Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Hatke ›› बादशाह अकबर ने अपने जीते जी नहीं किया, अपनी तीनों बेटियों की शादी जाने क्या थी, वजह

बादशाह अकबर ने अपने जीते जी नहीं किया, अपनी तीनों बेटियों की शादी जाने क्या थी, वजह

by Arti Jha | Posted: Jan 28, 2021 at 12:22 | Views: 361

बादशाह अकबर ने अपने जीते जी नहीं किया, अपनी तीनों बेटियों की शादी जाने क्या थी, वजह
Source: youngisthan

बादशाह अकबर का नाम तो हम सभी ने इतिहास के हर पन्ने पर और लोगों के जुबान से काफी बार सुन चुके हैं। बादशाह अकबर  को अकबर ए आजम, शहंशाह के नाम से बहुत लोग जानते थे  अकबर  तैमूर वंशावली के मुगल वंश का तीसरा शासक था ।


बादशाह अकबर का जन्म 15 अक्टूबर 1542 ईस्वी में पाकिस्तान के उमरकोट में हुआ था और उनकी मृत्यु 27 अक्टूबर 1605 ईस्वी को फतेहपुर सीकरीसिकरी में हुआ था ।


आज मैं आपको बादशाह अकबर  से जुड़ी  ऐसी बात बताने जा रही हूं जो शायद आप नहीं जानते होंगे



बादशाह अकबर की 3 बेटियां थी जो शायद बहुत कम लोग जानते थे। आजकल तो हर पिता का सपना होता है कि वह अपनी  बेटियों का कन्यादान करें उसका घर बसाऐ, लेकिन बादशाह अकबर ने अपनी तीनों बेटियां की शादी अपने जीते जी नहीं किया। यह बात सुनकर कोई भी हैरान हो सकता है कि कोई पिता  ऐसा भी कर सकता है।  जानकारी के लिए आपको बता दे की  बादशाह अकबर एक ऐसे शहंशाह थे जिन्हें अपनी बेटियों के अलावा अपनी आन- बान और शान से बढ़कर कुछ भी नहीं था। 



बादशाह अकबर अपनी आन बान और शान को बचाने के लिए किसी भी हद तक जा सकते थे। बादशाह अकबर अपनी बेटियों की शादी इसीलिए नहीं करते थे क्योंकि उन्हें हमेशा यही लगता था कि बेटियों का पिता होने के कारण हमें लड़के वालों के पिता के आगे सर झुकाना पड़ेगा इसीलिए अकबर ने अपनी बेटियों को अपने जीते जी  शादी नहीं किया।

 इतना ही नहीं बादशाह अकबर के द्वारा बनाई गई इस परंपरा को औरंगजेब जहांगीर और शाहजहां ने भी अपनी बेटियों की शादी  अपने जीते जी नहीं करवाया ये सभी ने मिलकर बादशाह अकबर के परंपराओं को जीवित रखा था ।


ALSO READ :

ये है,दुनिया का एक अकेला जगह जहां पर इंसानों का नहीं साँपो का शासन है

अगर आप जानना चाहते हैं, व्हाट्सएप के बारे में कुछ रोचक बातें तो पढे इस खबर को

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें

जानते हैं भारतीय खुफिया एजेंसी 'रॉ' के बारे में कुछ रोचक जानकारी

भारत के राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा से जुड़ी हुई कुछ रोचक जानकारी





Top Trends on NewsDailyo

» आइये आपको बताते हैं भारत में 5 सबसे अमीर लोग कौन हैं? और वे अमीर कैसे बनें?» आज पढ़िए कहानी 'नसीब' By जयमनीष» Salman Gets Bail: Judge Comes To Court ... Sitting ... And Suddenly Speak - Bell Granted» 'झीलों की नगरी' नैनीताल» जानते हैं, इस रहस्यमई दुनिया से जुड़े 5 रोचक जानकारी» Rahul’s Body Language Resembles Gabbar Singh’s: Union Minister Giriraj» अंकिता लोखंडे के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक तथ्य» A Perfect End For Indian Wwe-triple H And Jinder Mahal's Bhagra Dance» केप्लेर टेलीस्कोप जिसे दूसरे ग्रहों पर जीवन का पता लगाने के लीऐ बनाया गया» Virat Kholi's Bandhgala Was Actually A Mistake» ठंड के मौसम में रखे,इस तरह बच्चे का ख्याल» मशहूर फिल्म निर्माता महेश भट्ट के बारे में कुछ रोचक जानकारी और अनकही बातें, जो आप नहीं जानते होंगे » Top Beautiful And Popular Forts Of India» Japanese Rail Company Apologizes After Train Leaves 20 Seconds Early» During The Ipl, Priya Received The Light Embarrassment Due To The Clothes, The Truth Of The Viral Picture.