Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Food ›› सर्दियों के मौसम में अपने घरों में बनाएं चटपटा गाजर का अचार

सर्दियों के मौसम में अपने घरों में बनाएं चटपटा गाजर का अचार

by Arti Jha | Updated: Dec 29, 2020 at 11:56 | Views: 127

सर्दियों के मौसम में अपने घरों में बनाएं चटपटा गाजर का अचार
Source: ytimg

जब भी हम खाना खाने के लिए बैठते  हैं तो सोचते की इसमें कुछ चटपटा हो जाए तो खाने का टेस्ट ही बदल दे ऐसी ही खाने में अगर अचार मिल जाए तो उसका स्वाद ही अलग हो जाता है  ऐसे ही बहुत ऐसे  लोग हैं जिनका खाना अचार के बिना पूरा ही नहीं होता है।ऐसे में सर्दी के मौसम में 2 लोग आम का अचार बना नहीं सकते क्योंकि सर्दियों के मौसम में धूप बहुत कम निकलती है। जिससे अचार सुखता नहीं है और सङने  लगता  है।सर्दियों के मौसम में गाजर का अचार बनाना आसान रहता है  क्योंकि गाजर के अचार में ज्यादा दूध की जरूरत नहीं होती है तो आज हम आपको बता रहे हैं।गाजर का स्वादिष्ट अचार कैसे बनाया जा सकता है।


गाजर का अचार बनाने के लिए हमें  इन सभी सामग्री की जरूरत पड़ती है 


एक  किलो गाजर

10  चम्मच पिसी हुई राई

3 चम्मच लाल मिर्च पाउडर 

एक चम्मच हल्दी

आधा चम्मच हींग

एक नींबू का रस

सरसों  का 500 ग्राम  तेल

नमक स्वादानुसार डाले


गाजर का अचार बनाने की शानदार विधी


जब भी आप गाजर का अचार बनाते हैं तो अचार बनाते समय सबसे पहले आप गाजर को छीलकर उसे साफ  करके गाजर को  दो-दो इंच लंबे टुकड़ों में काट लें।

उसके बाद गाजर के टुकड़े को एक दिन धूप में अच्छी तरह से धोखा दे। अगर आप धूप में सुखा देते है, तो इससे आपका गाजर का अचार बिल्कुल भी नहीं खराब होगा। उसकी बात आपने ऊपर जितनी भी सामग्री ली है अचार बनाने के लिए उन सभी को गाजर के साथ एक जार  में मिलाकर तेल डाल कर रख दे। उस अचार के जार को आप बराबर धूप में रखदे।दो दिन बाद आप का अचार तक बनकर तैयार हो

जाएगा अगर आप अपने गाजर के अचार का  स्वाद बढाना चाहते हैं,तो उसमें कटी हुई हरी मिर्च भी डाल सकते हैं।


ALSO READ :

इस विधि के द्वारा आप अपने बच्चों के लिए घर पर बना सकते हैं, आइसक्रीम

ड्रैगन या कमलम फ्रूट हमारे हेल्थ के लिए किस तरह लाभदायक होता है, जानने के लीऐ पढे पूरी खबर

आसान तरीके से आप घर पर भी बना सकते हैं, डालगोना कॉफी इस विधि के द्वारा

ठंड के मौसम में बनाए लाजवाब पुदीना और टमाटर की चटनी

स्वाद का वैरिएशन मिक्स वेज सब्ज़ी





Top Trends on NewsDailyo

» 18 Toxic Relationship Habits That Most Of Us Think Are Normal» सुहाना खान से जुड़े कुछ रोचक तथ्य» नाखून में लगे नेल पॉलिश को छुड़ाने के 5 आसान घरेलू तरीके» लिवर की समस्या हो तो इन 5 चीजों को डाइट में कर लें शामिल» 5 Reasons Why The 2g Scam Judgement Was Not Aprropriate» हमारे भारत देश में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है,जानने के लीऐ पढे पूरी खबर» मार्केट जैसे नरम मैथी के थेपले बनाएं घर पर» वायरल फीवर को मात देंगे ये 5 रामबाण घरेलू नुस्खे» क्रिकेटर हार्दिक पांड्या से जुड़े कुछ रोचक तथ्य» Tiger Zinda Hai Is Popular In Twitter This Week» सिर दर्द से छुटकारा पाना है,तो करें इन सभी फूड्स का सेवन» जानते हैं,मशहूर गायक उस्ताद गुलाम मुस्तफा के जन्म से लेकर मृत्यु तक का सफर कैसा था» Top 10 Places In Delhi For The Place Of Love» जाने न्यू ईयर सेलिब्रेशन करने के लिए कौन सी जगह है, बेहतरीन?» सर्दियों के मौसम में करें, इन 4 फूड्स का सेवन जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है।