Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Food ›› ड्रैगन या कमलम फ्रूट हमारे हेल्थ के लिए किस तरह लाभदायक होता है, जानने के लीऐ पढे पूरी खबर

ड्रैगन या कमलम फ्रूट हमारे हेल्थ के लिए किस तरह लाभदायक होता है, जानने के लीऐ पढे पूरी खबर

by Arti Jha | Updated: Jan 21, 2021 at 21:39 | Views: 282

ड्रैगन या कमलम फ्रूट हमारे हेल्थ के लिए किस तरह लाभदायक होता है, जानने के लीऐ पढे पूरी खबर
Source: zeenews

ड्रैगन फ्रूट को बहुत लोग पिताया या कमलम फल भी कहते हैं ड्रैगन फ्रूट देखने में कमल के फूल जैसा होता है। यह हमारे हेल्थ के लिए काफी लाभदायक फल होता है इस फल का सेवन हमें प्रत्येक दिन करना चाहिए ।

ड्रैगन फ्रूट का सेवन ज्यादातर मेक्सिको और सेंट्रल एशिया के लोग करते हैं। यह फल देखने में काफी खूबसूरत होता है और खाने में तरबूज की तरह मीठा भी होता है। यह फल बाहर से देखने में काफी आकर्षक और अंदर से सफेद होता है। इस फल का बीज काले रंग का होता है। ड्रैगन फ्रूट्स को सुपरफ्रूट भी कहा जाता हैं


ड्रैगन / कमलम  फ्रूट क्या है

ड्रैगन फ्रूट का नाम शायद ही बहुत कम लोग जानते होंगे ड्रैगन फ्रूट का आकार कमल के फूल जैसा होता है।ड्रैगन फ्रूट में ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स, फाइबर्स और विटमिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है।ड्रैगन फ्रूट का सेवन करने से हमे बहुत सारे गंभीर बीमारियों से छुटकारा पाने में मदद मिलता है क्योंकि ड्रैगन फ्रूट में विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है जिससे कैंसर का खतरा कम रहता है।


जानकारी के लिए आपको बता दें कि ड्रैगन फ्रूट में बीटा कैरोटीन और लायकोपीन ज्यादातर पाया जाता है।जिन लोगों को कैंसर और हार्ड दिल का प्रॉब्लम रहता है। अगर वो कैरोटिनॉइड रिच फूड का सेवन करते हैं तो उन्हे इन सब चीजों का खतरा बिल्कुल नहीं होगा। ड्रैगन फ्रूट में अधिक मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं इसीलिए खाने में इसका सेवन जरूर करना चाहिए।


ज्यादातर लोग अपने इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए ड्रैगन फ्रूट का सेवन करते हैं।इसके अलावा पेट से जुड़ी जो भी समस्याएं रहता है वो सभी ठीक हो जाता है। बहुत लोगों के शरीर में आयरन की कमी हो जाती है तो उन्हें ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना चाहिए।

ALSO READ :

इस विधि के द्वारा आप अपने बच्चों के लिए घर पर बना सकते हैं, आइसक्रीम

आसान तरीके से आप घर पर भी बना सकते हैं, डालगोना कॉफी इस विधि के द्वारा

ठंड के मौसम में बनाए लाजवाब पुदीना और टमाटर की चटनी

स्वाद का वैरिएशन मिक्स वेज सब्ज़ी

सर्दियों में खाएं गरमा गरम पनीर परांठे





Top Trends on NewsDailyo

» This Bold New Startup Is Helping Unmarried Indian Couples Book Hotel Rooms Without Being Harassed » गुजराती स्वाद खमण ढोकला» जानते हैं, साजिद खान के बचपन से लेकर फिल्मी कैरियर तक का सफर कैसा था» Two State Elections - A Rapport Of Twists And Turns » टाइगर श्रॉफ के बारे में कुछ रोचक जानकारी» जानते हैं, शाहरुख खान के जीवनी,फिल्म और परिवार के बारे में» Do Not Give Atm Card To Your Friends Or Relatives, Otherwise This Rule Of The Bank Can Sip Your Money» सर्दियों के मौसम में करें, इन 4 फूड्स का सेवन जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है।» Top Beautiful And Popular Forts Of India» Fashion Tips : क्या आपके पास हैं लिपस्ट‍िक के ये 5 शेड्स» Viral Video: Daredevil Cop Shoots Two Burglars Dead While Holding Child In His Arms» बनाऐ अपने बच्चों के लिए घर पर झटपट बिस्किट केक» ये हैं, बॉलीवुड के कुछ टॉप अभिनेत्री जो शादी से पहले हो गई थी, प्रेग्नेंट» अगर बनाना है,अपने चेहरे को बेदाग और खूबसूरत तो पीने के पानी में जरूर मिलाएं, ये 4 चीजें» 7.3 Magnitude Earthquake Hits Iran-iraq Border, 407 Died And 6700 Injured