Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Travel ›› घर में पड़े पड़े हो चुके हैं बोर तो घूम आइये भारत की इन खूबसूरत जगहों पर।

घर में पड़े पड़े हो चुके हैं बोर तो घूम आइये भारत की इन खूबसूरत जगहों पर।

by Admin | Updated: Nov 13, 2020 at 13:07 | Views: 417

घर में पड़े पड़े हो चुके हैं बोर तो घूम आइये भारत की इन खूबसूरत जगहों पर।
Source: starofmysore

भारत में सबसे अच्छी जगहें कहां हैं? बहुत से यात्रियों को यह चुनना कठिन लगता है क्योंकि भारत इतना बड़ा और सांस्कृतिक रूप से विविध देश है और यहां घूमने के लिए बहुत सारे अद्भुत स्थान हैं। बेशक, कुछ स्थान हमेशा दूसरों की तुलना में अधिक लोकप्रिय होते हैं। मैंने आपकी प्रेरणा के लिए सबसे अच्छे स्थलों में से दस को चुना है, जो कि क्लासिक गोल्डन ट्रायंगल शहरों से लेकर दक्षिण में गोवा और केरल के आरामदायक राज्यों और उत्तर-पश्चिमी सीमा पर अमृतसर तक है।

ALSO READ :

जानते हैं, एक अद्भुत गुलाबी रंगीन झील के बारे में

1. इतिहास और भोजन के लिए , दिलवालों की दिल्ली

1. इतिहास और भोजन के लिए , दिलवालों की दिल्ली
Source: odysseytours

भारत की राजधानी के रूप में, दिल्ली विविध संस्कृतियों का एक अद्भुत मिश्रण है और इसमें समृद्ध इतिहास से लेकर शानदार भोजन तक सब कुछ है। यह शहरों पर बना एक शहर है, जो आधुनिक दिल्ली को विभिन्न युगों से कई प्राचीन दर्शनीय स्थल और स्मारक देता है। भारत की सबसे बड़ी मस्जिद , जामा मस्जिद से लेकर 17 वीं शताब्दी के लाल किले तक प्राचीन इतिहास और संस्कृति के इस खजाने को आप खुद से explore करें । 

देश के कुछ सबसे जीवंत खाद्य दृश्यों के साथ, दिल्ली को भारत की ऐतिहासिक राजधानी के रूप में भी जाना जाता है। जब आप शहर में हों तब आपको दिल्ली के कुछ लोकल स्ट्रीट व्यंजनों को जरूर चखना चाहिए। 
सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप स्थानीय गाइड के साथ पुरानी दिल्ली की फूड टूर पर जाएं,  और यहाँ के इतिहास, संस्कृति और व्यंजनों को मिलाएं और अपने आपको सबसे समृद्ध अनुभव दें।

दिल्ली जाने का सबसे अच्छा समय:  अक्टूबर से मार्च।

2. चांदनी रात में चमकते हुए ताजमहल के लिए के लिए आगरा

2. चांदनी रात में चमकते हुए ताजमहल के लिए के लिए आगरा
Source: odysseytours

आगरा भारत के सबसे प्रतिष्ठित आकर्षण, ताजमहल और प्रसिद्ध गोल्डन ट्रायंगल मार्ग का एक हिस्सा है, जो इसे भारत के सबसे अधिक देखे जाने वाले शहरों में से एक बनाता है। मुगल साम्राज्य के पांचवें सम्राट शाहजहाँ द्वारा अपनी प्यारी पत्नी मुमताज महल के स्मारक के रूप में बनाया गया भव्य ताजमहल, प्रेम का प्रतीक माना जाता है और विश्व के नए सात अजूबों में से एक है। हर साल, लाखों पर्यटक इस खूबसूरत मकबरे की प्रशंसा करने आते हैं और इसके पीछे की दिलचस्प कहानी सुनते हैं। प्रसिद्ध आगंतुकों में राजकुमारी डायना, हिलेरी क्लिंटन और मार्क जुकरबर्ग शामिल हैं।

मुगल साम्राज्य की औपचारिक राजधानी के रूप में, आगरा में अन्य दिलचस्प स्थल हैं जो देखने लायक हैं, जैसे कि आगरा का किला, एक बेहतरीन मुग़ल किला, और इतिमाड़-उद-दौला का मकबरा जिसे अक्सर बेबी ताज कहा जाता है। अगर आप आगरा जाये तो वहां से कुछ दूर  मुगल साम्राज्य की अल्पकालिक राजधानी फतेहपुर सीकरी की यात्रा जरूर करें, जहाँ आपको मुग़ल वास्तुकला के कुछ बेहतरीन उदाहरण मिलेंगे। 

आगरा घूमने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से मार्च। ताजमहल देखने के लिए दिन का सबसे अच्छा समय या तो सूर्योदय या सूर्यास्त के समय होता है।

ALSO READ :

जानते हैं एक ऐसे शहर के बारे में जहां पर रहने के लिए राजनीति और पैसे की जरूरत नहीं होती है

3. किलों और महलों के लिए राजस्थान , 'पधारो म्हारे देस'

3. किलों और महलों के लिए राजस्थान , 'पधारो म्हारे देस'
Source: rajasthantourplanner

भारत का उत्तरी राज्य राजस्थान या फिर ये कहीं " लैंड ऑफ़ दा किंग्स " , देश का सबसे रंगीन राज्य है। यह आगंतुकों को अपने शानदार किलों और शानदार राजपूतों द्वारा निर्मित महलों से विस्मित करता है। 

जयपुर, राज्य की राजधानी और प्रवेश द्वार, पुराने शहर की गुलाबी दीवारों और इमारतों की वजह से इसका नाम "द पिंक सिटी" रखा गया है। 2019 में, दुनिया में ट्रिपएडवाइजर के शीर्ष 25 स्थलों में शहर को लाखों वास्तविक यात्रियों द्वारा सम्मानित किया गया। यदि आप इतिहास में रुचि रखते हैं, तो आप सिटी पैलेस, हवा महल (पैलेस ऑफ विंड्स), जल महल (वाटर पैलेस), अंबर किला, नाहरगढ़ किला, और जंतर मंतर जैसे प्रसिद्ध धरोहरों की खोज कर सकते हैं।

राजस्थान में कई अन्य शानदार किले और महल हैं, जिनमें जोधपुर में पहाड़ी की चोटी पर स्थित मेहरानगढ़ का किला भी है, जो पुराने शहर के नीले-चित्रित घरों, जैसलमेर के जैसलमेर किले का शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है, जो टेटन रेगिस्तान के केंद्र में स्थित है। और उदयपुर का सिटी पैलेस, जो पिछोला झील के तट पर शांति से स्थित है।

राजस्थान घूमने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से मार्च जब मौसम थोड़ा गर्म होता है।

4. आध्यात्मिकता के लिए गंगा (वाराणसी)

4. आध्यात्मिकता के लिए गंगा (वाराणसी)
Source: odysseytours

भारत की सबसे पवित्र नदी, गंगा के बाएं किनारे पर स्थित वाराणसी, हिंदुओं के लिए सबसे पवित्र शहर है और निस्संदेह भारत का आध्यात्मिक हृदय है। यह भारत के किसी अन्य शहर की तरह नहीं है। यह वह स्थान है जहाँ आप सार्वजनिक रूप से जीवन और मृत्यु के अनुष्ठानों को देख सकते हैं: तीर्थयात्री पापों को धोने के लिए गंगा के पवित्र जल में स्नान करते हैं, और नदी के घाटों में मृत शवों के शरीर को पुनर्जन्म की कामना करते हैं। स्थानीय लोगों को यह प्रतीत होता है। यह शायद वही है जो वाराणसी को देखने के लिए सबसे जादुई और आकर्षक स्थानों में से एक बनाता है। अवश्य ही कुछ अनुभवों में नदियों के किनारे घाटों पर टहलना, गंगा पर सूर्योदय नाव की सवारी करना और शाम को गंगा आरती समारोह देखना शामिल है।

गंगा नदी के अलावा, कई अन्य आध्यात्मिक स्थान हैं, जैसे काशी विश्वनाथ मंदिर (स्वर्ण मंदिर) जो भारत माता के लिए शिव, भारत माता मंदिर और सारनाथ (हिरण पार्क) को समर्पित है जहाँ बुद्ध अपना पहला उपदेश देते हैं।

वाराणसी जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से मार्च तक मौसम अपने सबसे अच्छे मौसम में होता है।

ALSO READ :

जानते हैं,दुनिया के सबसे खूबसूरत गांव के बारे में जहां पर सङके नहीं है

5. वन्यजीवों के लिए रणथंभौर

5. वन्यजीवों के लिए रणथंभौर
Source: odysseytours

इसका नाम 10 वीं शताब्दी के रणथंभौर किले के नाम पर रखा गया है।  रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान भारत में बाघों पर नज़र रखने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। पार्क में लगभग 70 बाघ हैं। बाघों के अलावा, पार्क में जंगली भालू, तेंदुए और पक्षियों की 300 से अधिक प्रजातियों सहित कई अन्य जंगली जानवर हैं।

टिप्स : यदि आप बाघों या यथासंभव अधिक जानवरों को देखने की अधिक उत्सुकता रखते हैं, तो आप दो या तीन दिन का समय निकाल कर आएं। 

रणथंभौर घूमने के लिए सबसे अच्छा समय: राष्ट्रीय उद्यान केवल अक्टूबर से जून तक आगंतुकों के लिए खुला है, और मानसून की बारिश के कारण पूरे साल बंद रहता है। यदि आप गर्म मौसम को बुरा नहीं मानते हैं, तो मार्च से जून के महीने वन्यजीवों के देखने का सबसे अच्छा समय है क्योंकि अधिकांश जानवर पानी की तलाश में निकलते हैं।

6. समुद्र तटों के लिए गोवा

6. समुद्र तटों के लिए गोवा
Source: co

गोवा , पश्चिमी तट पर स्थित भारत का सबसे छोटा राज्य है जो अरब सागर के किनारे सुंदर समुद्र तट हैं। यह 1961 से पहले एक पुर्तगाली उपनिवेश था। गोवा का सबसे बड़ा आकर्षण इसके समुद्र तट है, इन तटों में प्रत्येक का अपना एक अलग व्यक्तित्व है। उत्तर में समुद्र तट आमतौर पर अधिक भीड़ वाले  और एक्शन से भरपूर होते हैं जबकि दक्षिण में स्थित अपेक्षाकृत शांत होते हैं। यहाँ समुद्र तट पर घूमने के अलावा, आप योग और ध्यान का अभ्यास कर सकते हैं, जैसा कि कई यात्री करते हैं।

गोवा जाने का सबसे अच्छा समय: शुष्क और गर्म मौसम के लिए अक्टूबर से मार्च। अप्रैल और मई गर्म और आर्द्र होते हैं, और जून से सितंबर तक मानसून की बारिश होती है।

ALSO READ :

अगर आप जा रहे हैं,हिमाचल घूमने तो इन खूबसूरत जगह पर जरूर जाएं

7. शांति के लिए - केरल

7. शांति के लिए - केरल
Source: odysseytours

कई यात्रियों के लिए, केरल सबसे सुरम्य राज्य है, जिसमें शानदार लैंडस्केप से लेकर धूप वाले समुद्र तट और बरामदे की पहाड़ियाँ हैं। राज्य के आकर्षण के लिए सबसे अधिक मांग केरल के जाने-माने बैकवॉटर्स की है और एलेप्पी बैकवाटर्स का केंद्र है। जलमार्ग, लैगून, नहरों और नदियों के इस शांतिपूर्ण, आकर्षक ताड़-झाल वाले नेटवर्क पर कब्जा करना हर फोटोग्राफर का सपना होता है।

बैकवाटर का अनुभव करने का सबसे अच्छा तरीका एक पारंपरिक हाउसबोट लेना है जो कभी स्थानीय लोगों द्वारा मछली, चावल और मसाले ले जाने के लिए उपयोग किया जाता था, लेकिन अब इसे "फ्लोटिंग होटल" में बदल दिया गया है। आप पानी पर एक या दो रात बिता सकते हैं और दुनिया को देखते हुए बोर्ड पर ताजा पका हुआ भारतीय भोजन का आनंद ले सकते हैं। यह सबसे क्लासिक केरल अनुभव है और निश्चित रूप से इसे आपके दक्षिण भारत की छुट्टी में जोड़ा जाना चाहिए।

केरल जाने का सबसे अच्छा समय: हल्के और सुखद मौसम के लिए अक्टूबर से मार्च। अप्रैल, मई और जून सबसे गर्म महीने हैं। जुलाई से सितंबर तक भारी मॉनसून वर्षा होती है।

8. स्वर्ण मंदिर के लिए अमृतसर

8. स्वर्ण मंदिर के लिए अमृतसर
Source: odysseytours

पाकिस्तान के साथ भारत के उत्तरपश्चिम सीमा में स्थित, अमृतसर एक विशिष्ट यात्रा का अनुभव प्रदान करता है। यहाँ लगभग आधे स्थानीय लोग सिख हैं जो जाति, धर्म, जाति और लिंग की परवाह किए बिना समानता में विश्वास करते हैं। (शब्द "सिख" का अर्थ वास्तव में "सीखने वाला" या "सत्य का खोजी" है और सिख धर्म दुनिया का सबसे बड़ा धर्म है।) चौथे सिख गुरु द्वारा 1577 में स्थापित अमृतसर शहर सिखों के लिए सबसे पवित्र शहर है। राजसी स्वर्ण मंदिर (श्री हरमंदिर साहिब, "ईश्वर का निवास") के लिए घर, सिखों के लिए पूजा का केंद्रीय स्थान। मंदिर सभी धर्मों के आगंतुकों का स्वागत करता है और दुनिया भर से तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है।

स्वर्ण मंदिर जाने के लिए टिप्स

1)। ठीक ढंग से कपड़े पहनें। शॉर्ट्स से बचें और कंधों को ढक कर रखें।
2)। धूम्रपान और शराब पीना सख्त वर्जित है।
3)। आगंतुकों को मंदिर में प्रवेश करने के लिए एक सिर दुपट्टा पहनना आवश्यक है। यदि आप लाना भूल जाते हैं, तो आप मंदिर के बाहर से खरीद सकते हैं।

अमृतसर और स्वर्ण मंदिर जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर, नवंबर, फरवरी और मार्च। यहां पर गर्मी बहुत गर्म है, और सर्दी बहुत सर्द है। अप्रैल में तापमान बढ़ने लगता है और जुलाई में मानसून की बारिश होती है।

ALSO READ :

जानते हैं मैट्रो सिटी पुणे के पर्यटन स्थलों के बारे में

9. चाय और प्रकृति के लिए मुन्नार

9. चाय और प्रकृति के लिए मुन्नार
Source: wikimedia

1,500 मीटर / 4,921 फीट से अधिक की ऊंचाई पर स्थित, मुन्नार का सुरम्य और शांत हिल स्टेशन, मैदानों की गर्मी से बचने और प्रकृति के करीब पहुंचने के लिए दक्षिण भारत में सबसे अच्छी जगह है। सुंदर घाटियों, पर्वत धाराओं और पन्ना-हरी चाय बागानों के साथ, यह हनीमून, अवकाश यात्रियों और प्रकृति के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक स्वर्ग है। यह दक्षिण भारत में सबसे बड़े चाय उगाने वाले क्षेत्र का केंद्र भी है। आप चाय की सम्पदा के माध्यम से एक प्रकृति की सैर कर सकते हैं जो कि 19 वीं शताब्दी से पहले की है, चाय की पत्तियों को तोड़ते हुए महिलाओं को देखें, और एक कप चाय बनाने में जाने वाले सभी कार्यों को सीखने के लिए एक कारखाने का दौरा करें। कुछ चाय का नमूना ज़रूर लें और एक स्मारिका के रूप में कुछ घर वापस लाएं।

सबसे सुखद मौसम के लिए मुन्नार: अक्टूबर से मार्च तक का समय। अप्रैल से जून भी एक अच्छा समय है। मानसून का मौसम (जुलाई से सितंबर) भारी बारिश लाता है जो आपकी यात्रा की योजना को बाधित कर सकता है, लेकिन यह हिल स्टेशन को खूबसूरत भी बना देता है।

10. दक्षिण भारतीय संस्कृति के लिए मदुरै (Madurai)

10. दक्षिण भारतीय संस्कृति के लिए मदुरै (Madurai)
Source: fabhotels

मदुरै, दक्षिणी भारतीय राज्य तमिलनाडु में, 2,500 वर्षों के इतिहास के साथ, भारत के सबसे पुराने शहरों में से एक है। यह अभी भी तमिल संस्कृति और सीखने का केंद्र है, दोनों घरेलू और विदेशी आगंतुकों को अपनी अनूठी दक्षिण भारतीय संस्कृति का अनुभव करने के लिए आकर्षित करता है।

शहर, जिसे "पूर्व का एथेंस" भी कहा जाता है, अपने मंदिरों के लिए सबसे प्रसिद्ध है। प्रसिद्ध मीनाक्षी मंदिर दक्षिण भारत का सबसे प्रभावशाली और महत्वपूर्ण मंदिर है, जिसमें एक चमकदार भूलभुलैया जैसी संरचना है। इस विशाल मंदिर परिसर में 14 टावर और एक हॉल ऑफ़ थाउज़ेंड पिलर्स हैं। एक रात समारोह होता है, जिसके दौरान शिव की छवि को उनकी पत्नी पार्वती के साथ जोड़ा जाता है। तो यह सुझाव दिया जाता है कि आप दिन के समय मंदिर का अन्वेषण करें और रात में समारोह देखें और अधिक समृद्ध अनुभव प्राप्त करें।

मदुरै घूमने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से मार्च।

ALSO READ :

चलिए, चलते हैं गुलमर्ग की यात्रा पर

ग़ौर हिंदुओ का जाना है मना.....जानिए इस 1000 साल से भी ज्यादा प्राचीन मंदिर के बारे में

केरल के अलेप्पी शहर में एक दिन

इस मंदिर में भक्तों से नहीं लिया जाता दान, मंदिर में नहीं है एक भी दान-पेटी मौजूद

आइए घूमते हैं मैसूर शहर, और जानते है यहां के कुछ ख़ास पर्यटन स्थलों के बारे में

Source : Admin




Top Trends on NewsDailyo

» जानते हैं, एक ऐसे गांव के बारे में जहां पर 70 सालों से हो रहा है जुड़वा बच्चे पैदा» बची हुई रोटियों से बनाएं खास वेज़ रोल» पंजाब में बड़ा रेल हादसा, रावण दहन देखने आए लोगों पर चढ़ी ट्रेन, 170 से अधिक की मौत» बॉलीवुड की पांच खूबसूरत अभिनेत्री, जिनके जलवे देख,आप हो जाएंगे फिदा» आज पढ़िए कहानी 'नसीब' By जयमनीष» Do Not Give Atm Card To Your Friends Or Relatives, Otherwise This Rule Of The Bank Can Sip Your Money» जानिए 'वैली ऑफ गॉड ' मनाली के टूरिस्ट स्पॉट्स के बारे में» 10 Actressess Who Got Pregnant Even Before Marriage» जानते हैं फेसबुक से जुड़े कुछ अहम बातें » Runaway Train: Engine Cruises 13km Minus Pilot, Staffer Chases It Down On Bike» सिर दर्द से छुटकारा पाना है,तो करें इन सभी फूड्स का सेवन» 'झीलों के शहर' भोपाल में पांच घूमने की जगह» 251 Fatherless Women Were Married In A Mass Wedding At Surat» Top Beautiful And Popular Forts Of India» This Melbourne Cafe Introduces A Unique Way To Highlight Wage Inequality