Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Health ›› इन 7 लक्षणों से पहचानें किडनी हो रही है खराब

इन 7 लक्षणों से पहचानें किडनी हो रही है खराब

by Admin | Updated: Sep 04, 2019 at 22:11 | Views: 557

इन 7 लक्षणों से पहचानें किडनी हो रही है खराब
Source: webdunia

किडनी से जुड़ी बीमारियों की अगर समय रहते पहचान नहीं की गई तो यह जानलेवा साबित हो सकती है। किडनी हमारे शरीर का वह अंग है जो गंदगी बाहर निकालने का काम करती हैं। दोनों किडनियों में छोटे-छोटे लाखों फिल्टर होते हैं जिन्हें नेफरोंस कहते हैं। नेरोफेंस हमारे खून को साफ करने का काम करते हैं। किडनी में किसी प्रकार की समस्या होने पर शरीर से विषैले पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते जिससे कई रोग पैदा हो सकते है। इन रोगों से बचने के लिए आइए, जानते हैं 7 ऐसे लक्षण जो किडनी के खराब होने का संकेत देते हैं - 

1. युरिनरी फंक्शन में बदलाव : सबसे पहला लक्षण जो उभर कर आता है वह है युरिनरी फंक्शन में बदलाव। किडनी में किसी प्रकार की समस्या के चलते पेशाब के रंग, मात्रा और कितने बार पेशाब आती है, इन चीजों में बदलाव आने लगते है।

2. शरीर में सूजन आना : जब किडनियों की कार्यप्रणाली में कोई दिक्कत आती है तो शरीर से बाहर न निकलने वाली गंदगी और तरल पदार्थ समस्याएं उत्पन्न करते हैं। जिनसे शरीर में सूजन आ जाती है। यह सूजन हाथों, पैरों, जोड़ों, चेहरे और आंखों के नीचे हो सकती है। अगर आप अपनी त्वचा को उंगली से दबाएं और डिम्पल थोड़ी देर तक बने रहें तो डॉक्टर के पास जाने में देर न करें। 

3. चक्कर आना और कमजोरी : जब किडनियों की कार्यप्रणाली में अवरोध होता है, तो आपको चक्कर आने की अशंका बढ़ जाती है। पूरे समय आप थकावट महसूस करते हैं और कमजोरी का एहसास होता है। ये लक्षण खून की कमी और गंदगी के शरीर में जमा होने से उत्पन्न हो सकते हैं। 

4. पीठ दर्द का कारण न समझ पाना : आपकी पीठ और पेट के किनारों में बिना वजह दर्द महसूस होना, किडनी में इंफेक्शन या किडनी संबंधी बिमारियों के लक्षण हो सकते हैं।

5. स्किन खुरदुरी हो जाना और खुजली होना : अचानक त्वचा का फटना, रेशेज होना, अजीब लगना और बहुत ज्यादा खुजली महसूस होना शरीर की गंदगी के एकत्रित होने के परिणाम हो सकते हैं। किडनी के निष्प्रभावी हो जाने से शरीर में कैल्शि‍यम और फॉस्फोरस की मात्रा प्रभावित होती है, जिससे अचानक से बहुत ज्यादा खुजली होने लगती है। आमतौर पर स्वस्थ त्वचा भी फटने लगती है, खुरदुरी हो जाती है और खुजली होती है। 

6. उल्टियां आना : किडनी से जुड़ी समस्याओं के परिणामस्वरूप उल्टी आने जैसे लक्षण आम बात हो जाते हैं। इसके अलावा गैस से जुड़ी समस्याएं हर सुबह सामने आती हैं। अगर आप उल्टी के दवाईयां लेने के बाद भी समस्या को जस की तस पाएं तो फौरन डॉक्टर से पूरा चेकअप करवाएं ।

7. ठंड लगना : अच्छे मौसम के बावजूद अजीब-सी ठंड लगना और कभी-कभी ठंड लगकर बुखार भी आ जाना भी इसके लक्षणों में शामिल है। आपके तापमान अधि‍क होने पर भी ठंड का एहसास हो तो डॉक्टर की सलाह बेहद जरूरी है।

ALSO READ :

जानते हैं, शराब हमारे शरीर के लिए कैसे फायदेमंद और नुकसानदायक होता है

आसान तरीके से घर पर बनाए, कच्चे केले का चटपटा चिप्स

इस तरीके से आप अपने बढते वजन को कर सकते हैं कम

कोरोना वायरस से बचने के लिए घर पर बनाएं इस तरीक़े से अल्कोहल फ्री सैनिटाइजर

अगर अपने शरीर को रखना है, स्वस्थ तो पानी में मिलाऐ ,ये सभी चीजें

Source : webdunia




Top Trends on NewsDailyo

» मुस्कुराइये......आप लखनऊ में है!!» अगर आप अपनी हाइट को बढ़ाना चाहते हैं तो आजमाएं,ये बेहतरीन उपाय» उज्जैन के विश्‍व प्रसिद्ध राजा विक्रमादित्य» ये हैं दुनिया की सबसे तेज चलने वाली कारें, जानिए इनकी रफ्तार» Which Is Your Walking Style? We Will Reveal Your Character» Goa Is A Place Of Art And Culture: Not Just A Party Town» Vijay Rupani Retains As A President For Gujarat» 10 Movies Which Deservingly Claimed Oscar Award» बड़े ही आसान तरीके से घर में बनाए मार्केट जैसा शेजवान सॉस» The World's 10 Most Beautiful, Clean And Good Countries» Tattoo: A Civilization Of Art And Culture» चेहरे के ग्लोइंग और फेयर स्किन के लिए करें, इन जूसो का सेवन» Ahmedabad Girl Riya Subodh Wins India's Next Top Model Season 3» अगर बनाना है, घर परिवार को खुशहाल तो करें, ये उपाय» मार्केट जैसे नरम मैथी के थेपले बनाएं घर पर