Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Hatke ›› जानिए , एक 15-20 हजार वेतन वाले नौकरीपेशा व्यक्ति को अपने परिवार के भविष्य और जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अपने पैसे को कहाँ और कितना निवेश करना चाहि

जानिए , एक 15-20 हजार वेतन वाले नौकरीपेशा व्यक्ति को अपने परिवार के भविष्य और जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अपने पैसे को कहाँ और कितना निवेश करना चाहि

by Quora | Updated: Nov 17, 2020 at 13:06 | Views: 284

जानिए , एक 15-20 हजार वेतन वाले नौकरीपेशा व्यक्ति को अपने परिवार के भविष्य और जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अपने पैसे को कहाँ और कितना निवेश करना चाहि
Source: quoracdn

फिजूल खर्चों को काटकर अपने वेतन का कुछ हिस्सा जरूर बचाना चाहिए. यहीं से निवेश का रास्ता खुलेगा.

मशहूर पार्श्व गायक किशोर कुमार का एक गीत शायद आपको याद हो. गाने के बोल थे, 'कमाता हूं बहुत कुछ पर कमार्इ डूब जाती है...'. अपनी पहली नौकरी से रिटायरमेंट तक हम केवल कमाते और खर्च करते हैं. रोज की आपाधापी में जिंदगी यूं ही आगे बढ़ती जाती है. हम शायद ही सैलरी के बंधन से मुक्त होकर आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने के बारे में सोच पाते हैं. इसकी तैयारी के लिए हम कितना समय निकलते हैं? शायद कुछ भी नहीं! क्या वित्तीय आजादी कोर्इ हौव्वा है? नहीं, ऐसा बिल्कुल नहीं है.

आखिर क्या है वित्तीय आजादी? यह वह स्थिति है जब आपके पास अपने खर्चों को पूरा करने के लिए पर्याप्त पैसा होता है. जब आपको अपने भविष्य के लक्ष्यों को पाने की चिंता नहीं रह जाती है.

लेकिन, हर महीने निश्चित सैलरी मिलने पर भी कर्इ बार मासिक खर्च पूरे करने में मुश्किल आ जाती है. क्या बावजूद इसके वित्तीय आजादी हासिल की जा सकती है? यह मुमकिन है. सही प्लानिंग से आप मासिक सैलरी के बंधन से मुक्त हो सकते हैं. इसे छह आसान कदमों से हासिल किया जा सकता है.

पहला कदम
बचत और निवेश करो
बेकार के खर्चों को बंद कर अपने वेतन का कुछ हिस्सा जरूर बचाना चाहिए. यहीं से निवेश का रास्ता खुलेगा. अपनी सैलरी का कम से कम 20-25 फीसदी निवेश करने के लिए बचाएं. आप जितना अधिक बचाएंगे, आपका पैसा उतना ही बढ़ेगा. पैसे से पैसा बहुत जल्दी बनता है. अगर आप 10 फीसदी की चक्रवृद्धि ब्याज दर पर एक हजार रुपये लगाते हैं तो पहले दशक में यह बढ़कर 2,593 रुपये और दूसरे में 6,727 रुपये, तीसरे में 17,449 रुपये, चौथे में 45,259 रुपये और पांचवें में 1,17,390 रुपये हो जाएगा. अब जरा सोचिए कि अगर आप सैलरी में 20-25 फीसदी बढ़ोतरी का निवेश करते हैं और उसे बचाते चले जाते हैं तो यह कितनी बड़ी रकम हो जाएगी!

दूसरा कदम
पोर्टफोलियो में इक्विटी की अच्छी हिस्सेदारी हो
अन्य निवेश विकल्पों की तुलना में इक्विटी में निवेश अपेक्षाकृत कम समय में बढ़ता है. निवेश की शुरुआत जल्दी और उचित तरीके से करने पर कुछ सालों में अच्छी-खासी दौलत बनार्इ जा सकती है. इक्विटी निवेश बहुत कम समय में आर्थिक आजादी हासिल करने में मददगार साबित हो सकते हैं.

तीसरा कदम
सिप का रास्ता अपनाएं
अगर आप इक्विटी में एकमुश्त निवेश नहीं कर सकते हैं तो सिस्टेमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान (सिप) के जरिए पैसा लगाएं. सिप ने निवेशकों में अनुशासन की आदत विकसित की है. इक्विटी म्यूचुअल फंड में हर महीने एक हजार रुपये के सिप के साथ 30 साल में 35.5 लाख रुपये जुटाए जा सकते हैं.

चौथा कदम
लक्ष्यों को हासिल करने के लिए प्लान बनाएं
अपने लक्ष्यों (शादी, स्वास्थ्य, शिक्षा) के लिए हमेशा अलग-अलग तरह की रणनीति रखें. उन्हें पाने का समय तय करें. स्थितियों को देखते हुए प्लान के हिसाब से निवेश की शुरुआत करें.

पांचवां कदम
जोखिम का प्रबंधन करें
आपात स्थितियों के लिए लिक्विड फंड रखें. इस तरह की जरूरत के लिए आपको कितने पैसे की जरूरत होगी, इसका पता लगाने की कोशिश करें. इसी के हिसाब से इमर्जेंसी फंड बनाएं. इसके पीछे मकसद सिर्फ इतना होता है कि आपात जरूरतों के कारण वित्तीय तैयारी पर असर नहीं पडे़. तय किए जा चुके लक्ष्य के लिए योजना के अनुसार निवेश जारी रह सके.

छठा कदम
समय-समय पर निवेश की समीक्षा जरूरी
थोड़े-थोड़े समय पर उठापटक का दौर आता ही है. इससे घबराना नहीं चाहिए. जिन शेयरों में निवेश किया है उनकी बुनियादी बातों पर फोकस करें. निवेश का प्लान तैयार हो जाने के बाद उसकी निगरानी करते रहें. तटस्थ होकर अपने पोर्टफोलियो की समीक्षा करें. अगर वाकर्इ लगता है कि किसी स्कीम या शेयर को बदलने की जरूरत है तो ऐसा करने में हिचकिचाएं नहीं.

ALSO READ :

ये है,दुनिया का एक अकेला जगह जहां पर इंसानों का नहीं साँपो का शासन है

बादशाह अकबर ने अपने जीते जी नहीं किया, अपनी तीनों बेटियों की शादी जाने क्या थी, वजह

अगर आप जानना चाहते हैं, व्हाट्सएप के बारे में कुछ रोचक बातें तो पढे इस खबर को

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें

जानते हैं भारतीय खुफिया एजेंसी 'रॉ' के बारे में कुछ रोचक जानकारी





Top Trends on NewsDailyo

» क्या आप जानते हैं...- भारत के कुछ रोचक तथ्यों के बारे में » ये है,दुनिया का एक अकेला जगह जहां पर इंसानों का नहीं साँपो का शासन है» उज्जैन के राजाधिराज महांकाल बाबा के मंदिर की कुछ खास बातें» सर्दियों में अगर अपने शरीर की कमजोरी और थकान को करना है, दूर तो करे इन चीजों का सेवन» 15 Scintillating Waterfalls In India That You Will Love» इस सर्दी दिल्ली चलो» India's First Mission To Sun To Be Launched In 2019» India's Most Gorgeous Girl Manushi Chhillar Wins Miss World 2017» Top 10 Most Amazing Places On Earth, You Must See Once In Life» 2017 Best And Trending Hairdressing For Women» Hobby Is A Big Thing, But It's A Lot More Shocking! This Woman Became A Dragon By Spending 36 Lakh Rupees» घर पर बनाएं होटल जैसा ब्रेड रसमलाई, आजमाएं ये रेसिपी» Top 10 Weird Foods In The World» Mallika's Return To Bikini Look, Social Media Did Such A Welcome» अगर आप जानना चाहते हैं, व्हाट्सएप के बारे में कुछ रोचक बातें तो पढे इस खबर को