Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Hatke ›› चाणक्य नीति के अनुसार इन 3 कारणों से नहीं मिल पाता है,सभी व्यक्ति को अपने जीवन में सफलता

चाणक्य नीति के अनुसार इन 3 कारणों से नहीं मिल पाता है,सभी व्यक्ति को अपने जीवन में सफलता

by Arti Jha | Updated: Jan 06, 2021 at 16:22 | Views: 161

चाणक्य नीति के अनुसार इन 3 कारणों से नहीं मिल पाता है,सभी व्यक्ति को अपने जीवन में सफलता
Source: tosshub

चाणक्य ने अपनी चाणक्य नीति के अनुसार कहा है कि लोग करोड़पति और अरबपति बनना चाहते हैं  लेकिन सभी लोगों की इच्छा पूरी नहीं होती है। यह इच्छा उन्हीं लोगों की पूरी होती है जिनके अंदर  यह तीन  खास बातें  होती है।


चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को इन 3 कारणों से नहीं मिलता है अपने जीवन में सफलता


समय की कीमत को हमेशा पहचानना चाहिए


चाणक्य के अनुसार कहा गया है कि  घर से भी ज्यादा कीमती समय है। क्योंकि अगर धन एक बार चला जाए तो वह दोबारा भी आ सकता है, लेकिन समय अगर एक बार चला जाए तो वह दोबारा नहीं आता । जो लोग अगर समय की पहचान कर लेता है उसे सफल होने में समय नहीं लगता और जो लोग समय को नहीं पहचानता है वह कितना भी संघर्ष करें कुछ हाथ नहीं आता इसीलिए समय को कभी भी खराब नहीं करना चाहिए।


सफल होने के लिए कभी भी गलत रास्ता नहीं चुनना चाहिए 


चाणक्य के अनुसार कहा गया का है कि जो लोग गलत रास्ता चुनकर सफलता प्राप्त करते हैं उनको सफलता तो मिल ही जाती है लेकिन वो सफलता ज्यादा दिन तक नहीं रहता। जो लोग अस्थाई सफलता चाहते हैं उनको हमेशा सही मार्ग पर चलना चाहिए।


लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए झूठ का सहारा  कभी नही  लेना चाहिए।


चाणक्य के अनुसार जो लोग सफलता की राह चुनना  चाहते हैं उस व्यक्ति को कभी भी झूठ का सहारा नहीं लेना चाहिए क्योंकि झूठ के सहारे वो अपने लक्ष्य को कभी प्राप्त नहीं कर सकता है। इसीलिए लक्ष्य को पाने के लिए हमेशा सही रास्ते पर चलना चाहिए।


धन का उपयोग  हमेशा सही ढंग से करना चाहिए


चाणक्य के अनुसार लोगो हमेशा धन का उपयोग सोच समझकर और अच्छे कामों के लिए करना चाहिए। अक्सर देखा जाता है कि बहुत लोग धन का उपयोग गलत कामों के लिए करते हैं तो ऐसे लोगों का सम्मान समाज में बिल्कुल ही नहीं होता है।


ALSO READ :

ये है,दुनिया का एक अकेला जगह जहां पर इंसानों का नहीं साँपो का शासन है

बादशाह अकबर ने अपने जीते जी नहीं किया, अपनी तीनों बेटियों की शादी जाने क्या थी, वजह

अगर आप जानना चाहते हैं, व्हाट्सएप के बारे में कुछ रोचक बातें तो पढे इस खबर को

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें

जानते हैं भारतीय खुफिया एजेंसी 'रॉ' के बारे में कुछ रोचक जानकारी





Top Trends on NewsDailyo

» बनाइए नींबू के छिलकों का आचार» Cbse Demands For Experienced Teachers For Evaluation» The Love Story Between Tomato & Potato Teaches Us One Thing..» अरे भिया आप भी इंदौरी हो क्या......?» विश्व में पहली एडल्ट वीडियो कौन सी है?» John Abraham Portrayed As Gay To Promote A Cruise In Mexico» Wal-mart Bought Flipkart For $ 16 Billion, Resigns By Sachin Bansal» जानते है, बॉलीवुड की कुछ ऐसी अभिनेत्रियों के बारे में जिन्होंने अभी तक शादी नहीं की है बिता रही है अकेले अपना जीवन» India's Top 10 Places To Enjoy Holiday» अच्छा पोर्ट्रेट कैसे लें.» क्रिकेटर हार्दिक पांड्या से जुड़े कुछ रोचक तथ्य» The 10 South Indian Mouth Indian Dishes You Will Never Want To Miss» The 12 Jyothirlings In India - The Place Of Omkara» 18 Toxic Relationship Habits That Most Of Us Think Are Normal» Anti-smoking Drugs Are Dangeroous: Report From University Of Toronto