Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Travel ›› जानिए 'वैली ऑफ गॉड ' मनाली के टूरिस्ट स्पॉट्स के बारे में

जानिए 'वैली ऑफ गॉड ' मनाली के टूरिस्ट स्पॉट्स के बारे में

by Kajal Kori | Posted: Jan 06, 2021 at 00:53 | Views: 159

जानिए 'वैली ऑफ गॉड ' मनाली के टूरिस्ट स्पॉट्स के बारे में
Source: stepuphimalaya

मनाली दुनिया के प्रसिद्ध पर्वतीय स्थलों में से एक है। हल्का नीला आकाश, पर्वत श्रृंखलाओं के ऊंचे-ऊंचे शिखर, सुन्दर घाटियां, ग्लेशियर और नदियां ये सभी मिलकर मानो कोई ख़ूबसूरत तस्वीर उकेर रही हों। यह शिमला से करीब 250 किलोमीटर दूर स्थित है, यह जगह नेचर लवर्स और एडवेंचर लवर्स दोनों ही तरह के टूरिस्टों के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है। आप मनाली में सुन्दर व्यूज के अलावा पैराग्लाइडिंग, राफ्टिंग और ट्रैकिंग का भरपूर मज़ा ले सकते हैं।  


मनु मंदिर

मनु मंदिर सृष्टि के पहले मानव ऋषी मनु को समर्पित है। इस मंदिर के अंदर ऋषी मनु के पदचिह्न बने हुए हैं जिसे यहां के लोग ऋषी मनु के पैरों के निशान भी बताते हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार ऋषी मनु और उनकी पत्नी शतरूपा इन दोनों से ही धरती के प्रत्येक मनुष्य की उत्पत्ति हुई है। इस मंदिर का निर्माण संगमरमर के पत्थरों से किया गया है। यह दुनिया का एकमात्र ऐसा मंदिर है जो ऋषी मनु को समर्पित है, इस स्थान का वर्णन पुराणों और ग्रंथों में भी मिलता है। 

हिडिंबा मंदिर

यह प्राचीन गुफ़ा मंदिर एक पहाड़ी पर स्थित है, यह मंदिर हिडिंबा देवी को समर्पित है। हिडिंबा पांडव भीम की पत्नी थी, हिडिंबा और भीम के पुत्र खटोत्कच ने अपनी मां की आज्ञा का पालन कर महाभारत में युद्ध किया था और कर्ण के बाण से अर्जुन की रक्षा करते हुए वीरगति को प्राप्त हुए थे। तभी से हिडिंबा देवी को मां के रूप में पूजा जाता है, यहां खटोत्कच की प्रतिमा भी स्थित है। मंदिर की दीवारों पर कई जानवरों के सींग लगे हुए हैं इसका कारण यह है कि पहले यहां बली देने का चलन था जिसे बाद में रोक दिया गया।


वशिष्ठ जल स्त्रोत

इस झरने में प्राकृतिक रूप से गर्म पानी आता है, जो की चट्टानों के नीचे से निकलता है। यहां चर्म रोग से ग्रस्त लोग स्नान के लिए आते हैं। इस स्थान के इतिहास को लेकर एक पौराणिक कथा प्रचलित है कि जब भगवान श्रीराम ने अश्वमेघ यज्ञ करवाया तो अपने गुरु वशिष्ठ को लाने के लिए लक्ष्मण जी और ऋषी श्रृंगी को भेजा। जब वे यहां पहुंचे तो उन्होंने देखा कि वहां चारों और बर्फ़ ही बर्फ़ थी, तब लक्ष्मण जी ने यहां अग्निबाण चलाया तो गरम पानी का झरना से फुट पड़ा तब से लेकर आज तक यह गरम पानी का स्त्रोत अपने अस्तित्व में है। 


रोहतांग दर्रा

यह जगह पूरी तरह से बर्फ़ से ढकी हुई है यहां पर घूमना किसी एडवेंचर से कम नहीं हैं, यह रास्ता लेह और मनाली को जोड़ता है। अभी केंद्र सरकार ने हाल ही में कुछ समय पहले इसका नाम बदलकर अटल टनल कर दिया है, सबसे लंबी सुरंग का खिताब इसी अटल टनल के पास है। ट्रैकिंग के लिए यह जगह एक अच्छा ऑप्शन  है ।


जोगिनी वॉटर फॉल

ख़ूबसूरत घाटियों के बीच बने इस वॉटर फॉल का व्यू वाकई शानदार है। चट्टानों से गिरता पानी इतना साफ़ होता है कि दूर से देखने पर लगता है नीचे किसी ने मखमली चादर बिछा दी हो। फोटो शूट के लिए यह जगह एक बेहतर विकल्प है साथ ही कपल्स के लिए भी यह एक पसंदीदा जगह साबित हो सकती है।


मनाली में खान पान

कुल्लू मनाली में तुड़किया भात, धाम (यह कई व्यंजनों से भरी थाली होती है), माद्रा, सिध्दू, भेय (यह कमल के तने से बनती है), बबरू (एक प्रकार का डिजर्ट) जैसे कुछ खास व्यंजन प्रसिद्ध हैं।

ALSO READ :

जानते हैं, एक अद्भुत गुलाबी रंगीन झील के बारे में

जानते हैं एक ऐसे शहर के बारे में जहां पर रहने के लिए राजनीति और पैसे की जरूरत नहीं होती है

जानते हैं,दुनिया के सबसे खूबसूरत गांव के बारे में जहां पर सङके नहीं है

अगर आप जा रहे हैं,हिमाचल घूमने तो इन खूबसूरत जगह पर जरूर जाएं

जानते हैं मैट्रो सिटी पुणे के पर्यटन स्थलों के बारे में





Top Trends on NewsDailyo

» Now The Aadhaar Number Will Be Replaced By The Virtual Number For Government Verification, This Big Change Since June 1» 6 Unnoticed Psychological Differences Between Men And Women That You Should Know» गूगल से जुड़े कुछ रोचक जानकारी जो शायद बहुत लोग नहीं जानते होंगे» बनाएं सॉफ्ट और स्वादिष्ट खांडवी घर पर» रश्मिका मंदाना की जीवनी, शादी,फिल्म कैरियर, शिक्षा» This Melbourne Cafe Introduces A Unique Way To Highlight Wage Inequality» All That A Women Need Is 'clothes' .why Is It A Concern?» अगर करना है,आंखों के नीचे के काले घेरे को दूर तो आजमाएं, ये बेहतरीन घरेलू नुस्खे» 12 Ghostly Places In India» जानिये अजवाइन के दुर्लभ गुणों के बारे में , जिन्हें पढ़कर आप रह जायेंगे हैरान » दुनिया की सबसे विचित्र बियर और शराब , जिनके बारे में आप पढ़कर बोलेंगे "ऐसे भी कहीं होता है क्या ?"» अपने घर की तिजोरी को रखें, इस दिशा में धन की होगी लाभ» Books That Will Make You The Best Version Of Yourself» Padman Trailer: Stressed On Menstrual Hygiene» 18 Months Of Suffering With Bipolar And Now Its Comeback Time For Honey Singh