Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Travel ›› जानते हैं एक ऐसे शहर के बारे में जहां पर रहने के लिए राजनीति और पैसे की जरूरत नहीं होती है

जानते हैं एक ऐसे शहर के बारे में जहां पर रहने के लिए राजनीति और पैसे की जरूरत नहीं होती है

by Arti Jha | Posted: Jan 29, 2021 at 20:08 | Views: 245

जानते हैं एक ऐसे शहर के बारे में जहां पर रहने के लिए राजनीति और पैसे की जरूरत नहीं होती है
Source: aurovilleradio

आपने कभी सुना भी नहीं होगा कि अगर हमारे जेब में पैसे ना हो तो हम चैन की सांस ले सकते हैं क्योंकि पैसे के बलबूते पर ही आजकल दुनिया चलती है। हर चीज के लिए हमें पैसे की जरूरत पड़ती है अगर हमारे पास पैसे नहीं रहेंगे तो शायद हम अपना जीवन जीना ही बंद कर देंगे क्योंकि हमें खाने, सोने ,कपड़े हर एक चीज के लिए पैसों की ही जरूरत पड़ती है, लेकिन ये सुनकर आपको काफी आश्चर्य होगा कि एक ऐसा भी शहर है जहां पर रहने खाने के लिए पैसों की बिल्कुल ही जरूरत नहीं होता है तो चलिए आज हम जानते हैं दुनिया के मशहूर ऑरोविलेरि के बारे में जहां पर रहने के लिए लोगों को पैसे की जरूरत नहीं होती है पैसे के बिना भी लोग अपना जीवन खुशी- खुशी व्यतीत कर रहे हैं।

अब हम जानेंगे कि इस शहर का इस शहर को किसने स्थापित किया है तो आपको बता दें कि  मीरा अल्फासा(मां) ने 28 फरवरी, 1968 में श्री अरविंदो सोसाइटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत इस शहर को स्थापित  की थी। आपको बता दें कि इस शहर का डिजाइन रोजर एंकर ने किया था। इस शहर मे  दुनिया के अलग-अलग 50 देशों से हर जाति के लोग यहां पर रहते हैं आपको बता दें कि अभी फिलहाल इस शहर में 5,500 लोग रह रहे हैं ।

आपको यह सुनकर जरूर आश्चर्य हो रहा होगा कि यह कैसी जगह है जहां पर पैसे और राजनीति की कोई जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकि आजकल तो दुनिया में पैसा ही सब कुछ है। पैसे के बिना तो कुछ भी नहीं होता है ।यहां पर रहने और खाने के लिए पैसे की जरूरत नहीं पड़ती है।
हम आपको बता दें इस जगह पर जो भी लोग रहते हैं वो लोग  धार्मिकता के बदले ज्यादातर आध्यात्मिकता को मानते हैं। आपको बता दें कि इस शहर में बहुत ज्यादा लोग रहते हैं।यहां पर 1000 क्षमता वाली एक असेंबली भी है। इस गांव में जो भी परेशानी होती है लड़ाई झगड़े या फिर किसी चीज का निपटारा करना होता है तो यहां के लोग खुद ही आपस में सभी मामले   को  सलेट  लेते हैं। इसीलिए इस गांव के लोगों को राजनीति की जरूरत नहीं पड़ती है। आपको बता दें कि यहां के लोग एक दूसरे की भाषा कम समझते हैं। इसके बाद भी हर काम बिना रुकावट के ही करते हैं। इस जगह के लोग ज्यादातर बाहर से सामान के लिए आयत निर्यात करने के लिए पैसे का इस्तेमाल करते हैं।

ALSO READ :

जानते हैं, एक अद्भुत गुलाबी रंगीन झील के बारे में

जानते हैं,दुनिया के सबसे खूबसूरत गांव के बारे में जहां पर सङके नहीं है

अगर आप जा रहे हैं,हिमाचल घूमने तो इन खूबसूरत जगह पर जरूर जाएं

जानते हैं मैट्रो सिटी पुणे के पर्यटन स्थलों के बारे में

चलिए, चलते हैं गुलमर्ग की यात्रा पर





Top Trends on NewsDailyo

» अगर करना है, वजन को कम तो अपनाऐ, पपीता डाइट » आज हम बात करते हैं हॉलीवुड की 5 हॉट अभिनेत्रीयो के बारे में» क्या आप जानते हैं...- भारत के कुछ रोचक तथ्यों के बारे में » अगर लाना चाहते हैं, चेहरे पर निखार तो आजमाएं, ये नुस्खे » ये है,दुनिया का एक अकेला जगह जहां पर इंसानों का नहीं साँपो का शासन है» Disha Patani Hot Photo Shoot» Ed Sheeran: Film With Srk Would Be Very Cool» What To See And Do In Jaipur, India's Pink City» 5 Reasons Why The 2g Scam Judgement Was Not Aprropriate» कड़कनाथ मुर्गा कहां पाया जाता है, और इसकी कीमत क्या है?» गर्मियों में ऐसे कपड़े पहनें कि ठंडक का हो एहसास, समर फैशन टिप्स» अनुष्का शेट्टी के बारे में कुछ रोचक जानकारी, जो आप नहीं जानते होंगे» Salman Will Be Sentenced To Five Years In Jail For 20-year-old Black Deer Case» Dhinchak Pooja Made A New Song Inside The Bigg Boss House & It's A New Low Even For Her» आज पढ़िए एक खूबसूरत प्रेम कहानी - सड़क (अंतिम भाग)