Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Travel ›› केरल के अलेप्पी शहर में एक दिन

केरल के अलेप्पी शहर में एक दिन

by Kajal Kori | Posted: Jan 18, 2021 at 23:05 | Views: 350

केरल के अलेप्पी शहर में एक दिन
Source: tusktravel

अगर मेरे शौक के बारे में कोई पूछे तो मैं कहूंगी की मुझे अपनी लेखन कला से बहुत प्रेम है। मगर इसके साथ ही जब कई कारणवश मुझे अलग-अलग जगह यात्रा करने के अवसर प्राप्त हुए तो ना जाने कहां से मुझे घूमने का चस्का भी चढ़ गया और इस बात से ना जाने मैं खुद भी कुछ समय तक अनजान रही.... मगर सच मानिए तो जितना भी मैंने इस धरती का हिस्सा घुमा है उसे मैंने अपने शब्दों में पिरोने कि कोशिश की...। वैसे देखा जाए तो मेरे ये दोनों ही शौक अभी अधूरे हैं...... :-)

चलिए, इस लेख को आगे बढ़ाते हैं....आज मैं आपको लेकर जा रही हूं केरल कें अलेप्पी शहर की यात्रा पर। केरल का नाम सुनते ही दिमाग में हरियाली की छवि अपने आप उभरने लगती है, ऊंचे-ऊंचे सीधे-सपाट नारियल के वृक्ष, केले के बागान और चावल के खेतों से भरा ये राज्य बेहद सुंदर और समृद्ध है। केरल की सीमा में पांव पड़ने से पहले ही यहां की हरी बाहें आपके स्वागत में लग जाती हैं, वहीं ट्रेन की यात्रा करना इसे और भी यादगार बना देती हैं, हरे भरे सघन वन, पहाड़ी से गिरते झरने, और रेल के पुल के नीचे से बहते नदी के पानी का प्रवाह देखना इसे और रोमांचकारी बना देता है। स्टेशन पहुंचते ही आपको मलयालम भाषा में त्रिवेंद्रम से लेकर दिल्ली तक के ट्रेन स्टॉप्स के अनाउंन्समेंट सुनाई देने लगेंगे, यहां के स्टेशन्स काफ़ी साफ़ सुथरे हैं, यहां सफ़ाई का विशेष ध्यान दिया जाता है। 

केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम और कोच्चि से आप अलेप्पी शहर पहुंच सकते हैं। अलेप्पी के बेक वॉटर बॉडीज में हाउसबोटिंग का मज़ा लेने दुनियां भर से लोग आते हैं, तीन प्रकार की हाउस बोट यहां घूमने के लिए मिलती है जिसमें डीलक्स, प्रीमियम लॉबी और अल्ट्रा लक्जरी हाउसबोट शामिल जो कि 8000 से लेकर 15000 तक में आपको स्टे के लिए मिल सकती है, इसमें आपके सुबह के चाय नाश्ते से लेकर रात का डिनर तक शामिल रहता है। हाउस बोट के अंदर जाते ही आपका स्वागत फूलों की माला पहनाकर किया जाता है साथ ही नारियल पानी भी दिया जाता है। यहां के खाने में मैरीनेट करीमन फिश, सांभर, चावल, फ्राइड चिकन और भी कई लज़ीज व्यंजनों का लुत्फ़ उठा सकते हैं, कितना मज़ेदार है ना....? आप बोटिंग करते हुए कई व्यंजनों और बेक वॉटर के नज़ारों का मज़ा एक साथ ले रहे हैं , ये वाकई एक ना भूलने वाला सुन्दर अनुभव है जिसे केरल में आए हर पर्यटक को लेना चाहिए। हाउसबोटिंग के बाद चलते हैं coir muesuem जो यहां से आधे घंटे की दूरी पर स्थित है 'coir'  नारियल के ऊपरी खोल से बनी रस्सी को कहते हैं। म्यूज़ियम में आपको एक गाइड मिलेंगी जो कि आपको यहां रखी हुई चीज़ों के बारे में जानकारी देंगी, यहां एक से बढ़कर एक कलाकृतियां रखी थी और ख़ास बात ये थी कि ये सभी नारियल के खोल से इस्तेमाल कर बनाई गई थी। अलेप्पी में एक बीच भी है जो कि इतना फैमस नहीं है, हां लेकिन आप अगर अलेप्पी आए हैं तो यहां की भी सैर करने में कोई बुरी बात नहीं है। यहां आपको स्ट्रीट फूड के तौर पर मिर्ची वडा, बनाना फ्रिटर्स, पुट्टू कड़ला, इडली सांभर, ईड्डीयप्पम, फ्राई झींगे और भी बहुत कुछ मिलेगा। इन सब चीज़ों के अलावा भी अलेप्पी शहर में और भी बहुत कुछ है, जो आप यहां आकर ही देख सकते हैं क्योंकि आंखें जो देखती हैं, वो कलम कहां लिख पाती है.... !!

ALSO READ :

जानते हैं, एक अद्भुत गुलाबी रंगीन झील के बारे में

जानते हैं एक ऐसे शहर के बारे में जहां पर रहने के लिए राजनीति और पैसे की जरूरत नहीं होती है

जानते हैं,दुनिया के सबसे खूबसूरत गांव के बारे में जहां पर सङके नहीं है

अगर आप जा रहे हैं,हिमाचल घूमने तो इन खूबसूरत जगह पर जरूर जाएं

जानते हैं मैट्रो सिटी पुणे के पर्यटन स्थलों के बारे में





Top Trends on NewsDailyo

» Shocker: Karnataka Home Minister Says Women Have "no Business" Walking Around At Night» गंजेपन से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये, 5 बेहतरीन टिप्स» नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर हम जानते हैं उन से जुड़ी कुछ रोचक बातें» स्किन प्रॉब्लम्स का सॉल्यूशन नीम सोप, बनाएं घर पर» तुलसी माता ने भगवान विष्णु को श्राप क्यों दिया था?» 18 Months Of Suffering With Bipolar And Now Its Comeback Time For Honey Singh» Rahul’s Body Language Resembles Gabbar Singh’s: Union Minister Giriraj» Ott प्लेटफार्म पर टॉप वेब सीरीज जिन्हें देखकर आप दाँतों तले ऊँगली दबा लोग। » ईद के मुबारक मौके पर आज पढ़िए मुंशी प्रेमचन्द की कहानी » 30 Vehicles Crash In Overwhelming Haze On Chinese Thruway; 18 Dead» Didn't See The Movie In These 8 Cinema, Meaning You Have Seen Nothing!» 10 Best Stylish Outfit Trending For Men This Wedding Season» ऊनी और गरम कपड़ों की यूं करें देखभाल» जानते हैं,मशहूर गायक उस्ताद गुलाम मुस्तफा के जन्म से लेकर मृत्यु तक का सफर कैसा था» आयुर्वेद के अनुसार इन 5 तरीकों से पाएं दर्द से राहत