Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Food ›› इस सर्दी खाएं 'वेजिटेरियन फिश' अलसी

इस सर्दी खाएं 'वेजिटेरियन फिश' अलसी

by Kajal Kori | Updated: Dec 30, 2020 at 00:40 | Views: 103

इस सर्दी खाएं 'वेजिटेरियन फिश' अलसी
Source: zeenews

स्वाद में कसैली अलसी स्वास्थ की दृष्टि से बहुत लाभकारी है। वेजिटेरियन फिश के नाम से जानी जाने वाली अलसी में प्रचुर मात्रा में 
फाइबर, ओमेगा फैटी एसिड और कई एंटीऑक्सिडेंट्स तत्व पाए जाते हैं। सुपर फूड में गिनी जानी वाली अलसी मार्केट में बीज़, पाउडर, तेल, कैप्सूल और गोली के रुप में उपलब्ध है। हृदय रोग, केलोस्ट्रोल की समस्या, अनियंत्रित बढ़ता वजन और ना जाने ऐसी कितनी ही स्वास्थ्य संबंधित समस्या से निजात दिलाती है अलसी।

खाने का तरीका

•भूनकर या सेंककर

कच्ची अलसी में कई प्रकार के विषाक्त तत्व होते है इसलिए इसका कच्चा सेवन करने से बचना चाहिए, इसे पकाकर ही खाना चाहिए।
आप इसे हल्का भूनकर पीसकर रख सकते है और आवश्यकतानुसार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे कम मात्रा में ही पीसकर रखे, नहीं तो ये खराब होने लगती है।

• चाय बनाकर

आप इसकी चाय बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। इसके लिए अलसी पावडर को आवश्यकतानुसार लेकर पानी में तब तक उबालें जब तक पानी आधा ना रह जाए। अब इसे थोड़ा ठंडा कर इसमें शहद मिलाकर सर्दी-खांसी में इसका सेवन करें।

• पानी में भिगोकर

अस्थमा में मददगार अलसी के एक चम्मच पाउडर को आधे गिलास पानी में सुबह भिगोकर रख दें। शाम को इसे छानकर इसका सेवन करें। ध्यान रहे की गिलास कांच का हो।

• लड्डू बनाकर

अलसी के लड्डू बड़े ही स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक माने जाते है। गांव में आज भी गर्भवती स्त्रियों को अलसी के लड्डू दिए जाते है, जाड़ों में ये लड्डू आपके स्वास्थ्य के लिए वरदान साबित हो जाए है। इसमें गोंद, पोस्टदाने, तील, बादाम डालने से इसकी पौष्टिकता और बढ़ जाती है

ध्यान रखने वाली बातें-

अलसी के सेवन के दौरान खूब सारा पानी पीना चाहिए ,फाइबर की अधिकता के कारण अलसी ज्यादा पानी मांगता है, इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं इससे कब्ज़ की समस्या नहीं होती। ज्यादा मात्रा में अलसी को पीसकर ना रखें इससे ये खराब होने लगती है। इसे साबुत ही स्टोर कर के रखें।

ALSO READ :

इस विधि के द्वारा आप अपने बच्चों के लिए घर पर बना सकते हैं, आइसक्रीम

ड्रैगन या कमलम फ्रूट हमारे हेल्थ के लिए किस तरह लाभदायक होता है, जानने के लीऐ पढे पूरी खबर

आसान तरीके से आप घर पर भी बना सकते हैं, डालगोना कॉफी इस विधि के द्वारा

ठंड के मौसम में बनाए लाजवाब पुदीना और टमाटर की चटनी

स्वाद का वैरिएशन मिक्स वेज सब्ज़ी





Top Trends on NewsDailyo

» हमारे भारत देश में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है,जानने के लीऐ पढे पूरी खबर» डेड सेल्स को खत्म करने और बन्द पोर्स को खोलने का काम करता है स्क्रब, जाने स्क्रब के फायदे और नुकसान» मार्केट जैसे नरम मैथी के थेपले बनाएं घर पर» India's Top 10 Places To Enjoy Holiday» 9 Most Famous Hangout Food Spots At Delhi» Books That Will Make You The Best Version Of Yourself» जानते हैं, बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण के बारे में कुछ खास बातें» 10 Movies Which Deservingly Claimed Oscar Award» सर्दियों के मौसम में आसान तरीके से बनाएं लिट्टी और चोखा» जानते है दुनिया के एक ऐसी गुफा के बारे मे जहां पर बनाई जा सकती है, 40 मंजिल इमारत » बैकलेस ड्रेस में दिखना है सेलिब्रिटी की तरह ग्लैमरस, तो जानिए ये ट्रिक्स» 6 Unnoticed Psychological Differences Between Men And Women That You Should Know» बॉलीवुड की पांच खूबसूरत अभिनेत्री, जिनके जलवे देख,आप हो जाएंगे फिदा» मोस्ट पॉपुलर रियलिटी शो बिग बॉस से जुड़े कुछ रोचक जानकारी» Wal-mart Bought Flipkart For $ 16 Billion, Resigns By Sachin Bansal