Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Food ›› बनाइए नींबू के छिलकों का आचार

बनाइए नींबू के छिलकों का आचार

by Kajal Kori | Posted: Jan 06, 2021 at 01:23 | Views: 82

बनाइए नींबू के छिलकों का आचार
Source: ytimg

क्या आप भी नींबू को इस्तेमाल करने के बाद इन्हें फेंक देते है..? अगर हां तो इस बार ऐसा बिल्कुल मत कीजिए। क्यूंकि हम लेकर आए हैं आपके लिए नींबू के छिलकों से तैयार होने वाला बहुत ही टेस्टी आचार। 

नोट : नींबू के छिलकों को स्टोर करना आसान नहीं होता, तो आप एक कांच का जार ले लें और इसमें चार टेबलस्पून नमक डाल दें। अब जैसे-जैसे नींबू के छिलके निकलते जाए वैसे-वैसे आप इसमें स्टोर करते जाएं 15 नींबू के छिलके होने तक स्टोर करें। ध्यान रखें कि नींबू के छिलकों को धोकर और पोंछकार ही जार में डालें।

अचार की सामग्री-

• 15 नींबू के छिलके
•  एक टेबलस्पून मैथीदाना 
•  तीन टेबलस्पून सौंफ 
•  एक चम्मच कलौंजी
•  दो टेबलस्पून हल्दी 
•  चार टेबलस्पून राई दाल
•  5 टेबलस्पून लाल मिर्च 
•  एक कप नींबू का रस

एक पैन लेकर इसे गैस पर गरम होने रख दें। अब इसमें मैथीदाने सेंक   लें और इसे निकाल लें। अब इसमें 3 टेबलस्पून सौंफ और एक चम्मच कलौंजी डालकर इन्हें दो मिनट तक भूनें फिर इन्हें निकाल लें। जब भुने हुए मैथीदाने, सौंफ और कलौंजी ठंडे हो जाए तो इन्हें दरदरा पीस लें। 
अब जो हमने जार में जो नमक में नींबू के छलके डाल कर रखें हैं उन्हें एक बड़े बाउल में निकाल लें। अब नींबुओं के छिलकों में दरदरा पिसा मसाला, चार टेबलस्पून राई की दाल और पांच टेबलस्पून लाल मिर्च डाल कर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस मिक्स किए हुए आचार को उसी जार में डाल लें और अब इसमें एक कप नींबू का रस मिलाएं। इसे थोड़ा हल्के हाथों से दबाएं ताकि नींबू का रास आचार में चला जाए। यह आचार 20-25 दिनों में तैयार हो जाएगा। इस्तेमाल करने के बाद जब आपको लगे कि इसमें नींबू का रस कम हो गया है तो आप इसमें और रस मिला सकते हैं, ये एक प्रिजर्वेटिव का काम करता है।

ALSO READ :

इस विधि के द्वारा आप अपने बच्चों के लिए घर पर बना सकते हैं, आइसक्रीम

ड्रैगन या कमलम फ्रूट हमारे हेल्थ के लिए किस तरह लाभदायक होता है, जानने के लीऐ पढे पूरी खबर

आसान तरीके से आप घर पर भी बना सकते हैं, डालगोना कॉफी इस विधि के द्वारा

ठंड के मौसम में बनाए लाजवाब पुदीना और टमाटर की चटनी

स्वाद का वैरिएशन मिक्स वेज सब्ज़ी





Top Trends on NewsDailyo

» दुनिया की 5 महंगी कारें,जिसके दाम सुन आप हो जाएंगे,हैरान» 7 Useful Tricks To Reduce Your Belly Fat Which Are Healthy» दुनिया का सबसे महंगा और बेशकिमती जूते» इन तरीकों से करें अपनी इम्यूनिटी को बुस्ट» जानते हैं कमल हासन के निजी जीवन, वैवाहिक, जीवन और फिल्मी कैरियर कैसा था » मेहंदी की खूबसूरत डिजाइन, जानिए क्या चल रहा है ट्रेंड, 5 काम की बातें» बद्रीनारायण मंदिर से जुड़े कुछ रोचक तथ्य» ये हैं दुनिया के महंगी नस्लों के कुत्ते» This Melbourne Cafe Introduces A Unique Way To Highlight Wage Inequality» Fire Breaks Out At Nagarjuna's Annapurna Studio In Hyderabad» Top 9 Celebrities Who Are Smarter Than You Think» बहुत ही आसान तरीके से घर पर ही बनाएं वेग मोमोज़» आज पढ़िए कहानी 'नसीब' By जयमनीष» जाने न्यू ईयर सेलिब्रेशन करने के लिए कौन सी जगह है, बेहतरीन?» अरे भिया आप भी इंदौरी हो क्या......?