Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Hatke ›› असली और नकली शहद का पहचान करने के बेहतरीन तरीके

असली और नकली शहद का पहचान करने के बेहतरीन तरीके

by Arti Jha | Updated: Dec 23, 2020 at 14:33 | Views: 200

असली और नकली शहद का पहचान करने के बेहतरीन तरीके
Source: wp

ठंड के मौसम में तो हर कोई  पानी के साथ शहद का उपयोग  करता ही है जिसे ठंड से बचाव भी हो सके और हमारे शरीर को सहद का लाभ भी मिल सके लेकिन  ज्यादातर लोग शहद  बाजार से खरीद कर लाते हैं। आपको बता दें कि जब लोग बाजार में शहद खरीदने जाते है तो दुकानदार शुद्ध शहद का दावा करता है लेकिन शायद एक या दो दुकानदार होगा जो असली शहद देता होगा। दुकानदार अक्सर अपना मुनाफा कमाने के लिए शहद में  चीनी और चासनी मिलाकर  बेचता है।ऐसे में अगर आप या हम शहद  खरीदते है तो  हमे असली और नकली शहद में अंतर पता होना चाहिए। अगर हम लोगों को असली और नकली शहद का पहचान पाता होगा तभी तो हम लोग अपने लिए शुद्ध शहद खरीद सकते हैं और मिलावटी  शहद खाने से बच सकते हैं क्योंकि मिलावटी शहद खाने से हमारे शरीर को लाभ के बदले  हानि  भी हो सकता है।

ALSO READ :

ये है,दुनिया का एक अकेला जगह जहां पर इंसानों का नहीं साँपो का शासन है

1. कांच की मदद से हम इस तरह कर सकते है असली शहद का पहचान

1. कांच की मदद से हम  इस तरह कर सकते है असली शहद का पहचान
Source: googleusercontent

नकली और असली शहद का पहचान करने के लिए हम सबसे पहले एक कांच का प्लेट लेंगे उसमें कुछ बूंद शहद का  गिरा देंगे यदि  शहद की बूंद सांप की कुंडली के जैसा आकार बना लेता है तो वह शुद्ध शहद होता है और जो नकली शहद रहता है वो तुरंत ही प्लेट में फैलने लगेगा इस तरह हम असली और नकली  शहद का पहचान कर सकते हैं।


2. शहद का पहचान आप पानी मे मिलाकर कैसे कर सकते हैं।

2. शहद का पहचान आप पानी मे मिलाकर  कैसे कर सकते हैं।
Source: googleusercontent

अगर आप असली और नकली शहद का पहचान करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे आसान तरीका है।आप  एक कांच के गिलास में साफ पानी ले लीजिए और इसमें पतले तार के रूप में शहद को गिरा दीजिए। अगर आपका शहद  असली होगा तो वो गिलास में पतले तार की तरह  नीचे बैठ जाएगा और नकली शहद रहेगा तो वह पानी में घुलनशील हो जाएगा।


ALSO READ :

बादशाह अकबर ने अपने जीते जी नहीं किया, अपनी तीनों बेटियों की शादी जाने क्या थी, वजह

3. रुई की सहायता से असली शहद का पहचान कैसे करे

असली शहद का पहचान आप शहद को रुई में भिगोकर उसकी बत्ती बनाकर उस बत्ती को जला दे अगर बत्ती जल जाएगा तो वो शहद नकली होगा  असली शहद का  बत्ती रुई के साथ   बनाकर जलाने पर चिट-चिट का आवाज आता है और वो सही ढंग से नहीं  जल पाता इससे भी हम नकली और असली शहद का पहचान कर सकते हैं।


ALSO READ :

अगर आप जानना चाहते हैं, व्हाट्सएप के बारे में कुछ रोचक बातें तो पढे इस खबर को

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें

जानते हैं भारतीय खुफिया एजेंसी 'रॉ' के बारे में कुछ रोचक जानकारी

भारत के राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा से जुड़ी हुई कुछ रोचक जानकारी

ममता बनर्जी से जुड़े कुछ ऐसी बातें जो शायद बहुत लोग नहीं जानते होंगे





Top Trends on NewsDailyo

» अगर करना है,घर बैठे अपने वजन को कम तो आजमाएं, ये घरेलू नुस्खे» अगर मनाना है रूठी हुई बीवी को तो आजमाएं, ये बेहतरीन तरीका» Clothing Styles For Short Women : यदि हाइट छोटी है तो साड़ी खरीदने से पहले इन बातों का रखें ख्याल» चलिए जानते है मशहूर अभिनेत्री सनी लियोन की जीवन की कुछ खाश बाते» Near Disaster: Rpf Constable Spares Senior Native Being Dragged Via Prepare At Mumbai Station » 12 Beautiful Lehangas Of This Season Which Will Make Every Girl Fall In Love Just To Marry» ये हैं दुनिया के महंगी नस्लों के कुत्ते» मेहंदी की खूबसूरत डिजाइन, जानिए क्या चल रहा है ट्रेंड, 5 काम की बातें» जानते है दुनिया के एक ऐसी गुफा के बारे मे जहां पर बनाई जा सकती है, 40 मंजिल इमारत » India's Most Saleable Top 10 Power Banks» जानिए 'वैली ऑफ गॉड ' मनाली के टूरिस्ट स्पॉट्स के बारे में» #virushka- The Most Awaited Marriage. 2017 Ends With The Best Surprise» Childhood Pictures Of Famous Indian Celebrities» बनाऐ अपने बच्चों के लिए घर पर झटपट बिस्किट केक» अब आप घर बैठे आसानी से अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से कर सकते हैं लिंक, इस प्रक्रिया के द्वारा