Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Travel ›› अष्ट भैरव : उज्जैन में कहां-कहां विराजित हैं काल भैरव, जानिए उनका मूल स्थान

अष्ट भैरव : उज्जैन में कहां-कहां विराजित हैं काल भैरव, जानिए उनका मूल स्थान

by Admin | Updated: Nov 10, 2020 at 09:37 | Views: 264

अष्ट भैरव : उज्जैन में कहां-कहां विराजित हैं काल भैरव, जानिए उनका मूल स्थान
Source: webdunia

काल भैरव जयंती 7 दिसंबर 2020 को है। इस बार भैरवाष्टमी मंगलवार के दिन आ रही है। अगहन माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी भैरव जयंती के नाम से जानी जाती है। इस दिन मध्यरात्रि में भैरव जी के जन्म की मान्यता है। महाकाल की नगरी में भैरव पूजन की विशेष मान्यता है। 


इस अवसर पर उज्जैन की अष्टभैरव यात्रा का विशेष महत्व माना गया है। स्कंद पुराण के अवंति खंड के अंतर्गत उज्जैन में अष्ट महाभैरव का उल्लेख मिलता है। भैरव जयंती पर अष्ट महाभैरव की यात्रा तथा दर्शन पूजन से मनोवांछित फल की प्राप्ति तथा भय से मुक्ति मिलती है। भैरव तंत्र का कथन है कि जो भय से मुक्ति दिलाए वह भैरव है।

ALSO READ :

जानते हैं, एक अद्भुत गुलाबी रंगीन झील के बारे में

Source: news18

क्या है भैरव का मूल स्थान :- श्मशान तथा उसके आसपास का एकांत जंगल ही भैरव का मूल स्थान है। संपूर्ण भारत में मात्र उज्जैन ही एक ऐसा स्थल है, जहां ओखलेश्वर तथा चक्रतीर्थ श्मशान हैं। अष्ट महाभैरव इन्हीं स्थानों पर विराजमान है।

भैरव-साधना से पीड़ामुक्ति:-
शनि, राहु, केतु तथा मंगल ग्रह से जो जातक पीड़ित हैं, उन्हें भैरव की साधना अवश्य ही करनी चाहिए। अगर जन्मपत्रिका में मारकेश ग्रहों के रूप में यदि उक्त चारों ग्रहों में से किसी एक का भी प्रभाव दिखाई देता हो तो भैरव जी का पंचोपचार पूजन जरूर करवाना चाहिए। भैरव के जाप, पठनात्मक एवं हवनात्मक अनुष्ठान मृत्युतुल्य कष्ट को समाप्त कर देते हैं।

ALSO READ :

जानते हैं एक ऐसे शहर के बारे में जहां पर रहने के लिए राजनीति और पैसे की जरूरत नहीं होती है

जानते हैं,दुनिया के सबसे खूबसूरत गांव के बारे में जहां पर सङके नहीं है

अगर आप जा रहे हैं,हिमाचल घूमने तो इन खूबसूरत जगह पर जरूर जाएं

जानते हैं मैट्रो सिटी पुणे के पर्यटन स्थलों के बारे में

चलिए, चलते हैं गुलमर्ग की यात्रा पर

Source : webdunia




Top Trends on NewsDailyo

» All These Gen Puberty Is Still A Confusing Term: Here Are Some Tips For Parents To Understand Your Kids Better» Here Are Five Of Our Favorite Brain Games To Keep Your Mind Sharp» आये जानते है अभिनेत्री कैटरीना कैफ से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियाँ» अष्ट भैरव : उज्जैन में कहां-कहां विराजित हैं काल भैरव, जानिए उनका मूल स्थान» दार्जिलिंग 'क्वीन ऑफ हिल्स' एक मनोरम डेस्टिनेशन» 9 Most Famous Hangout Food Spots At Delhi» सर्दियों में अगर अपने शरीर की कमजोरी और थकान को करना है, दूर तो करे इन चीजों का सेवन» Live Bitcoin Price Today» दुनिया की सबसे विचित्र बियर और शराब , जिनके बारे में आप पढ़कर बोलेंगे "ऐसे भी कहीं होता है क्या ?"» ये हैं दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अभिनेताओं की सूची» These 12 Facts & Pictures Prove That 2017 Has Been An Amazing Year For Virat Kohli » ये है, दुनिया के सबसे डरावने रास्ते, जिसे देखते ही लोगों का रूह कांप जाता है» जानते हैं मैट्रो सिटी पुणे के पर्यटन स्थलों के बारे में» क्रिसमस पर बनाएं, बच्चों का फेवरेट चॉकलेट चिप कुकीज» सर्दियों के मौसम में प्रेमी प्रेमिकाओं के हनीमून मनाने के लिए बेस्ट जगह है, अंडमान द्वीप समूह