Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Hatke ›› बादशाह अकबर ने अपने जीते जी नहीं किया, अपनी तीनों बेटियों की शादी जाने क्या थी, वजह

बादशाह अकबर ने अपने जीते जी नहीं किया, अपनी तीनों बेटियों की शादी जाने क्या थी, वजह

by Arti Jha | Posted: Jan 28, 2021 at 12:22 | Views: 166

बादशाह अकबर ने अपने जीते जी नहीं किया, अपनी तीनों बेटियों की शादी जाने क्या थी, वजह
Source: youngisthan

बादशाह अकबर का नाम तो हम सभी ने इतिहास के हर पन्ने पर और लोगों के जुबान से काफी बार सुन चुके हैं। बादशाह अकबर  को अकबर ए आजम, शहंशाह के नाम से बहुत लोग जानते थे  अकबर  तैमूर वंशावली के मुगल वंश का तीसरा शासक था ।


बादशाह अकबर का जन्म 15 अक्टूबर 1542 ईस्वी में पाकिस्तान के उमरकोट में हुआ था और उनकी मृत्यु 27 अक्टूबर 1605 ईस्वी को फतेहपुर सीकरीसिकरी में हुआ था ।


आज मैं आपको बादशाह अकबर  से जुड़ी  ऐसी बात बताने जा रही हूं जो शायद आप नहीं जानते होंगे



बादशाह अकबर की 3 बेटियां थी जो शायद बहुत कम लोग जानते थे। आजकल तो हर पिता का सपना होता है कि वह अपनी  बेटियों का कन्यादान करें उसका घर बसाऐ, लेकिन बादशाह अकबर ने अपनी तीनों बेटियां की शादी अपने जीते जी नहीं किया। यह बात सुनकर कोई भी हैरान हो सकता है कि कोई पिता  ऐसा भी कर सकता है।  जानकारी के लिए आपको बता दे की  बादशाह अकबर एक ऐसे शहंशाह थे जिन्हें अपनी बेटियों के अलावा अपनी आन- बान और शान से बढ़कर कुछ भी नहीं था। 



बादशाह अकबर अपनी आन बान और शान को बचाने के लिए किसी भी हद तक जा सकते थे। बादशाह अकबर अपनी बेटियों की शादी इसीलिए नहीं करते थे क्योंकि उन्हें हमेशा यही लगता था कि बेटियों का पिता होने के कारण हमें लड़के वालों के पिता के आगे सर झुकाना पड़ेगा इसीलिए अकबर ने अपनी बेटियों को अपने जीते जी  शादी नहीं किया।

 इतना ही नहीं बादशाह अकबर के द्वारा बनाई गई इस परंपरा को औरंगजेब जहांगीर और शाहजहां ने भी अपनी बेटियों की शादी  अपने जीते जी नहीं करवाया ये सभी ने मिलकर बादशाह अकबर के परंपराओं को जीवित रखा था ।


ALSO READ :

ये है,दुनिया का एक अकेला जगह जहां पर इंसानों का नहीं साँपो का शासन है

अगर आप जानना चाहते हैं, व्हाट्सएप के बारे में कुछ रोचक बातें तो पढे इस खबर को

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें

जानते हैं भारतीय खुफिया एजेंसी 'रॉ' के बारे में कुछ रोचक जानकारी

भारत के राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा से जुड़ी हुई कुछ रोचक जानकारी





Top Trends on NewsDailyo

» इंद्रदेव ने महिलाओं को मासिकधर्म का श्राप क्यों दिया?» Runaway Train: Engine Cruises 13km Minus Pilot, Staffer Chases It Down On Bike» Ahmedabad Girl Riya Subodh Wins India's Next Top Model Season 3» Some Famous Floating Restaurants In The World» जानते है,अल्लू अर्जुन की जीवनी, फिल्म, शिक्षा और कैरियर के बारे मे » चलिए, चलते हैं गुलमर्ग की यात्रा पर» उज्जैन के विश्‍व प्रसिद्ध राजा विक्रमादित्य» You Just Missed Out This Trailer: Rani Mukherji's Hichki» जानते हैं बॉलीवुड की कुछ टॉप फिल्मों के बारे में » जानिए उस जगह के बारे में , जहाँ मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए लड़कियां अपनी ब्रा उतार कर लटका देती है। » जानिये अजवाइन के दुर्लभ गुणों के बारे में , जिन्हें पढ़कर आप रह जायेंगे हैरान » जानते हैं, इस रहस्यमई दुनिया से जुड़े 5 रोचक जानकारी» असली और नकली शहद का पहचान करने के बेहतरीन तरीके» Disha Patani Hot Photoshoot For Maxim India» जानिए वे 4 झूठ जो हर लड़की अपने बॉयफ्रेंड से बोलती है