Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Health ›› अगर रहती है कफ की समस्या, तो इन 5 चीजों को खाने से करें परहेज

अगर रहती है कफ की समस्या, तो इन 5 चीजों को खाने से करें परहेज

by Admin | Posted: Aug 31, 2019 at 01:46 | Views: 731

अगर रहती है कफ की समस्या, तो इन 5 चीजों को खाने से करें परहेज
Source: webdunia

वात और पित्त के साथ शरीर में कफ का संतुलन सही होना जरूरी है। कफ के बढ़ने पर 28 प्रकार के रोग आपको घेर सकते हैं। लेकिन इनसे बचने के लिए आपको ऐसी चीजों से बचना होगा, जो कफ पैदा करती हैं या कफ को बढ़ा सकती हैं। आइए जानते हैं कौन सी चीजें कफ में न खाएं और किन चीजों का सेवन करें - 

1. वसायुक्त चीजें - वसायुक्त चीजों का सेवन कफ बढ़ाने का काम करती हैं इसलिए जितना हो सके इनसे बचने की कोशिश करें। 

2. दूध - दूध कफ को बढ़ाता है। अगर आपकी कफ प्रकृति है तो आपको दूध का सेवन कम करना चाहिए या फिर हल्दी के साथ इसका सेवन करें। 

3. मांस - कफ बढ़ने पर मांस का सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है, इसलिए कफ होने पर मांस का सेवन करने से बचें और अगर कफ की तासीर हो तो मांस का सेवन कम से कम करें। 


4. मक्खन - मक्खन में वसा अधिक होता है, इसलिए यह कफ बढ़ाने का काम करता है। कफ की समस्या में मक्खन या मक्खन युक्त चीजों का सेवन न करें। 

5. पनीर - पनीर से कफ तो बनता ही है, कई लोगों को पाचन संबंधी समस्या भी हो सकती है क्योंकि कुछ लोगों को पनीर आसानी से नहीं पचता। इसलिए अतिसेवन न करें। 

क्या खाएं - 

1. सुबह या दिन के भोजन के बाद गुड़ का सेवन फायदेमंद हो सकता है। गुड़ की तासीर गर्म होती है, यह कफ को कम करने के साथ ही पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। 

2. तुलसी, सौंठ, अदरक और शहद जैसी चीजों का सेवन कफ को कम करने में बहुत फायदेमंद होता है, तो इन्हें किसी भी तरह से डाइट में शामिल करें। 

ALSO READ :

जानते हैं, शराब हमारे शरीर के लिए कैसे फायदेमंद और नुकसानदायक होता है

आसान तरीके से घर पर बनाए, कच्चे केले का चटपटा चिप्स

इस तरीके से आप अपने बढते वजन को कर सकते हैं कम

कोरोना वायरस से बचने के लिए घर पर बनाएं इस तरीक़े से अल्कोहल फ्री सैनिटाइजर

अगर अपने शरीर को रखना है, स्वस्थ तो पानी में मिलाऐ ,ये सभी चीजें

Source : webdunia




Top Trends on NewsDailyo

» Sachin Tendulkar Biography (1973 - Till)» दुनिया की सबसे विचित्र बियर और शराब , जिनके बारे में आप पढ़कर बोलेंगे "ऐसे भी कहीं होता है क्या ?"» Hbse 12th Result 2018:haryana Board Result Declared @ Hbse.nic.in, Check All About Result» जानिए उस जगह के बारे में , जहाँ मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए लड़कियां अपनी ब्रा उतार कर लटका देती है। » जानते है, सिंगर कनिका कपूर की कुछ अनसुनी बातें» घर पर बनाइए रेस्टोरेंट, जैसा लबाबदार पनीर» जानते हैं, बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण के बारे में कुछ खास बातें» Do Not Give Atm Card To Your Friends Or Relatives, Otherwise This Rule Of The Bank Can Sip Your Money» Hafiz Saeed Discharge Is Pakistan's Endeavor To Standard Fear Mongers, Uncovers Its Actual Face: India » जापान के वाहन कंपनी Toyota ने लॉन्च किया, सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार,जाने इस कार की कीमत» Delhi Airplane Terminal Issue: Indigo Moves Court Against Dial» ये हैं दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अभिनेताओं की सूची» जानते है एक ऐसे गांव के बारे में , जहां पर बच्चों को मरने के बाद पेड़ के अंदर दफनाया जाता है» नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर हम जानते हैं उन से जुड़ी कुछ रोचक बातें» स्वाद का वैरिएशन मिक्स वेज सब्ज़ी