Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Travel ›› जानते हैं मैट्रो सिटी पुणे के पर्यटन स्थलों के बारे में

जानते हैं मैट्रो सिटी पुणे के पर्यटन स्थलों के बारे में

by Kajal Kori | Posted: Jan 18, 2021 at 23:32 | Views: 191

जानते हैं मैट्रो सिटी पुणे के पर्यटन स्थलों के बारे में
Source: thrillophilia

भारत की मैट्रो सिटी पुणे एजुकेशन सेंटर और आईटी हब होने के अलावा कई ऐतिहासिक धरोहरों से भरी हुई है। पुणे मुंबई का एक ऐसा शहर है, जहां आपको आधुनिकरण के साथ पौराणिक धरोहरों और परंपरा का संगम देखने को मिल जाएगा, IITians के लिए ये शहर एक आदर्श डेस्टिनेशन माना जाता है। चलिए इन सब औपचारिक बातों से बाहर आ जाते हैं और बात करते हैं यहां के पर्यटन स्थलों के बारे में जिनमें कई ऐतिहासिक धरोहरों भी शामिल है।


•  पुणे का राजगढ़ किला

वैसे ये किला पुणे से करीब 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, मगर पुणे के पर्यटन क्षेत्र में ही इसका नाम आता है। अगर आप हिस्टोरिक जगह घूमने के साथ-साथ ट्रैकिंग का भी शौक रखते हैं, तो पुणे के राजगढ़ किले से बेहतर जगह और क्या होगी। यह करीब 4600 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, किले के कई हिस्सों में महल (जो कि अब खंडहर) बन चुके हैं और जल कुंड देखे जा सकते हैं।

•  सिंहगढ़ का किला 

यह किला वीर तानाजी की बहादुरी का साक्षी है, कि कैसे उन्होंने शिवाजी महाराज के एक आदेश पर मुगलों से लड़ते-लड़ते अपने प्राण न्योछावर कर दिए थे और मराठाओं का किला मुगलों से वापस ले लिया था। जिनकी मौत के बाद ही इस किले का नाम कोंधाना से वीर तनाजी के नाम 'सिंह' पर सिंहगढ़ रख दिया गया था। अगर आप भी तानाजी की वीरता का प्रमाण देखना चाहते हैं, तो इस किले पर ज़रूर आएं।


• शनिवार वाडा किला

पेशवाई धरोहर शनिवार वाडा कभी पेशवाओं के राज परिवार का निवास स्थान हुआ करता था। इस किले का निर्माण पत्थरों और ईंटों से किया गया था और काफ़ी मात्रा में लकड़ी का भी उपयोग किया था। जो की 1824 की आग में जल गया था, यह आग सात दिनों तक जलती रही इसके बाद ही इस भव्य किले ने अपना आकर्षण खो दिया।


• आगा खान पैलेस

आगा खान पैलेस का आर्किटेक्ट काफ़ी शानदार है, इसके निर्माण में इटालियन वास्तुकला का उपयोग किया गया है। इस महल को कभी अंग्रेज़ों द्वारा महात्मा गांधी, कस्तूरबा गांधी, सचिव महादेव भाई और सरोजिनी नायडू के कैदखाने के रूप में किया गया था। इनके कैद की अवधि में ही इसी पैलेस में सचिव महादेव और कस्तुरबा गांधी का निधन हो गया था उनका अंतिम संस्कार महात्मा गांधी द्वारा इसी जगह किया गया था।


• पार्वती हिल्स

पार्वती हिल्स यहां का एक प्रसिद्ध और लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जो कि मां पार्वती को समर्पित है। मंदिर तक पहुंचने के लिए 103 सीढ़ियों पर चलकर जाना होता है, पार्वती हिल्स से पुणे शहर पर एक नज़र दौड़ाई जा सकती है। मंदिर के अलावा यहां पार्वती म्यूज़ियम भी स्थित हैं जहां मराठाओं की कई वस्तुओं को संग्रहित करके रखा है।


•  पुणे का खाना

इतना घूमने के बाद भूख ना लगी हो, ऐसा हो ही सकता पुणे के लोकल फूड लिस्ट में मिसल पाव, वडा पाव, किमा पाव, पाव भाजी, साबूदाना वडा, भाकरवाडी, बन मस्का जैसे स्ट्रीट फूड शामिल हैं। वहीं महाराष्ट्रीयन थाली के स्वाद का भी कोई जवाब नहीं हैं, यहां के लोग खाने में पाव (ब्रेड) का बहुत उपयोग करते हैं।

ALSO READ :

जानते हैं, एक अद्भुत गुलाबी रंगीन झील के बारे में

जानते हैं एक ऐसे शहर के बारे में जहां पर रहने के लिए राजनीति और पैसे की जरूरत नहीं होती है

जानते हैं,दुनिया के सबसे खूबसूरत गांव के बारे में जहां पर सङके नहीं है

अगर आप जा रहे हैं,हिमाचल घूमने तो इन खूबसूरत जगह पर जरूर जाएं

चलिए, चलते हैं गुलमर्ग की यात्रा पर





Top Trends on NewsDailyo

» Karan Johar Divulges Jhanvi Kapoor-ishaan Khattar's Dhadak First Look; Fans Call Him 'baap Of Nepotism'» आसान तरीके से ठंड के मौसम बनाएं, मक्के की रोटी और सरसों का साग इस विधि के द्वारा» जानते हैं भारतीय खुफिया एजेंसी 'रॉ' के बारे में कुछ रोचक जानकारी» 12 Horrible Photos That Show Just How Bad The Smog Situation In Delhi» पारंपरिक राजस्थानी बेसन गट्टे की सब्ज़ी» घर पर बनाएं होटल जैसा ब्रेड रसमलाई, आजमाएं ये रेसिपी» इडली रेसिपी बनाने के आसान तरीके» Rani Padmavathi - A Brief History According To The Poem» Let's Know About The Jyoti Amge, Who Is The India's Smallest Stature» Why And From Whom Do Kinnar Marry For One Night?» Love In The Midst Of Smog: Delhi Picture Taker's Veil Themed Couple Photograph Shoot Turns Into Viral» Salman Will Be Sentenced To Five Years In Jail For 20-year-old Black Deer Case» Pakistan Legitimizes Hafiz Saeed's Discharge » 15 Tweets That Will Give You Painful Laugh- The Single Souls» तुलसी माता ने भगवान विष्णु को श्राप क्यों दिया था?