Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Travel ›› चलिए, चलते हैं गुलमर्ग की यात्रा पर

चलिए, चलते हैं गुलमर्ग की यात्रा पर

by Kajal Kori | Updated: Jan 18, 2021 at 23:31 | Views: 224

चलिए, चलते हैं गुलमर्ग की यात्रा पर
Source: treebo

मेरे अनुमान से यहां के अलग-अलग प्रजातियों के फूल और ख़ूबसूरत वादियों के कारण इसका नाम गुलमर्ग रखा होगा ख़ैर! इसमें अनुमान लगाने जैसा कुछ भी नहीं है, यह जगह वाकई खूबसूरत है, और फूलों के रास्तों से सजी हुई भी है, तो वह इस नाम की हकदार हुई।
कहा जाता है कि पुराने समय में पार्वती माता ने भगवान शिव के लिए इस स्थान पर खड़े होकर तपस्या की थी जिस कारण इसे गौरीमर्ग नाम दिया गया था, जिसे सुल्तान युसूफ शाह ने बदलकर गुलमर्ग कर दिया।
ये नाम बदलने की प्रथा तो हमेशा से ही चली आ रही है, ख़ैर! इस मुद्दे को यही छोड़ते हैं और वापस चलते हैं गुलमर्ग की तरफ.....गुलमर्ग समुद्रतल से तक़रीबन 2730 मीटर ऊंचा है। चारों और कानिफर के ऊंचे बड़े पेड़ और घने जंगल, बर्फ़ से ढंके हुए होने के कारण बेहद सुंदर दिखाई पड़ते हैं। पहाड़ों कि श्रृंखला और पेड़ों के लंबी कतारों को देखकर लगता है जैसे इन्होंने गुलमर्ग को चारों और से घेर रखा हो। यहां ढ़लान वाली बर्फीली सतह पर आइस स्केटिंग और स्कीइंग करने का मज़ा ही कुछ और है।

विश्व का सबसे बड़ा गोल्फ कोर्स गुलमर्ग में ही स्थित है। वहीं यहां की
गोंडाला केबल कार में सवार होकर इस पार से उस पार जाना बेहद  रोमांचकारी होता है, इसमें एक समय में छह लोग बैठ सकते हैं। गुलमर्ग बस स्टॉप से महज़ 6 किलोमीटर की दूरी पर खिलनमर्ग स्थित है जहां ऊंची पहाड़ियों के साथ हरी घास के कालीन बिछे हुए हैं, जहां स्थानीय चरवाहों और पशुओं को देखा जा सकता है। यहां की अल्पायर झील का व्यू बहुत मनोरम है जो कि जफरात चोटी के नीचे स्थित है ,यह ठंड के मौसम में जम जाती है।
गुलमुर्ग को कई फ़िल्मों के दृश्यों में फिल्माया गया है। राजेश खन्ना की फिल्म 'आप की कसम' का 'जय जय शिव शंकर' गाना यहां की पहाड़ी पर स्थित शिव गौरी मंदिर पर फिल्माया गया था, जो कि आज भी बहुत लोकप्रिय है।

गुलमर्ग एक ऐसा पर्यटन स्थल हैं, जहां आपको घूमने के लिए किसी  खास जगह पर जाने की जरूरत नहीं हैं ये पूरा पर्वतीय इलाका ही रमणीय हैं आप जहां भी जाएंगे आपको प्रकृति की मनोरम सुंदरता ही देखने को मिलेगी। मेरी व्यक्तिगत सलाह तो ये है कि अगर आप कभी हिल स्टेशन घूमने का मन बनाएं तो गुलमर्ग को अपनी सूची में ज़रूर शामिल करें, तब तक के लिए नमस्कार!! 

ALSO READ :

जानते हैं, एक अद्भुत गुलाबी रंगीन झील के बारे में

जानते हैं एक ऐसे शहर के बारे में जहां पर रहने के लिए राजनीति और पैसे की जरूरत नहीं होती है

जानते हैं,दुनिया के सबसे खूबसूरत गांव के बारे में जहां पर सङके नहीं है

अगर आप जा रहे हैं,हिमाचल घूमने तो इन खूबसूरत जगह पर जरूर जाएं

जानते हैं मैट्रो सिटी पुणे के पर्यटन स्थलों के बारे में





Top Trends on NewsDailyo

» इन सभी बॉलीवुड अभिनेत्री की शादी का जोड़ा कितना था, महँगा जानिए।» मार्केट जैसे नरम मैथी के थेपले बनाएं घर पर» बॉलीवुड अभिनेत्री जूही चावला के जीवन से जुड़े कुछ तथ्य» 'झीलों के शहर' भोपाल में पांच घूमने की जगह» गढ़मुक्तेश्वर महादेव मंदिर» जानते है, सिंगर कनिका कपूर की कुछ अनसुनी बातें» This Melbourne Cafe Introduces A Unique Way To Highlight Wage Inequality» अर्णव गोस्वामी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य, जो शायद आप नहीं जानते होंगे» आये जानते है अभिनेत्री कैटरीना कैफ से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियाँ» इन 4 घरों में कभी नहीं होता लक्ष्मी का वास,जाने क्या है बजह» Do You Know That 286 Runs In 1 Ball Can Also Be Scored In The Cricket Match?» चलिए जानते है मशहूर अभिनेत्री सनी लियोन की जीवन की कुछ खाश बाते» Rajasthan Is Not A Dessert - It Is A Place Of Exploration» सबका पसंदीदा गरमा गरम टोमैटो सूप» अगर अपने शरीर को रखना है, स्वस्थ तो पानी में मिलाऐ ,ये सभी चीजें