Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Gadgets ›› जानते हैं फेसबुक से जुड़े कुछ अहम बातें

जानते हैं फेसबुक से जुड़े कुछ अहम बातें

by Arti Jha | Posted: Jan 28, 2021 at 12:52 | Views: 212

जानते हैं फेसबुक से जुड़े कुछ अहम बातें
Source: theatlantic

आजकल तो हर कोई दिन रात फेसबुक और व्हाट्सएप चलाते रहते है  ।फेसबुक और व्हाट्सएप दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्किंग साइट  है जो  हम लोगों के लीऐ अहम हिस्सा बन गया है। जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि कुछ लोग तो फेसबुक और व्हाट्सएप चलाएं बिना 1 दिन भी नहीं रह पाते हैं उनको फेसबुक और व्हाट्सएप का ऐसा लत लगा रहता है कि वो रात  भर फेसबुक में ऑनलाइन रहते हुए बिता सकते हैं।


फेसबुक की शुरुआत 4 फरवरी 2004  मे हुआ था


1) फेसबुक सबसे ज्यादा लोग हिंदी और इंग्लिश भाषा में ही चलाते हैं लेकिन ऐसा नहीं है फेसबुक पेज को लोग 70 भाषा में अपने भाषा के अनुसार चला सकते हैं। बहुत लोगों को यह लगता है कि यहां पर सिर्फ हिंदी इंग्लिश दिया है तो हम हिंदी और इंग्लिश में ही फेसबुक चला सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं है।


2) Facebook वेबसाइट सिर्फ हिंदी और इंग्लिश और कुछ चुनिंदा भाषाओं में ही नहीं Facebook पेज को यूजर्स अपनी सुविधा के हिसाब से 70 अलग-अलग भाषाओं में ट्रांसलेट कर सकते हैं। आप अपनी पसंदीदा भाषा में ट्रांसलेट करके चला सकते हैं।


3) हम बहुत सारे एप्लीकेशन चलाते हैं तो कभी कभी हमें किसी अलग व्यक्ति द्वारा परेशानियां बिजली पड़ती है और हम उसे ब्लॉक भी नहीं कर पाते लेकिन फेसबुक में प्राइवेसी सेटिंग के कारण हमें यह सुविधा दी गई है कि अगर हमें कोई परेशान करता है तो हम उसे ब्लॉक भी कर सकते हैं।


4) बहुत से लोगों को होता है कि वह अपना फेसबुक अकाउंट लॉगिन करके  नेट के द्वारा कोई और काम करते हैं तो ऐसे में हम आपको बता दें कि फेसबुक ऐसा एप्लीकेशन है जो आपकी सभी गतिविधियों को  संचित कर लेता है।


5) जानकारी के लिए आपको बता दें कि जिस तरह से पूरी दुनिया में लोग व्हाट्सएप से जुड़े हुए हैं उसी तरह फेसबुक पर भी  जुड़े हुए हैं लेकिन फेसबुक पर 60 से 70 पर्सेंट लोग ही जुड़े हुए हैं।


6) जिस तरह से हम लोग का नेटवर्क प्रॉब्लम होता है तो नेट चलना बंद हो जाता हो जाता है उसी तरह फेसबुक का अगर सरवर डाउन हो जाए तो 1 मिनट में फेसबुक का 30  से 40 हजार का नुकसान हो जाता है


7) फेसबुक ऐसा वेबसाइट है जिसको याहू और एमटीवी ने भी एक करोड़ डॉलर में खरीदना चाहता था लेकिन मार्क ने कहा मैं अभी इसे बेचना नहीं चाहता हूं।


8)   आपको बता दें कि फेसबुक पर प्रत्येक दिन सात से आठ लाख हैकर्स अटैक होते रहते हैं।


9)  Facebook एक ऐसा एप्लीकेशन है जो होस्टिंग पर  प्रत्येक महीने चार से पांच करोङ रुपए खर्चा करता है ।


10)  आपको बता दें कि आइसलैंड का संविधान भी 2011 में फेसबुक के मदद से ही लिखा गया था


 11)  बहुत लोग यह नहीं जानते हैं कि फेसबुक से भी पैसे घर बैठे आसानी से कमा सकते हैं इसके लिए अगर आप फेसबुक को हैक कर लेते हैं तो आपको $500 राशि दिया जाएगा ।


ALSO READ :

जानते हैं, दुनिया की सबसे प्रसिद्ध, सैमसंग कंपनी के बारे में

Amazon दे रहा है, Sony or Samsung स्मार्ट टीवी पर बंपर डिस्काउंट, जल्द करें खरीदारी

केप्लेर टेलीस्कोप जिसे दूसरे ग्रहों पर जीवन का पता लगाने के लीऐ बनाया गया





Top Trends on NewsDailyo

» The 10 South Indian Mouth Indian Dishes You Will Never Want To Miss» 'कहो ना प्यार है' फ़िल्म के बारे में कुछ ख़ास बातें» जानते हैं, साजिद खान के बचपन से लेकर फिल्मी कैरियर तक का सफर कैसा था» 10 Actressess Who Got Pregnant Even Before Marriage» जाने,अंगूर के अनेकों फायदे» ठंड के मौसम में रखे,इस तरह बच्चे का ख्याल» Woman Raped In Broad Daylight On Footpath In Vizag As Onlookers Did Not Stop To Help» भूखे रहने के फायदे जानकर हफ्ते में एक दिन आप भी खाना छोड़ देंगे» Interesting Personality Traits Based On The Drink That You Order» क्रिसमस पर बनाएं, बच्चों का फेवरेट चॉकलेट चिप कुकीज» पारंपरिक राजस्थानी बेसन गट्टे की सब्ज़ी» इडली रेसिपी बनाने के आसान तरीके» Top 10 Superhot News Anchors In India» Tattoo: A Civilization Of Art And Culture» Madhya Pradesh Cabinet Supports Law Looking For Death For Assault Of Youngsters Matured 12 Or Underneath