Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Health ›› अगर करना है, वजन को कम तो अपनाऐ, पपीता डाइट

अगर करना है, वजन को कम तो अपनाऐ, पपीता डाइट

by Arti Jha | Updated: Dec 25, 2020 at 14:07 | Views: 394

अगर करना है, वजन को कम तो  अपनाऐ, पपीता डाइट
Source: boldsky

अगर आपका वजन ज्यादा बढ़ गया है तो आप अपने वजन को  घटाने के लिए अपने आहार में पपीता को जरूर शामिल करें। आजकल तो डाइट के  बहुत सारे प्रकार हैं, कि उनमें से आपके लिए कौन – सा सही है, और कौन – सा ग़लत, ये  सोचना बहुत ही मुश्किल काम होता है। लेकिन, क्या आपने कभी पपीता डाइट के बारे में सुना है? अगर आपने पपीता डाइट के बारे में नहीं सुना है तो मैं आज आपको पपीता डाइट के बारे में बता रही हूं 


आजकल तो लोग  बहुत सारे डाइट और व्यायाम वजन कम करने के लिए करते हैं लेकिन इसके बावजूद भी वजन कम नहीं हो पाता है,तो आइये, अब हम  आपको पपीता के बारे बताते हैं। पपीता एक ऐसा फल है, जो संतरे के रंग का होता है, और उसके अंदर छोटे-बड़े काले बीज होते हैं। हालांकि यह आकार में संतरे से काफ़ी बड़ा होता है। वैसे तो वजन कम करने के लिए कई तरह की फल और सब्जियां हैं, लेकिन पपीता उन सबमें अलग है।


ALSO READ :

जानते हैं, शराब हमारे शरीर के लिए कैसे फायदेमंद और नुकसानदायक होता है

आपको बता दे की पपीता वजन कम करने में किस प्रकार से सहायता कर सकता है

आपको बता दे की पपीता वजन कम करने में किस प्रकार से सहायता कर सकता है
Source: indianwomenlife

पपीता एक लो-कैलरी फ़ूड है। एक कप घिसे हुए पपीते में क़रीब 60 कैलरी, 16 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, और 3 ग्राम फाइबर होता है। यह विटामिन ए और सी का भी अच्छा स्रोत है। इसके कई स्वास्थ्यवर्धक फायदे हैं, और इसे कई डिशेज में भी शामिल किया जाता है।


वजन कम करने में फाइबर का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान होता है। फाइबर की अधिक मात्रा आपके शरीर के लिए भी लाभदायक होता है। यह आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है, कब्ज़ दूर करता है, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।

वैसे तो किसी भी फल और सब्जियों में पानी की भरपूर मात्रा होती है। लेकिन यदि हम पपीते की बात करें तो 100 ग्राम पपीते में 88 ग्राम पानी होता है। और ये तो आपको भी पता है, कि वजन कम करने के लिए पानी कितना ज़रूरी होता है।  


पपीता में काफ़ी मात्रा में विटामिन – सी मौजूद होता है। यह विटामिन कई स्वास्थ्य लाभों जैसे कि घावों को भरने, हृदय रोग को रोकने और विभिन्न प्रकार के कैंसर से बचने के लिए आवश्यक होता है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि विटामिन – सी वज़न  को कम करने में काफी  मददगार होता  है। 



वजन कम करने के अलावा पपीता कई प्रकार से हमारे शरीर के लिए लाभदायक होता है।



कोलेस्ट्रॉल को कम करता है


रोग-प्रतिरक्षा बढ़ाता है


मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा है


गठिया से बचाता है


आपकी आँखों के लिए बढ़िया है


पाचन में सुधार करता है


तनाव को कम करता है


उम्र बढ़ने को रोकता है


मासिक धर्म के दर्द को कम करता है

ALSO READ :

आसान तरीके से घर पर बनाए, कच्चे केले का चटपटा चिप्स

इस तरीके से आप अपने बढते वजन को कर सकते हैं कम

कोरोना वायरस से बचने के लिए घर पर बनाएं इस तरीक़े से अल्कोहल फ्री सैनिटाइजर

अगर अपने शरीर को रखना है, स्वस्थ तो पानी में मिलाऐ ,ये सभी चीजें

अगर बनाना है, दांतों को चमकदार और दुर्गंधहीन तो अपनाएं, ये 8 बेहतरीन नुस्खे





Top Trends on NewsDailyo

» Mumbai Assaults Mastermind Hafiz Saeed Documents Request Of In Un To Drop Fear Based Oppressor Tag » अच्छा पोर्ट्रेट कैसे लें.» Karan Johar Divulges Jhanvi Kapoor-ishaan Khattar's Dhadak First Look; Fans Call Him 'baap Of Nepotism'» तुलसी माता ने भगवान विष्णु को श्राप क्यों दिया था?» क्या आप जानते हैं...- भारत के कुछ रोचक तथ्यों के बारे में » Not So Incredible India? Swiss Couple Harassed And Thrashed By Locals In Agra» Bollywood Celebrities Whose Birthdays Are During December» ये है,दुनिया का एक अकेला जगह जहां पर इंसानों का नहीं साँपो का शासन है» ये है, दुनिया के सबसे डरावने रास्ते, जिसे देखते ही लोगों का रूह कांप जाता है» हमारे भारत देश में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है,जानने के लीऐ पढे पूरी खबर» चाणक्य के अनुसार दुख में नहीं बतानी चाहिए,किसी को ये 5 बातें» गरमा गरम चाय के साथ मज़ा लीजिए खस्ता मठरी का» Tattoo: A Civilization Of Art And Culture» घर में पड़े पड़े हो चुके हैं बोर तो घूम आइये भारत की इन खूबसूरत जगहों पर। » ममता बनर्जी से जुड़े कुछ ऐसी बातें जो शायद बहुत लोग नहीं जानते होंगे