Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Health ›› कोरोना वायरस से बचने के लिए घर पर बनाएं इस तरीक़े से अल्कोहल फ्री सैनिटाइजर

कोरोना वायरस से बचने के लिए घर पर बनाएं इस तरीक़े से अल्कोहल फ्री सैनिटाइजर

by Arti Jha | Posted: Jan 19, 2021 at 21:02 | Views: 185

कोरोना वायरस से बचने के लिए घर पर बनाएं इस तरीक़े  से अल्कोहल फ्री सैनिटाइजर
Source: patrika

कोरोना वायरस हमारे देश में बहुत तेजी से फैल रहा है जिससे बचने के लिए लोग अपने हाथों में हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करते हैं लोक मार्केट से हैंड सैनिटाइजर खरीद कर लाते हैं और अपने हाथों पर इसका इस्तेमाल करते हैं।जिसके हाथों की त्वचा अलग होने लगती है। अभी फिलहाल मे देखा जा रहा है कि हैंड सैनिटाइजर मार्केट में दोगुनी भाव में मिलता है और कभी-कभी तो हैंड सैनिटाइजर मिलता भी नहीं है तो ऐसे में आप अपने घर पर भी इस तरीक़े से अल्कोहल फ्री हैंड सैनिटाइजर बना सकते हैं।


घर पर आप आसानी से बना सकते हैं, हैंड सेनीटाइजर


घर पर हैंड सैनिटाइजर बनाने के लिए हमें इन सभी चीजों की जरूरत पड़ती है


एलो वेरा जेल

टी ट्री ऑइल- 10 बूंद

लेवेंडर ऑइल - 7 बूंद

स्‍क्‍वीज बॉटल


हैंड सैनिटाइजर बनाने का आसान तरीका

हैंड सैनिटाइजर बनाने के लिए सबसे पहले हम स्‍क्‍वीज बॉटल में एलो वेरा जेल को आधा बोतल में डाल देंगे। बोतल में एलोवेरा जेल डालते समय एक बात का ध्यान हमेशा रखना चाहिए कि बोतल पुरा नही भरे।


उसके बाद उस बोतल में 10 बूंद टी ट्री ऑइल मिला देंगे।क्योंकि टी ट्री ऑयल बैक्टीरिया को मारने के लिए सबसे अच्छा होता है। उसके बाद उसी बोतल में हम सात बूंद लेवेंडर ऑइल मिलाएंगे। फिर हम बोतल को अच्छे से बंद करके उसे सेक कर लेंगे।शेक करने से सभी चीजें अच्छे से मिल जाएगा। इस तरह आप अपने घर में आसानी से होम सैनिटाइजर बना सकते हैं।


हर्बल हैंड सैनिटाइजर का उपयोग और फायदा।

हम जो बाजार से सैनिटाइजर खरीद कर लाते हैं उसमें अल्कोहल होता है जिसे लगाने से हमारे हाथों की त्वचा हटने लगता है। लेकिन हम जो अपने घर में हर्बल सैनिटाइजर बनाते हैं वो बिना अल्कोहल का होता है जिसे लगाने से हमारे हाथ बिल्कुल भी ड्राई नहीं होते हैं और जर्म्स का खात्मा भी होता है।

ALSO READ :

जानते हैं, शराब हमारे शरीर के लिए कैसे फायदेमंद और नुकसानदायक होता है

आसान तरीके से घर पर बनाए, कच्चे केले का चटपटा चिप्स

इस तरीके से आप अपने बढते वजन को कर सकते हैं कम

अगर अपने शरीर को रखना है, स्वस्थ तो पानी में मिलाऐ ,ये सभी चीजें

अगर बनाना है, दांतों को चमकदार और दुर्गंधहीन तो अपनाएं, ये 8 बेहतरीन नुस्खे





Top Trends on NewsDailyo

» इडली रेसिपी बनाने के आसान तरीके» जानते हैं कमल हासन के निजी जीवन, वैवाहिक, जीवन और फिल्मी कैरियर कैसा था » हरतालिका तीज पर डायबिटीज के मरीज व्रत रखने से पहले ये 7 बातें जान लें» Delhi Contamination: No Compelling Reason To Freeze, It Isn't A Crisis Like Bhopal Gas Catastrophe, Says Environment Minister Harsh Vardhan» विश्व की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्रियों की सूची, 2018» जानते हैं, एक अद्भुत गुलाबी रंगीन झील के बारे में» आसान तरीके से ठंड के मौसम बनाएं, मक्के की रोटी और सरसों का साग इस विधि के द्वारा» दुनिया की सबसे विचित्र बियर और शराब , जिनके बारे में आप पढ़कर बोलेंगे "ऐसे भी कहीं होता है क्या ?"» Top 10 Superhot News Anchors In India» अमेरिका के मोनोवी गांव मे 87 साल की एक महिला रहती है अकेली, जानने के लिए पढ़ें इस खबर को» अगर लाना चाहते हैं, चेहरे पर निखार तो आजमाएं, ये नुस्खे » जानिए किस तिथि को क्या खाना है वर्जित» Do You Know That 286 Runs In 1 Ball Can Also Be Scored In The Cricket Match?» विश्व के 5 जहरीले सांप' जिसके बारे में शायद आपने सुना भी नहीं होगा» इन 4 घरों में कभी नहीं होता लक्ष्मी का वास,जाने क्या है बजह