Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Travel ›› इस सर्दी दिल्ली चलो

इस सर्दी दिल्ली चलो

by Kajal Kori | Posted: Dec 30, 2020 at 00:25 | Views: 339

इस सर्दी दिल्ली चलो
Source: letsgoindiatours

सैर सपाटे की बात हुई है तो दिल्ली इस लिस्ट में कैसे पीछे रह सकती है। दिल्ली की सर्दी और दिल्ली की चाट दोनों का ही कोई जवाब नहीं। मुगलई इमारतों से सजी भारत की राजधानी दिल्ली में ऐसी कई घूमनें की जगह हैं जहां आप अपने वीकेंड में चार चांद लगा सकते हैं। तो आइए नज़र डालते है दिल्ली में ऐसे ही घूमने की जगहों पर

• लाल किला

• लाल किला
Source: india

लाल किला दिल्ली के मुख्य पर्यटक स्थलों में से एक है। लाल किले को छूकर आती हुई सूरज की किरणे यहां की सुबह को और सुहावनी कर देती है। दिलचस्प बात ये है कि लाल किला कभी सफेद रंग का हुआ  करता था, लेकिन अंग्रेज़ शासन काल में इस किले को लाल रंग से रंग दिया गया। यह किला मुगल और फारसी स्थापत्य शैली से मिलाकर बनाया गया है। किला-ए-मुबारक़ के नाम से जाना जाने वाले इस किले के अंदर नक्करख़ाना, दीवान ए आम, दीवान ए ख़ास, मोती मस्जिद, हयात बख्श बाग़ और कई महल बाग़-बगीचे हैं। यहां शाम को साउंड एंड लाइट शो भी होता है। आप लाल किले में घूमने के लिए लोकल गाइड की मदद ले सकते है, सोमवार यहां अवकाश होता है।

• हुमायूं का मकबरा

• हुमायूं का मकबरा
Source: medium

यह दिल्ली के निज़ामुद्दीन पूर्व क्षेत्र में स्थित हुमायूं का मकबरा एक मुख्य ऐतिहासिक पर्यटन स्थल है। वास्तुकला का ये बेजोड़ नमूना पति के लिए अपनी पत्नी के प्रेम को दर्शाता है, हुमायूं की मृत्यु के बाद उनकी खास बेग़म ने ये मकबरा उनकी याद में बनवाया था। यमुना तट के किनारे और निज़ामुद्दीन औलिया की दरगाह के समीप बनी ये अद्भुत इमारत घूमने के लिए ख़ास स्थान है।

ALSO READ :

जानते हैं, एक अद्भुत गुलाबी रंगीन झील के बारे में

• क़ुतुब मीनार

• क़ुतुब मीनार
Source: delhicapital

इंडो-इस्लामिक कारीगिरी का नमूना क़ुतुब मीनार भारत की सबसे  ऊंची इमारतों में से एक है, ऐसा भी कहा जाता है कि यह इंटों से बनी दुनिया की सबसे ऊंची मीनार है। पांच मंजिला इस इमारत में 379 सीढ़ियां हैं । क़ुतुब मीनार के परिसर में एक 2000 वर्ष पुराना लौह खंभ लगा हुआ है, दिलचस्प बात यह है कि इतने वर्षों बाद भी इसमें कोई जंग नहीं लगी है, यहां आस पास और भी कई बड़ी इमारतें हैं जहां घुमा जा सकता है। यह सप्ताह के सातों दिन खुला रहता है। 

• जामा मस्जिद

• जामा मस्जिद
Source: zeenews

जामा मस्जिद केवल घूमने का स्थान ही नहीं है वरन यह आस्था का केंद्र भी है। ये मस्जिद इतनी भव्य और सुंदर है कि पहली बार में ही यह आपको आकर्षित कर लेगी। इसकी दीवारें और स्तंभों को बेहद ही ख़ूबसूरत नक्काशी से तराशा गया है। यहां आते ही एक रूहानियत महसूस होती है अगर आप दिल्ली आए हैं तो जामा मस्जिद ज़रूर जाए। इसके अंदर प्रवेश करने के लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होता है।

ALSO READ :

जानते हैं एक ऐसे शहर के बारे में जहां पर रहने के लिए राजनीति और पैसे की जरूरत नहीं होती है

• राष्ट्रपति भवन

• राष्ट्रपति भवन
Source: punjabkesari

राष्ट्रपति भवन घूमने के लिए आपको पहले से बुकिंग करनी होती है जिसका बहुत ही कम चार्ज है और अपने बारे में सभी जानकारी देनी होती है। तीन हिस्सों में बटें इस भवन में जिन्हें सर्किट 1, सर्किट 2, सर्किट 3 के नाम से जाना जाता है इनके एक ही हिस्से में लोगों को प्रवेश करने दिया जाता हैं। तीनों सर्किट के घूमने के अलग अलग दिन हैं, आप एक दिन में एक ही सर्किट में घूम सकते हैं और अपनी पसंद के हिसाब से बुकिंग करवा सकते हैं।

•अक्षरधाम मंदिर

•अक्षरधाम मंदिर
Source: langimg

100 एकड़ में बना यह पवित्र मंदिर दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर है 
जिसके कारण गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में इसका नाम लिखा गया है। भगवान स्वामी नारायण को समर्पित यह मंदिर अध्यात्म का एक प्रमुख केंद्र है। गुलाबी पत्थरों से बने इस मंदिर पर बहुत ही महीन और सुंदर मुद्राएं बनाई गई है जो इसे और ख़ूबसूरत बना देती हैं। यहां साढ़े छह बजे तक प्रवेश मिलता है और सोमवार अवकाश रहता है।

ALSO READ :

जानते हैं,दुनिया के सबसे खूबसूरत गांव के बारे में जहां पर सङके नहीं है

• लोटस टेंपल

• लोटस टेंपल
Source: wikimedia

कमल के आकार में बने इस मंदिर की यह विशेषता है कि यहां भगवान की किसी भी प्रकार की कोई मूर्ति या तस्वीर नहीं है। शांत वातावरण वाले इस मंदिर में सभी धर्म में लोग आते है और यहां आकर भक्ति साधना व कई धार्मिक ग्रंथों का अध्धयन करते हैं। यहां आकर असीम शांति का अनुभव होता है।

• इंडिया गेट

• इंडिया गेट
Source: nativeplanet

अक्सर मूवीज़ में दिखाई देने वाला इंडिया गेट असल में शहीदों कि कुर्बानी की गवाही देता है। इसे शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए बनाए गया था । इस पर युद्ध में शहीद स्वतंत्रता 
सेनानियों के नाम लिखे है इसी कारण इस स्मारक से भारतीयों को एक भावनात्मक लगाव है। रात को रोशनी में जगमग इंडिया गेट घूमने का मज़ा ही कुछ और है।

ALSO READ :

अगर आप जा रहे हैं,हिमाचल घूमने तो इन खूबसूरत जगह पर जरूर जाएं

• चांदनी चौक

• चांदनी चौक
Source: jagranimages

चांदनी चौक की तंग संकरी गलियां और वहां कि चाट-चौपाटी से सजी दुकानों को देखकर लगता है जैसे यह एक-दूसरे के लिए ही बनी हो। दौलत की चाट,मटर कुलचा, दही भल्ले, टिक्की, कचौड़ी चांदनी चौक के फेमस स्ट्रीट फूड है। यहां परांठे वाली गली में देसी घी से बने परांठे चखे बिना कोई रह नहीं पाता। यहां खाने में इतनी वैरायटियां है कि एक दिन में उन सभी को चखना नामुमकिन है। खाने के अलावा यहां शॉपिंग करने के लिए भी कई अच्छे विकल्प हैं। चांदनी चौक की पतली गलियों में पैदल घूमते-घूमते आप कितने दूर निकल जाते है इसका अंदाजा भी नहीं होता यहां बिताया गया एक दिन आपको कई सालों तक याद रहेगा।

• इस्कॉन मंदिर

• इस्कॉन मंदिर
Source: rapidleaks

श्रीकृष्ण को समर्पित यह मंदिर हरे राम हरे कृष्ण के नाम से भी विख्यात है। मंदिर में पूरे दिन साधना कार्यक्रम और भजन होते रहते हैं, ख़ास बात यह है कि इस मंदिर में एक गौशाला भी है। दुनिया की सबसे बड़ी गीता इस मंदिर में स्थापित है। मंदिर की पहली आरती सुबह साढ़े चार बजे होती है जिसे मंगला आरती कहतें है, यहां हर रोज़ रात आठ बजे श्रीमद्भागवत पुराण का पाठ भी होता है। जन्माष्टमी के अवसर पर यहां अलग ही रौनक देखने को मिलती है।

ALSO READ :

जानते हैं मैट्रो सिटी पुणे के पर्यटन स्थलों के बारे में

चलिए, चलते हैं गुलमर्ग की यात्रा पर

ग़ौर हिंदुओ का जाना है मना.....जानिए इस 1000 साल से भी ज्यादा प्राचीन मंदिर के बारे में

केरल के अलेप्पी शहर में एक दिन

इस मंदिर में भक्तों से नहीं लिया जाता दान, मंदिर में नहीं है एक भी दान-पेटी मौजूद





Top Trends on NewsDailyo

» Pakistan Legitimizes Hafiz Saeed's Discharge » जाने क्या है, फादर्स डे का इतिहास और फादर्स डे की शुरुआत किसने की थी» Andhra Boat Tragedy Toll Rises To 21; Vessel On Maiden Trip Had No Govt Approval» Know About The Place Where Girls Take Off Their Bra And Hang Up To Get The Desired Life Partner.» These 12 Facts & Pictures Prove That 2017 Has Been An Amazing Year For Virat Kohli » Big Boss 11: Hina Willingly Creates Sympathetic Atmosphere With Men Says Vikas» ये हैं, बॉलीवुड के कुछ टॉप अभिनेत्री जो शादी से पहले हो गई थी, प्रेग्नेंट» घर में बरकत और सुख-शांति के लिए करें ये उपाय» Are You One Sided Lover ?? Then You Will Gonna Like These Poems.» प्लस साइज बॉडी में भी दिख सकती हैं परफेक्ट, ये ड्रेस ट्राय करें» जानते हैं,मशहूर गायक उस्ताद गुलाम मुस्तफा के जन्म से लेकर मृत्यु तक का सफर कैसा था» ठंड के दिनों में खाने का जायका बढ़ा देती है लाजवाब लहसुन की चटनी» दुनिया की सबसे छोटी बाइक होंडा नावी के बारे में जाने» India's First Mission To Sun To Be Launched In 2019» जानते है, सिंगर कनिका कपूर की कुछ अनसुनी बातें