Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Hatke ›› भारत के 5 अनजाने रहस्य वाले मंदिर गुफाएं और गांव

भारत के 5 अनजाने रहस्य वाले मंदिर गुफाएं और गांव

by Arti Jha | Updated: Jan 08, 2021 at 18:51 | Views: 185

भारत के 5 अनजाने रहस्य वाले मंदिर गुफाएं और गांव
Source: ytimg

हमारा देश भारत न जाने कितने अजीबोगरीब रहस्यों से भरा पड़ा है। इस लेख में हम कुछ ऐसे ही हैरान कर देने वाले रहस्यों के बारे में जानेंगे। 


रहस्यो से भरे कुछ मंदिर 


आज हम बात करते हैं कुछ ऐसे मंदिरों के बारे में जो रहस्य से भरा हुआ है। श्रीपद्मनाभम मंदिर, वृंदावन निधिवन का रंगमहल, कन्याकुमारी मंदिर, करनी माता का मंदिर, शनि शिंगणापुर, सोमनाथ मंदिर, कामाख्या मंदिर, महाकाल मंदिर, काल भैरव उज्जैन मंदिर, अजंता-एलोरा के मंदिर, खजुराहो का मंदिर, ज्वालादेवी का मंदिर, लेपाक्षी का मंदिर और जगन्नाथ का मंदिर। यह सभी मंदिर  रहस्य से भरा हुआ है लेकिन अभी इन सभी मंदिरों के रहस्य को किसी वैज्ञानिक हो या पंडितों ने  सुलझा नहीं पाया है इसका रहस्य अभी और सुलझा ही है।


ALSO READ :

ये है,दुनिया का एक अकेला जगह जहां पर इंसानों का नहीं साँपो का शासन है

कैलाश पर्वत और मानसरोवर

 कैलाश पर्वत और मानसरोवर
Source: khabargali

2) आज हम बात करते हैं दुनिया के सबसे रहस्यमई और विचित्र स्थान के बारे में   इस स्थान को अप्राकृतिक शक्तियों का केंद्र माना जाता है। वैज्ञानिकों के अनुसार यह एख  ऐसा केंद्र है जिसे एक्ट्रेस मुंडी कहा जाता है।एक्सिस मुंडी का मतलब होता है  दुनिया की नाभि या आकाशीय ध्रुव और भौगोलिक ध्रुव का केंद्र आपको बता दें की यह आकाश और पृथ्वी के बीच संबंध का एक बिंदु है, जिस बिंदु पर दसों दिशाएं एक साथ मिल जाती है इस स्थान से जुड़ी अनेकों रहस्य है। जिसका पता अभी तक वैज्ञानिकों ने नहीं लगा पाया।


जतिंगा गांव

जतिंगा गांव
Source: blogspot

 3) जातिगां गांव असम में  है  कहा जाता है कि इस गांव में ज्यादातर पंक्षी आत्महत्या की घटनाएं होती रहती है जिसके कारण यह गांव पंक्षी आत्महत्या को लेकर काफी चर्चा में रहता है। कहा जाता है कि जिस तरह जापान के माउंट फूजी तलहटी में आवकिगोहारा के घने जंगल में जिस तरह से लोग आत्महत्या करने आते हैं।

 बताया जा रहा है कि  सेम तुम उसी तरह उसी तरह से मानसून की बोझिल रात में जतिंगा के आसमान पर मंडराने लगता है मौत का काला साया। रोशनी की ओर झुंड के झुंड आते रहते हैं और काल के मुँह  में समा जाते हैं। चिड़ियों के इस प्रकार सामूहिक आत्महत्या के पीछे क्या कारण है  इसका पता अभी तक किसी विज्ञानिक और शोधकर्ता ने नहीं लगाया है।


ALSO READ :

बादशाह अकबर ने अपने जीते जी नहीं किया, अपनी तीनों बेटियों की शादी जाने क्या थी, वजह

भारत की गुफाएं

 भारत की  गुफाएं
Source: prabhasakshi

4) आज हम बात करते हैं भारत में बहुत सारी प्राचीन गुफाएं हैं जिनके बारे में हम सभी ने  अपने बाबा दादा के मुंह से  सुना होगा है ।जैसे बाघ की गुफाएं, अजंता- एलोरा की गुफाएं, एलीफेंटा की गुफाएं और भीम बेटका की गुफाएं। आपको बता दें कि इस गुफा के बारे में तो जानते हैं,लेकिन इस गुफा को किसने बनाया और कब बनाया इसका रहस्य अभी तक सुलझ नहीं पाया है।अगर हम बात करते हैं अखंड भारत की तो अफगानिस्तान के बामियान की गुफाओं को भी इसमें शामिल किया जा सकता है। जानकारी के अनुसार बताया गया है कि भीमबेटका में 750 गुफाएं हैं जिनमें 500 गुफाओं में शैलचित्र बना हुआ है।यहां के सबसे प्राचीन चित्रकारी को कुछ इतिहासकार ने बताया है कि यह चित्रकारी 35000 साल पुराना है। इसके अलावा भी मध्यप्रदेश के रायसेन जिले में स्थित पुरापाषाणिक भीमबेटका की गुफाएं है जो कि भोपाल से 46 किलोमीटर की दूरी पर हैं।  


जानते हैं भारत के विचित्र मानव के बारे में

 जानते हैं भारत के विचित्र मानव के बारे में
Source: ytimg

5)  भारत में देवहरा बाबा के बारे में कुछ लोग जानते होंगे देवहरा बाबा के बारे में दावा किया जाता है वे 750 वर्ष तक जीवित रहे थे।उनकी मौत 1990 में हो गई थी। अब हम बात करते हैं त्रैलंग स्वामी के बारे में जिन्हें बहुत लोग 'गणपति सरस्वती' भी कहते हैं, उनके बारे में कहा जाता है कि उनकी उम्र  286 वर्ष था। जानकारी के अनुसार त्रैलंग स्वामी का जन्म नृसिंह राव और विद्यावती के घर 1601ई. को हुआ था। उसके बाद वो  वाराणसी में 1737-1887 दिन तक रहे थे। अब हम बात करते हैं बंगाल के संत लोकनाथजी के बारे में इनका जन्म   31 अगस्त 1730 को हुआ था।उसके बाद इन्होंने 3 जून 1890 को शरीर त्याग दिया।

इसी तरह महावतार बाबा के बारे में दी बताया जा रहा है कि वो पिछले 5000 वर्षों से जीवित हैं। यह बताने का मतलब यह नहीं है कि यह लोग कितने लंबे दिनों तक जीवित रहे यहां पर  हम आपको यह बता रहे हैं कि यह लोग कई   चमत्कारिक, सिद्ध, जादूगर और अजीब ही तरह के करतब बताने वाले लोग भी रहे हैं।


ALSO READ :

अगर आप जानना चाहते हैं, व्हाट्सएप के बारे में कुछ रोचक बातें तो पढे इस खबर को

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें

जानते हैं भारतीय खुफिया एजेंसी 'रॉ' के बारे में कुछ रोचक जानकारी

भारत के राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा से जुड़ी हुई कुछ रोचक जानकारी

ममता बनर्जी से जुड़े कुछ ऐसी बातें जो शायद बहुत लोग नहीं जानते होंगे





Top Trends on NewsDailyo

» 6 Unnoticed Psychological Differences Between Men And Women That You Should Know» सर्दियों के मौसम में बनाए अपने काले होठों को मुलायम और गुलाबी» जानते हैं, एक अद्भुत गुलाबी रंगीन झील के बारे में» इस तरीके से आप अपने बढते वजन को कर सकते हैं कम » 'no Money, Carney?' Bank Of England Governor Unable To Discover Wallet » जानते हैं लोगों के मसीहा बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनू सूद के बारे में कुछ रोचक तथ्य» Why Women Safety Is Still A Joke In Delhi Ncr » बादशाह अकबर ने अपने जीते जी नहीं किया, अपनी तीनों बेटियों की शादी जाने क्या थी, वजह » टाइगर श्रॉफ के बारे में कुछ रोचक जानकारी» इस विधि के द्वारा आप अपने बच्चों के लिए घर पर बना सकते हैं, आइसक्रीम» Top 9 Celebrities Who Are Smarter Than You Think» 'to Begin With Feline In Space' Liable To Get A Commemoration Following 54 Years» परफ़ेक्ट बॉम्बे कराची हलवा» मिर्ज़ा ग़ालिब की सबसे पसंदीदा शायरियों में से... » ये हैं दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अभिनेताओं की सूची