Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Hatke ›› बादशाह अकबर ने अपने जीते जी नहीं किया, अपनी तीनों बेटियों की शादी जाने क्या थी, वजह

बादशाह अकबर ने अपने जीते जी नहीं किया, अपनी तीनों बेटियों की शादी जाने क्या थी, वजह

by Arti Jha | Posted: Jan 28, 2021 at 12:22 | Views: 259

बादशाह अकबर ने अपने जीते जी नहीं किया, अपनी तीनों बेटियों की शादी जाने क्या थी, वजह
Source: youngisthan

बादशाह अकबर का नाम तो हम सभी ने इतिहास के हर पन्ने पर और लोगों के जुबान से काफी बार सुन चुके हैं। बादशाह अकबर  को अकबर ए आजम, शहंशाह के नाम से बहुत लोग जानते थे  अकबर  तैमूर वंशावली के मुगल वंश का तीसरा शासक था ।


बादशाह अकबर का जन्म 15 अक्टूबर 1542 ईस्वी में पाकिस्तान के उमरकोट में हुआ था और उनकी मृत्यु 27 अक्टूबर 1605 ईस्वी को फतेहपुर सीकरीसिकरी में हुआ था ।


आज मैं आपको बादशाह अकबर  से जुड़ी  ऐसी बात बताने जा रही हूं जो शायद आप नहीं जानते होंगे



बादशाह अकबर की 3 बेटियां थी जो शायद बहुत कम लोग जानते थे। आजकल तो हर पिता का सपना होता है कि वह अपनी  बेटियों का कन्यादान करें उसका घर बसाऐ, लेकिन बादशाह अकबर ने अपनी तीनों बेटियां की शादी अपने जीते जी नहीं किया। यह बात सुनकर कोई भी हैरान हो सकता है कि कोई पिता  ऐसा भी कर सकता है।  जानकारी के लिए आपको बता दे की  बादशाह अकबर एक ऐसे शहंशाह थे जिन्हें अपनी बेटियों के अलावा अपनी आन- बान और शान से बढ़कर कुछ भी नहीं था। 



बादशाह अकबर अपनी आन बान और शान को बचाने के लिए किसी भी हद तक जा सकते थे। बादशाह अकबर अपनी बेटियों की शादी इसीलिए नहीं करते थे क्योंकि उन्हें हमेशा यही लगता था कि बेटियों का पिता होने के कारण हमें लड़के वालों के पिता के आगे सर झुकाना पड़ेगा इसीलिए अकबर ने अपनी बेटियों को अपने जीते जी  शादी नहीं किया।

 इतना ही नहीं बादशाह अकबर के द्वारा बनाई गई इस परंपरा को औरंगजेब जहांगीर और शाहजहां ने भी अपनी बेटियों की शादी  अपने जीते जी नहीं करवाया ये सभी ने मिलकर बादशाह अकबर के परंपराओं को जीवित रखा था ।


ALSO READ :

ये है,दुनिया का एक अकेला जगह जहां पर इंसानों का नहीं साँपो का शासन है

अगर आप जानना चाहते हैं, व्हाट्सएप के बारे में कुछ रोचक बातें तो पढे इस खबर को

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें

जानते हैं भारतीय खुफिया एजेंसी 'रॉ' के बारे में कुछ रोचक जानकारी

भारत के राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा से जुड़ी हुई कुछ रोचक जानकारी





Top Trends on NewsDailyo

» गंजेपन से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये, 5 बेहतरीन टिप्स» The Best 10 Artworks Around The Globe And The Mysterious Facts In Them Will Blow Your Mind» राजस्थान की प्रसिद्ध जालीदार घेवर» रूठे बॉयफ्रेंड या पार्टनर को मनाने के 5 बेहतरीन टिप्स» Why Women Safety Is Still A Joke In Delhi Ncr » ये हैं दुनिया के महंगी नस्लों के कुत्ते» Here Is The List Of Most Beautiful Actress In Bollywood, Checkout Which One Is Your Favourite» It's Season For Siddharth- Aiyaary Trailer Winning The Show» टाइगर श्रॉफ के बारे में कुछ रोचक जानकारी» जानते हैं, दुनिया की सबसे बड़ी बिल्ली ओमार के बारे में» सिर दर्द से छुटकारा पाना है,तो करें इन सभी फूड्स का सेवन» Sachin Tendulkar's Farewell Speech On The 4th Anniversary Of His Retirement» आसान तरीके से ठंड के मौसम बनाएं, मक्के की रोटी और सरसों का साग इस विधि के द्वारा» नींबू पानी का सेवन करना, हमारे शरीर के लिए किस तरह हो सकता है, लाभदायक » घर में बरकत और सुख-शांति के लिए करें ये उपाय