Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Hatke ›› जानते हैं भारतीय खुफिया एजेंसी 'रॉ' के बारे में कुछ रोचक जानकारी

जानते हैं भारतीय खुफिया एजेंसी 'रॉ' के बारे में कुछ रोचक जानकारी

by Arti Jha | Updated: Jan 28, 2021 at 12:04 | Views: 177

जानते हैं भारतीय खुफिया एजेंसी 'रॉ' के बारे में कुछ रोचक जानकारी
Source: baaghitv

खुफिया एजेंसी के बारे में तो हम सभी ने कई बार सुना है लेकिन हम यह नहीं जानते हैं कि खुफिया एजेंसी होता क्या है। विश्व मे जितने भी देश है वो अपने देश की सुरक्षा व्यवस्था के लिए जिन लोगों को रखते है। उसे हम खुफिया एजेंसी करते हैं। अब हम बात करते हैं भारत की खुफिया एजेंसी के बारे में तो भारत का खुफिया एजेंसी रॉ है। इसका पूरा नाम होता है रिसर्च एंड एनालिसिस विंग है।


भारत का खुफिया एजेंसी बनने के लिए क्या-क्या होना चाहिए


अगर कोई भारत देश का खुफिया एजेंसी बनके अपने देश की रक्षा करना चाहता है सुरक्षा करना चाहता है तो उन्हें इन सब बातों की जानकारी जरूर  होनी चाहिए।


1) खुफिया एजेंसी रॉ का निर्माण 1962 ईस्वी में जब भारत और चीन और उसके बाद 1965 ईस्वी में भारत और पाकिस्तान के बीच में युद्ध हुआ था उसी समय इंदिरा गांधी सरकार को अपने देश भारत की सुरक्षा के लिए उन्हें खुफिया एजेंसी की जरूरत पड़ी थी।


2) रॉ खुफिया एजेंसी पर  कभी भी RTI नही डाला जा सकता है क्योंकि यह हमारे भारत देश की सुरक्षा का मामला है।


3) अगर आप ही खुफिया एजेंसी रॉ में शामिल होना चाहते हैं तो इसके लिए आपके माता-पिता को भारत देश का होना यानी भारतीय होना काफी जरूरी है। अगर आपके माता पिता भारतीय होंगे तभी आप खुफिया एजेंसी में शामिल हो सकते हैं।


4) रॉ खुफिया एजेंसी का नियम है ‘धर्मो रक्षति रक्षितः’ है, इसका मतलब होता है कि जो व्यक्ति धर्म की रक्षा करता है वह व्यक्ति हमेशा अपने आप को सुरक्षित महसूस करता है और सुरक्षित रहता है।


5) रॉ खुफिया एजेंसी के पास जो भी रिपोर्ट होता है वो सबसे पहले प्रधानमंत्री को भेजा जाता है। क्योंकि इसका डायरेक्टर का चुनाव सेक्रेटरी के द्वारा किया जाता है।


6) अगर कोई  प्रत्याशी जिसका चुनाव सुरक्षा बल के द्वारा हो चुका है और वह रॉ खुफिया एजेंसी में शामिल होना चाहते हैं तो उनको पहले सुरक्षा बल पोस्ट से इस्तीफा देना होगा। तभी वो इस खुफिया एजेंसी में शामिल हो सकते हैं।


7) जब रॉ खुफिया एजेंसी का मिशन पूरा हो जाता है तो वो अपने अधिकारियों को आदेश देते हैं कि वो अपने पहले विभाग में वापस जाकर शामिल हो जाए 


8) रॉ मे जो भी व्यक्ति  अपने ड्यूटी पर मौजूद रहते हैं उनको कभी भी बंदूक नहीं दिया जाता है उन्हें बिना बंदूक अपने बचाव के लिए अपने दिमाग और बुद्धि का इस्तेमाल करना पड़ता है।


9) रॉ खुफिया एजेंसी का गठन का गठन अमेरिकी के सीआईए की तर्ज पर ही किया गया था। इसके ऑफिशल्स को अमेरिका, यूके और इजरायल में ट्रेनिंग ली जाती हैं।


10) रॉ खुफिया एजेंसी में जो लोग शामिल होना चाहते हैं उनके लिए अच्छा मौका होता है कि वो  UPSC और IPS या IFS पद पर कार्य करना शुरू कर दे तो कुछ ही दिनों में वो इस  खुफिया एजेंसी में शामिल हो सकते हैं।


ALSO READ :

ये है,दुनिया का एक अकेला जगह जहां पर इंसानों का नहीं साँपो का शासन है

बादशाह अकबर ने अपने जीते जी नहीं किया, अपनी तीनों बेटियों की शादी जाने क्या थी, वजह

अगर आप जानना चाहते हैं, व्हाट्सएप के बारे में कुछ रोचक बातें तो पढे इस खबर को

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें

भारत के राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा से जुड़ी हुई कुछ रोचक जानकारी





Top Trends on NewsDailyo

» सिर दर्द से छुटकारा पाना है,तो करें इन सभी फूड्स का सेवन» 'कहो ना प्यार है' फ़िल्म के बारे में कुछ ख़ास बातें» बची हुई रोटियों से बनाएं खास वेज़ रोल» 12 Most Inspiring Quotes That Explains Why 'no' Is A Problem» Dinosaur-era Shark With Snake's Head And 300 Teeth Found Off Portuguese Coast» विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति Statue Of Unity, Statue Of Liberty के आकार से दोगुना, सरदार वल्लभाई पटेल को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित» ममता बनर्जी से जुड़े कुछ ऐसी बातें जो शायद बहुत लोग नहीं जानते होंगे» अच्छा पोर्ट्रेट कैसे लें.» The Best 10 Artworks Around The Globe And The Mysterious Facts In Them Will Blow Your Mind» बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान से जुड़े 10 रोचक जानकारी» Seeing These Six Rich Rajasthani Dishes, Filled With Colors And Glitter, The Heart Will Say - Padhaaro Mhaare Desh» ताजमहल के 5 रहस्य, जानकर चौंक जाएंगे» पनीर भुर्जी : स्वादिष्ट, मसालेदार और झटपट बनने वाली वेजिटेरियन रेसिपी, पढ़ें आसान विधि...» 'no Money, Carney?' Bank Of England Governor Unable To Discover Wallet » Try These 6 Fashion Tips, And Stay Cool And Slim In The Summer Season