Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Food ›› ड्रैगन या कमलम फ्रूट हमारे हेल्थ के लिए किस तरह लाभदायक होता है, जानने के लीऐ पढे पूरी खबर

ड्रैगन या कमलम फ्रूट हमारे हेल्थ के लिए किस तरह लाभदायक होता है, जानने के लीऐ पढे पूरी खबर

by Arti Jha | Updated: Jan 21, 2021 at 21:39 | Views: 151

ड्रैगन या कमलम फ्रूट हमारे हेल्थ के लिए किस तरह लाभदायक होता है, जानने के लीऐ पढे पूरी खबर
Source: zeenews

ड्रैगन फ्रूट को बहुत लोग पिताया या कमलम फल भी कहते हैं ड्रैगन फ्रूट देखने में कमल के फूल जैसा होता है। यह हमारे हेल्थ के लिए काफी लाभदायक फल होता है इस फल का सेवन हमें प्रत्येक दिन करना चाहिए ।

ड्रैगन फ्रूट का सेवन ज्यादातर मेक्सिको और सेंट्रल एशिया के लोग करते हैं। यह फल देखने में काफी खूबसूरत होता है और खाने में तरबूज की तरह मीठा भी होता है। यह फल बाहर से देखने में काफी आकर्षक और अंदर से सफेद होता है। इस फल का बीज काले रंग का होता है। ड्रैगन फ्रूट्स को सुपरफ्रूट भी कहा जाता हैं


ड्रैगन / कमलम  फ्रूट क्या है

ड्रैगन फ्रूट का नाम शायद ही बहुत कम लोग जानते होंगे ड्रैगन फ्रूट का आकार कमल के फूल जैसा होता है।ड्रैगन फ्रूट में ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स, फाइबर्स और विटमिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है।ड्रैगन फ्रूट का सेवन करने से हमे बहुत सारे गंभीर बीमारियों से छुटकारा पाने में मदद मिलता है क्योंकि ड्रैगन फ्रूट में विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है जिससे कैंसर का खतरा कम रहता है।


जानकारी के लिए आपको बता दें कि ड्रैगन फ्रूट में बीटा कैरोटीन और लायकोपीन ज्यादातर पाया जाता है।जिन लोगों को कैंसर और हार्ड दिल का प्रॉब्लम रहता है। अगर वो कैरोटिनॉइड रिच फूड का सेवन करते हैं तो उन्हे इन सब चीजों का खतरा बिल्कुल नहीं होगा। ड्रैगन फ्रूट में अधिक मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं इसीलिए खाने में इसका सेवन जरूर करना चाहिए।


ज्यादातर लोग अपने इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए ड्रैगन फ्रूट का सेवन करते हैं।इसके अलावा पेट से जुड़ी जो भी समस्याएं रहता है वो सभी ठीक हो जाता है। बहुत लोगों के शरीर में आयरन की कमी हो जाती है तो उन्हें ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना चाहिए।

ALSO READ :

इस विधि के द्वारा आप अपने बच्चों के लिए घर पर बना सकते हैं, आइसक्रीम

आसान तरीके से आप घर पर भी बना सकते हैं, डालगोना कॉफी इस विधि के द्वारा

ठंड के मौसम में बनाए लाजवाब पुदीना और टमाटर की चटनी

स्वाद का वैरिएशन मिक्स वेज सब्ज़ी

सर्दियों में खाएं गरमा गरम पनीर परांठे





Top Trends on NewsDailyo

» ग़ौर हिंदुओ का जाना है मना.....जानिए इस 1000 साल से भी ज्यादा प्राचीन मंदिर के बारे में» जानते हैं, रिया चक्रवर्ती के बारे में कुछ रोचक बाते» गरुड़ पुराण के अनुसार किन -किन लोगों के घर का खाना नहीं खाना चाहिए और क्यों?» Mumbai Assaults Mastermind Hafiz Saeed Documents Request Of In Un To Drop Fear Based Oppressor Tag » 10 Years Down The Line, Imtiaz Ali Reveals What Geet And Aditya Are Up To Since They Met» Amazon दे रहा है, Sony Or Samsung स्मार्ट टीवी पर बंपर डिस्काउंट, जल्द करें खरीदारी» जाने दुनिया की सबसे बड़ी गुफा ‘hang Son Doong के बारे में» टाइगर श्रॉफ के बारे में कुछ रोचक जानकारी» Ahmedabad Girl Riya Subodh Wins India's Next Top Model Season 3» शरीर को अंदर से साफ (detox) रखने के लिए खाएं ये 4 चीजें» Dangal Actress Molested At Airport » गुजराती स्वाद खमण ढोकला» चलिए जानते हैं भारत के 10 अमीर व्यक्ति के बारे में कुछ रोचक तथ्य» अपने घर की तिजोरी को रखें, इस दिशा में धन की होगी लाभ» खाइके पान बनारस वाला.... खुली जाय बंद अक्ल का ताला..!!