Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› News ›› बिहार चुनाव नतीजे Live:रुझानों में Nda 128 सीटों के साथ बहुमत के पार, पर राजद बोला- बिहार में महागठबंधन की सरकार तय

बिहार चुनाव नतीजे Live:रुझानों में Nda 128 सीटों के साथ बहुमत के पार, पर राजद बोला- बिहार में महागठबंधन की सरकार तय

by Bhaskar | Updated: Nov 10, 2020 at 17:53 | Views: 103

बिहार चुनाव नतीजे Live:रुझानों में Nda 128 सीटों के साथ बहुमत के पार, पर राजद बोला- बिहार में महागठबंधन की सरकार तय

बिहार के रुझानों में NDA बहुमत के पार हो गया है। 3 बजे तक 4.10 करोड़ वोटों में से 1.8 करोड़ यानी करीब 44% वोटों की गिनती पूरी हो चुकी है। हालांकि, राजद ने दावा किया है कि बिहार ने बदलाव कर दिया है और महागठबंधन की सरकार बनना तय है।

राजद ने कहा कि सभी जिलों से मिल रही सूचनाएं हमारे फेवर में हैं। मतगणना देर रात चलेगी सभी कैंडीडेट्स और एजेंट काउंटिंग पूरी होने तक काउंटिंग हॉल में रहें।

गजबे बिहार, घंटेभर में दो सरकार
इससे पहले, मंगलवार सुबह जब रुझान आना शुरू हुए तो तेजस्वी यादव का महागठबंधन आगे बना हुआ था। सुबह 9 बजे तक वह इतनी बढ़त हासिल कर चुका था कि सरकार आसानी से बन जाए, लेकिन एक घंटे बाद तस्वीर बदल गई और नीतीश कुमार ने बाजी पलट दी। NDA 120 सीटों के करीब पहुंचता दिखा और अगले आधे घंटे में उसने रुझानों में बहुमत का आंकड़ा छू लिया। भाजपा भी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। सिर्फ भास्कर का एग्जिट पोल सही साबित होता दिख रहा है, जिसमें हमने बताया था कि NDA को 120 से 127 सीटें मिल सकती हैं।

LIVE नतीजे देखने के लिए यहां क्लिक करें...

रुझानों से जुड़े अपडेट्स

  • 3:00 PM: NDA 128 और महागठबंधन 105 सीटों पर आगे। भाजपा 73, जदयू 49, राजद 66, कांग्रेस 21, लेफ्ट 18 सीटों पर आगे।
  • 2:00 PM: NDA 134 और महागठबंधन 98। भाजपा 76, जदयू 52, राजद 61, कांग्रेस 18, लेफ्ट 19 सीटों पर आगे।
  • 1.00 PM: NDA 127 और महागठबंधन 105 सीटों पर आगे है।
  • 12.30 PM: NDA 129 और महागठबंधन 103 सीटों पर बढ़त लेता दिख रहा है।
  • 12.00 PM: NDA 129 और महागठबंधन 100 सीटों पर आ गया।
  • 11.30 AM: NDA 131 और महागठबंधन 101 सीटों पर लीड करता दिखा।
  • 11 AM: NDA 130 और महागठबंधन 97 पर आ गया।
  • 10.30 AM: NDA 125 पर पहुंच गया और महागठबंधन 109 पर आ गया।
  • 10 AM: NDA बढ़कर 119 पर था और महागठबंधन घटकर 114 पर आ गया था।
  • 9.00 AM: महागठबंधन 120 सीटों पर आगे था, NDA को 90+ सीटों पर बढ़त थी।
  • 8.30 AM: रुझानों में महागठबंधन 60+ और NDA 40+ पर था।

बड़े चेहरों से जुड़े अपडेट्स

  • लालू यादव के छोटे बेटे तेजस्वी राघोपुर से आगे हैं। बड़े बेटे तेजप्रताप हसनपुर सीट से 10 बजे के बाद पिछड़ गए थे, वे फिर आगे हो गए हैं।
  • मधेपुरा से उम्मीदवार पप्पू यादव तीसरे नंबर पर चल रहे हैं।
  • बिहारीगंज सीट से शरद यादव की बेटी सुभाषिनी दूसरे नंबर पर चल रही हैं।
  • बांकीपुर से शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव सिन्हा पीछे चल रहे हैं।
  • परसा से जदयू के चंद्रिका राय और इमामगंज से हम प्रत्याशी जीतनराम मांझी पीछे चल रहे हैं।
  • VIP के मुकेश सहनी सिमरी बख्तियारपुर सीट पर आगे चल रहे हैं।
  • जमुई से भाजपा की श्रेयसी सिंह बढ़त बनाए हुए हैं।
  • छातापुर सीट से सुशांत सिंह राजपूत के भाई नीरज सिंह बबलू आगे चल रहे हैं।

काउंटिंग से जुड़े अपडेट्स

  • बिहार में 63% ज्यादा EVM का इस्तेमाल: बिहार चुनाव के लिए काउंटिंग देर रात तक चलने के आसार हैं। चुनाव आयोग ने बताया कि कोविड प्रोटोकॉल के चलते इस बार बनाए गए एक्स्ट्रा पोलिंग बूथ्स पर 2015 की तुलना में 63 परसेंट ज्यादा ईवीएम का इस्तेमाल किया गया। इस बार बिहार में 1.06 लाख ईवीएम मशीनों के वोटों की गिनती की जानी है।
  • दोपहर डेढ़ तक 22% काउंटिंग: बिहार के चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर एचआर श्रीनिवास ने दोपहर डेढ़ बजे मीडिया को बताया कि राज्य में 4.10 करोड़ वोट डाले गए थे। इनमें से 92 लाख वोटों की ही गिनती हुई है। आमतौर पर 25 से 26 राउंड में काउंटिंग होती है। इस बार हमें 35 राउंड तक काउंटिंग करनी होगी। इसलिए काउंटिंग रात तक चलेगी।
  • सीटों पर कैसी मतगणना: 55 सीटों पर 1000 वोटों का अंतर है, जबकि 35 सीटों पर 500 से कम वोटों को मार्जिन है।
  • देरी से पहुंचा स्टाफ: सुबह 8 बजे से काउंटिंग शुरू होनी थी, लेकिन राजधानी पटना से आधा घंटा बीतने के बाद भी कोई अपडेट नहीं आ सका। स्टाफ काउंटिंग सेंटर पर देरी से पहुंचा। कई लोग मोबाइल लेकर आ गए थे। फिर नाश्ता करने में देरी हुई। सुबह 40 मिनट बीतने के बाद भी किसी प्रकार का रुझान नहीं दिया गया।
  • 55 काउंटिंग सेंटर: पूर्वी चंपारण, सीवान, बेगूसराय और गया में तीन-तीन, नालंदा, बांका, पूर्णिया, भागलपुर, दरभंगा, गोपालगंज, सहरसा में दो-दो काउंटिंग सेंटर बनाए गए। 55 काउंटिंग सेंटरों में 414 हॉल बनाए गए।

बयानों से जुड़े अपडेट्स

  • पुष्पम प्रिया का EVM हैकिंग का आरोप: प्लूरल्स पार्टी की पुष्पम प्रिया चौधरी ने दोपहर 2 बजे फेसबुक पर लिखा कि बिहार में EVM हैक हो गई। प्लूरल्स वोट चुराकर हर बूथ पर वोट NDA को ट्रांसफर हो गए। डेटा साफ है। हमें तो बहुमत नहीं था, पर NDA को भी बहुमत नहीं था। प्लूरल्स के वोटों की चोरी ने उनका काम बना दिया।
  • राजद को जीत का भरोसा: राजद सांसद मनोज झा ने दोपहर डेढ़ बजे मीडिया से कहा कि हम आपसे कुछ घंटे में मिलेंगे और यह साबित कर देंगे कि हमने जो कहा था, वह कर दिखाया।
  • अगर जदयू हारेगी तो कोरोना की वजह से: जनता दल यूनाइटेड के नेता केसी त्यागी ने सुबह 10 बजे कहा कि एक साल पहले राजद को लोकसभा चुनाव में एक भी सीट नहीं मिली। लोकसभा चुनाव के हिसाब से तो जदयू और सहयोगी दलों को 200 से ज्यादा सीटें मिलनी थीं। एक साल में ब्रांड नीतीश को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। हम अगर हार रहे हैं तो वह सिर्फ कोरोना की वजह से।

2019 लोकसभा चुनाव में 223 विधानसभा सीटों पर आगे था एनडीए
2019 में हुए लोकसभा चुनाव में बिहार की 40 में 39 सीटें एनडीए को मिली थीं। सिर्फ एक सीट पर कांग्रेस का उम्मीदवार जीता था। लोकसभा के नतीजों को अगर विधानसभा क्षेत्र के हिसाब से देखें तो एनडीए को 223 सीटों पर बढ़त मिली थी। इनमें से 96 सीटों पर भाजपा तो 92 सीटों पर जदयू आगे थी। लोजपा 35 सीटों पर आगे थी।

एक सीट जीतने वाला महागठबंधन विधानसभा के लिहाज से 17 सीटों पर आगे था। इनमें 9 सीट पर राजद, 5 पर कांग्रेस, दो पर हम (सेक्युलर) जो अब एनडीए का हिस्सा है और एक सीट पर रालोसपा को बढ़त मिली थी। अन्य दलों में दो विधानसभा क्षेत्रों में AIMIM और एक पर CPI-ML आगे थी।

2015 में साथ लड़े थे राजद और जदयू
2015 के चुनाव में राजद, जदयू और कांग्रेस ने साथ मिलकर महागठबंधन बनाया था। इस गठबंधन को 178 सीटें मिलीं थी। लेकिन, डेढ़ साल बाद ही नीतीश महागठबंधन से अलग होकर एनडीए में चले गए। इस चुनाव में एनडीए में भाजपा, VIP और हम (सेक्युलर) के साथ जदयू भी है। वहीं, पिछले चुनाव में एनडीए का हिस्सा रही रालोसपा और लोजपा के साथ है।


ALSO READ :

जापान के वाहन कंपनी Toyota ने लॉन्च किया, सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार,जाने इस कार की कीमत

Pfizer की कोरोना वैक्‍सीन 90% असरदार, भारत में कब आएगी? कीमत क्‍या होगी, जानें हर बात

अबकी बार धीमी रफ्तार: 30% वोटों की गिनती में एनडीए-महागठबंधन के बीच कांटे की टक्कर

बिहार विधानसभा चुनाव एग्जिट पोल 2020

विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति statue of unity, statue of liberty के आकार से दोगुना, सरदार वल्लभाई पटेल को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित

Source : bhaskar




Top Trends on NewsDailyo

» पेट के अलावा इन 10 समस्याओं में भी वरदान है ईसबगोल, जरूर जानिए» मशहूर फिल्म निर्माता महेश भट्ट के बारे में कुछ रोचक जानकारी और अनकही बातें, जो आप नहीं जानते होंगे » Delhi Beat Hyderabad By 17 Runs To Reach Final, Dc Vs Srh Highlights Ipl 2020» 15 Tweets That Will Give You Painful Laugh- The Single Souls» ठंड का विशेष जायका : मैथी के पराठे, पढ़ें 4 प्रकार की विधि» Ed Sheeran: Film With Srk Would Be Very Cool» Bjp Dives The Seats Down Though Guaranteeing The Winning» प्लस साइज बॉडी में भी दिख सकती हैं परफेक्ट, ये ड्रेस ट्राय करें» Taxmen Detect Rs 1,430 Crore Undisclosed Income Linked To Sasikala, Aides» These 12 Facts & Pictures Prove That 2017 Has Been An Amazing Year For Virat Kohli » Andhra Boat Tragedy Toll Rises To 21; Vessel On Maiden Trip Had No Govt Approval» ये 6 फैशन टिप्स अपनाएं और आप भी दिखें हीरोइन की तरह स्टाइलिश» 'झीलों के शहर' भोपाल में पांच घूमने की जगह» Cisce Drops Pass Check Criteria Of Icse, Isc Examination, Official Notice Discharged On Cisce.org » Women Are Attracted To Intelligence Says A Survey From California