Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Travel ›› जानते हैं एक ऐसे शहर के बारे में जहां पर रहने के लिए राजनीति और पैसे की जरूरत नहीं होती है

जानते हैं एक ऐसे शहर के बारे में जहां पर रहने के लिए राजनीति और पैसे की जरूरत नहीं होती है

by Arti Jha | Posted: Jan 29, 2021 at 20:08 | Views: 312

जानते हैं एक ऐसे शहर के बारे में जहां पर रहने के लिए राजनीति और पैसे की जरूरत नहीं होती है
Source: aurovilleradio

आपने कभी सुना भी नहीं होगा कि अगर हमारे जेब में पैसे ना हो तो हम चैन की सांस ले सकते हैं क्योंकि पैसे के बलबूते पर ही आजकल दुनिया चलती है। हर चीज के लिए हमें पैसे की जरूरत पड़ती है अगर हमारे पास पैसे नहीं रहेंगे तो शायद हम अपना जीवन जीना ही बंद कर देंगे क्योंकि हमें खाने, सोने ,कपड़े हर एक चीज के लिए पैसों की ही जरूरत पड़ती है, लेकिन ये सुनकर आपको काफी आश्चर्य होगा कि एक ऐसा भी शहर है जहां पर रहने खाने के लिए पैसों की बिल्कुल ही जरूरत नहीं होता है तो चलिए आज हम जानते हैं दुनिया के मशहूर ऑरोविलेरि के बारे में जहां पर रहने के लिए लोगों को पैसे की जरूरत नहीं होती है पैसे के बिना भी लोग अपना जीवन खुशी- खुशी व्यतीत कर रहे हैं।

अब हम जानेंगे कि इस शहर का इस शहर को किसने स्थापित किया है तो आपको बता दें कि  मीरा अल्फासा(मां) ने 28 फरवरी, 1968 में श्री अरविंदो सोसाइटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत इस शहर को स्थापित  की थी। आपको बता दें कि इस शहर का डिजाइन रोजर एंकर ने किया था। इस शहर मे  दुनिया के अलग-अलग 50 देशों से हर जाति के लोग यहां पर रहते हैं आपको बता दें कि अभी फिलहाल इस शहर में 5,500 लोग रह रहे हैं ।

आपको यह सुनकर जरूर आश्चर्य हो रहा होगा कि यह कैसी जगह है जहां पर पैसे और राजनीति की कोई जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकि आजकल तो दुनिया में पैसा ही सब कुछ है। पैसे के बिना तो कुछ भी नहीं होता है ।यहां पर रहने और खाने के लिए पैसे की जरूरत नहीं पड़ती है।
हम आपको बता दें इस जगह पर जो भी लोग रहते हैं वो लोग  धार्मिकता के बदले ज्यादातर आध्यात्मिकता को मानते हैं। आपको बता दें कि इस शहर में बहुत ज्यादा लोग रहते हैं।यहां पर 1000 क्षमता वाली एक असेंबली भी है। इस गांव में जो भी परेशानी होती है लड़ाई झगड़े या फिर किसी चीज का निपटारा करना होता है तो यहां के लोग खुद ही आपस में सभी मामले   को  सलेट  लेते हैं। इसीलिए इस गांव के लोगों को राजनीति की जरूरत नहीं पड़ती है। आपको बता दें कि यहां के लोग एक दूसरे की भाषा कम समझते हैं। इसके बाद भी हर काम बिना रुकावट के ही करते हैं। इस जगह के लोग ज्यादातर बाहर से सामान के लिए आयत निर्यात करने के लिए पैसे का इस्तेमाल करते हैं।

ALSO READ :

जानते हैं, एक अद्भुत गुलाबी रंगीन झील के बारे में

जानते हैं,दुनिया के सबसे खूबसूरत गांव के बारे में जहां पर सङके नहीं है

अगर आप जा रहे हैं,हिमाचल घूमने तो इन खूबसूरत जगह पर जरूर जाएं

जानते हैं मैट्रो सिटी पुणे के पर्यटन स्थलों के बारे में

चलिए, चलते हैं गुलमर्ग की यात्रा पर





Top Trends on NewsDailyo

» मेहंदी की खूबसूरत डिजाइन, जानिए क्या चल रहा है ट्रेंड, 5 काम की बातें» Walt Disney Deserves A Birthday Celebration - What Do You Say?» 10 Best Stylish Outfit Trending For Men This Wedding Season» 'to Begin With Feline In Space' Liable To Get A Commemoration Following 54 Years» 7 Useful Tricks To Reduce Your Belly Fat Which Are Healthy» From Surviving On Parle G To His Affair With An American Waitress, Nawazuddin’s Biography Tells All» Know About The Place Where Girls Take Off Their Bra And Hang Up To Get The Desired Life Partner.» सर्दियों के मौसम में आसान तरीके से बनाएं लिट्टी और चोखा» चलिए जानते है मशहूर अभिनेत्री सनी लियोन की जीवन की कुछ खाश बाते» गाजर खाना हमारे शरीर के लीऐ होता है, काफी फायदेमंद » हल्दी का पानी रोज़ सुबह पीने के अद्भुत फ़ायदे» Virat And Anushka Invites Narendra Modi For Their Reception» बॉलीवुड अभिनेत्री जूही चावला के जीवन से जुड़े कुछ तथ्य» ये हैं दुनिया की सबसे तेज चलने वाली कारें, जानिए इनकी रफ्तार» Cbse Demands For Experienced Teachers For Evaluation