Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Gadgets ›› केप्लेर टेलीस्कोप जिसे दूसरे ग्रहों पर जीवन का पता लगाने के लीऐ बनाया गया

केप्लेर टेलीस्कोप जिसे दूसरे ग्रहों पर जीवन का पता लगाने के लीऐ बनाया गया

by Arti Jha | Posted: Dec 23, 2020 at 18:58 | Views: 286

केप्लेर टेलीस्कोप जिसे दूसरे ग्रहों पर जीवन का पता लगाने के लीऐ बनाया गया
Source: blogspot

हम इंसानों ने जब से अंतरिक्ष के बारे में जानने की कोशिश जारी है,और अंतरिक्ष के बारे में हमारी सोच और ज्ञान में लगातार बदलाव होते रहते है,और बीते कुछ सालों में हमने जितना अंतरिक्ष में बारे में जाना है उतना हम बीते पीछे हजारों सालों में भी नही जान पाए थे।ये सब मुमकिन कैसे हुआ ?


ये मुमकिन हुआ गलेलियो गलिएली के उस आविष्कार से जिसने पहली बार हमें अंतरिक्ष का एक साफ नज़ारा दिखाया था। आज हम बात कर रहे है टेलीस्कोप की | आज हम आपको बता रहे है,उस टेलीस्कोप के बारे जिसने अंतरिक्ष के कई राज हमारे सामने उजागर किये है।


सबसे पहले हम केप्लेर स्पेस टेलीस्कोप के बारे में जानते हैं


केप्लेर टेलीस्कोप एक स्पेस टेलीस्कोप  है ।इस केप्लेर टेलीस्कोप को  अमेरिका के स्पेस एजेंसी नासा ने बनाया था और इसे 7 मार्च  को 2009 अंतरिक्ष में भेजा गया था | इस टेलीस्कोप का मकसद था पृथ्वी जैसे दूसरे ग्रहों का अंतरिक्ष में पता लगाना | इस टेलीस्कोप ने 2660 दूसरे ग्रहों का पता लगाया और करीब 530500 तारों को जानकारी नासा तक पहुँचाई थी।


अब हम जानते है, केप्लेर टेलीस्कोप की उपलब्धियाँ


जानकारी के लिए आपको बता दें कि ये सबसे पहला टेलीस्कोप था। हमने बताया की दूसरे तारों के भी ग्रह होते है और ग्रहों की संख्या तारों के मुकाबले बहुत ज्यादा होता है।  इससे  आप अंदाजा कर सकते हैं कि दुसरें ग्रहों पर जीवन मिलने की संभावना कितनी ज्यादा  बढ़  सकती  है |केप्लेर टेलीस्कोप के डाटा के अनुसार हम इंसान पृथ्वी से आसमान में मौजूद केवल 20 से 50 प्रतिशत तारों को ही देख  सकते  है , लेकिन तारों की संख्या काफी ज्यादा होती  है , पृथ्वी की तरह ही वहां भी  कई ग्रह उनका चक्कर करते रहते हैं।


ALSO READ :

जानते हैं, दुनिया की सबसे प्रसिद्ध, सैमसंग कंपनी के बारे में

जानते हैं फेसबुक से जुड़े कुछ अहम बातें

Amazon दे रहा है, Sony or Samsung स्मार्ट टीवी पर बंपर डिस्काउंट, जल्द करें खरीदारी





Top Trends on NewsDailyo

» ठंड के दिनों में खाने का जायका बढ़ा देती है लाजवाब लहसुन की चटनी» अबकी बार धीमी रफ्तार: 30% वोटों की गिनती में एनडीए-महागठबंधन के बीच कांटे की टक्कर» Now The Aadhaar Number Will Be Replaced By The Virtual Number For Government Verification, This Big Change Since June 1» जानते है,अल्लू अर्जुन की जीवनी, फिल्म, शिक्षा और कैरियर के बारे मे » Top 6 Tradition Dress That Are Contemprory For Wedding For Both Men And Women» Disha Patani Hot Photoshoot For Maxim India» लिवर की समस्या हो तो इन 5 चीजों को डाइट में कर लें शामिल» Biryani : Hyderabadi स्टाइल में लजीज चिकन बिरयानी» आइए घूमते हैं मैसूर शहर, और जानते है यहां के कुछ ख़ास पर्यटन स्थलों के बारे में» वायरल फीवर को मात देंगे ये 5 रामबाण घरेलू नुस्खे» Heidi Hepworth, Mother-of-nine, 44, Ditched Her Partner Of 23 Years And Their Children For A Life With African Toyboy» भाई दूज पर भाई को खिलाएं 'dark Chocolate' होंगे ये 7 फायदे» Taxmen Detect Rs 1,430 Crore Undisclosed Income Linked To Sasikala, Aides» 15 Scintillating Waterfalls In India That You Will Love» यूं करें सर्दियों में होंठों की देखभाल