» Bhuvneshwar Kumar To Miss Next Two Sri Lanka Tests Because Of Marriage» Couple Married Underwater And Their Pictures Are Trending» Presently, Video Calls Will Enable Convicts In Maharashtra To Remain Associated With Their Families » भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा की जीवनी, प्यार और कैरियर के बारे में» Viral: New Jersey Lady Raises More Than $60k For Vagrant Who Helped Her » काल भैरव के बारे में कुछ रोचक जानकारी, जो शायद बहुत लोग जानते भी नहीं होंगे» 5 Reasons Why The 2g Scam Judgement Was Not Aprropriate