Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Hatke ›› राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें

by Arti Jha | Posted: Jan 28, 2021 at 12:05 | Views: 172

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें
Source: blogspot

महात्मा गांधी का नाम तो देश के बच्चा-बच्चा के मुंह पर रहता है क्योंकि महात्मा गांधी हमारे राष्ट्रपिता है। महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर 1969 ईस्वी में गुजरात के पोरबंदर नामक स्थान पर हुआ था। महात्मा गांधी का पूरा नाम मोहनचंद करमचंद गांधी है। इसीलिए हर साल 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती पूरे देश में मनाया जाता है। मनाई जाती है।


महात्मा गांधीजी से जुड़े रोचक जानकारी इस तरह है


1) महात्मा गांधी अपने स्कूल में अंग्रेजी में सबसे तेज विद्यार्थी थे  लेकिन महात्मा गांधी सबसे ज्यादा गणित और भूगोल में बहुत कमजोर थे।


2) महात्मा गांधी को देखकर ऐसी ने कहा था कि हमें या किसी को भी  विश्वास नहीं होगा कि इस धरती पर ऐसा भी इंसान आ सकता है ।


3) आजकल के लोग हमेशा यही सोचते हैं कि हम विदेश जाएं और प्लेन पे चढे लेकिन महात्मा गांधी ऐसे व्यक्ति थे जो ना तो कभी प्लेन में चढ़े और ना ही कभी अमेरिका गए क्योंकि उन्हें अपना देश ही प्यारा था।


4) यह तो हम सभी देखते हैं कि आजकल के लोग हमेशा मोबाइल में सेल्फी प्ले कर फोटो खींचते हैं लेकिन महात्मा गांधी को फोटो खिंचवाना बिल्कुल ही पसंद नहीं था।


5) महात्मा गांधी पहली बार जब कोर्ट में वकालत किए तो वो अपना पहला केस हार गए थे। 


6) महात्मा गांधी की जब मृत्यु हुई थी तो उनके शव यात्रा में लगभग 20 लाख लोग गए थे और उनको देखने के लिए रास्ते में लगभग 10 लाख  से भी ज्यादा लोग खड़े थे।


7) महात्मा गांधी को ज्यादातर हरिश्चंद्र के नाटक और  सरवन कुमार की कहानी ज्यादा अच्छी लगती थी 


8) महात्मा गांधी को ज्यादा राम का नाम लेना काफी अच्छा लगता था इसीलिए जब वो मरने लगे तो अंतिम  क्षण में उन्होंने अपने मुंह से राम का निकाला था।


9) महात्मा गांधी को अमेरिका की टाइम मैगजीन में 1930 ईस्वी में मैन ऑफ द ईयर से नवाजा गया था।


10)  बताया जा रहा है कि जब भागलपुर में 1934 ईस्वी में भूकंप आया था तो महात्मा गांधी ने भूकंप पीड़ित लोगों की मदद के लिए अपने ऑटोग्राफ के लिए पांच ₹5 लोगों से लेकर भूकंप पीङिता का मदद किया था।


ALSO READ :

ये है,दुनिया का एक अकेला जगह जहां पर इंसानों का नहीं साँपो का शासन है

बादशाह अकबर ने अपने जीते जी नहीं किया, अपनी तीनों बेटियों की शादी जाने क्या थी, वजह

अगर आप जानना चाहते हैं, व्हाट्सएप के बारे में कुछ रोचक बातें तो पढे इस खबर को

जानते हैं भारतीय खुफिया एजेंसी 'रॉ' के बारे में कुछ रोचक जानकारी

भारत के राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा से जुड़ी हुई कुछ रोचक जानकारी





Top Trends on NewsDailyo

» दुनिया का सबसे महंगा और बेशकिमती जूते» जानते हैं बॉलीवुड की कुछ टॉप फिल्मों के बारे में » आईपीएस अफसर अजीत डोभाल से जुड़े कुछ रोचक जानकारी» Andhra Boat Tragedy Toll Rises To 21; Vessel On Maiden Trip Had No Govt Approval» पैरों की खूबसूरती बढ़ाए पेडिक्योर, बड़ी ही आसानी से करें घर पर» 20 Hilarious Pictures Of Bollywood Actress Without Makeup» हमारे भारत देश में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है,जानने के लीऐ पढे पूरी खबर» अगर करना है, मेहंदी लगाकर सफेद बालों को काला तो आजमाएं, ये बेहतरीन टिप्स» Dhriubhai Ambani School Makes Why All Celebrities Are Attracted To It» 'झीलों की नगरी' नैनीताल» गाजर खाना हमारे शरीर के लीऐ होता है, काफी फायदेमंद » Sometimes What Appears, It Does Not Happen And Who Does Not See It, There Is Something Similar With These Photos» अष्ट भैरव : उज्जैन में कहां-कहां विराजित हैं काल भैरव, जानिए उनका मूल स्थान» सर्दियों के मौसम में बनाए अपने काले होठों को मुलायम और गुलाबी» Couple Goals For Cricketers And Bollywood Stars Seems To Be Same- Zaheer Khan & Sagarika's Honeymoon Pictures -