Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Health ›› जानते हैं, शराब हमारे शरीर के लिए कैसे फायदेमंद और नुकसानदायक होता है

जानते हैं, शराब हमारे शरीर के लिए कैसे फायदेमंद और नुकसानदायक होता है

by Arti Jha | Posted: Jan 29, 2021 at 19:51 | Views: 407

जानते हैं, शराब हमारे शरीर के लिए कैसे फायदेमंद और नुकसानदायक होता है
Source: ytimg

आजकल तो अक्सर हम देख रहे हैं हर उम्र के लोग शराब का सेवन करने लगे हैं  उन्हें लगता है कि शराब हमारे सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है लेकिन शराब  हमारे सेहत के लिए जितना लाभदायक होता है उतना हानिकारक भी होता है। शराब पीने से आपने देखा ही होगा कि कितने लोगों का घर उजड़ चुका है कितने लोगों की जिंदगी बर्बाद हो चुकी है फिर भी लोग शराब के पीछे भाग रहे हैं।
शराब बहुत तरह के होते हैं कुछ शराब फलों के रस नट्स का उपयोग करके बनाया जाता है।आपने कभी शराब पीने वालों की मुंह से कई प्रकार की शराबों का नाम सुना होगा बाजार में शराब के कई प्रकार उपलब्ध हैं जैसे-व्हिस्की, रम, वोडका,वाइन, बियर आदि। 
आजकल के लोग तो शराब अपने शौक के लिए पीते हैं लेकिन यही शराब  उनके लत का कारण बन जाता है अगर एक बार शराब का लत लग जाता है तो शराब के आगे वो अपने परिवार और ना ही अपनी नौकरी और ना ही अपनी बीवी बच्चे तक को देखते हैं।

1)शराब पीना हमारे लिए क्यों फायदेमंद है 
अगर कोई व्यक्ति शराब का मात्रा में पीता है तो शराब उसके लिए फायदेमंद होता है लेकिन अगर जो शराब का सेवन अधिक मात्रा में शुरू कर देता है।उसके लिए शराब काफी नुकसानदायक होता है ।

2) शराब पीने से बनाया जा सकता है ब्रेन पावर 
ये तो बहुत लोग जानते हैं कि शराब एक उत्तेजक मादक पेय पदार्थ होता है। जिसे पीने से  लोगों के शरीर में एक प्रकार का  उत्तेजना आ जाता है । शराब पीने से मस्तिष्क की काम करने की क्षमता ज्यादा बढ़ जाती है।लेकिन शराब का ज्यादा सेवन करना  हमारे शरीर के लिए हानिकारक भी हो सकता है।

3)शराब पित्ताशय की पथरी को बनने से रोके
पथरी का नाम तो हमला सभी ने सुना हुआ है, और अक्सर लोगों के पेट में पथरी हो ही जाता है।हमारे पेट में जो पथरी होता है। वह कंकड़ के समान कड़ा होता है  जिसके कारण लोगों के पेट में जोर जोर से दर्द होना भी शुरू हो जाता है । जिन लोगों के पेट में पथरी होता है अगर वो शराब का थोड़ा सा सेवन करें तो यह पथरी अपने आप गल जाएगा।

4)थकान दूर करने के लिए भी लोग कहते हैं शराब का सेवन।

शराब पीने से किया जाता है थकान को दूर
आजकल बहुत सारे लोग  काम करने की वजह से थक जाते हैं तो अपनी थकान दूर करने के लिए शराब का सेवन करने लगते हैं  लेकिन वो अगर शराब का सेवन कम  मात्रा में पीते हैं तो वो दवा की तरह काम करता है।

शराब की तरह हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है 

1)शराब पीने का हृदय पर नुकसान 
लोग बिना सोचे समझे ज्यादातर शराब का सेवन करने लगते हैं वो ये  नहीं जानते हैं कि शराब पीने से उनके ह्दय  पर क्या  असर पड़ेगा। कभी -कभी ज्यादा शराब पीने से  लोगों के हृदय पर इसका बुरा असर पड़ता है कभी-कभी तो दिल का दौरा भी पड़ जाता है जितने लोगों की जान भी चली जाती है ।

2)शराब पीने से किडनी पर भी काफी प्रभाव पड़ता है 
जो लोग ज्यादा शराब पीते हैं उन लोगों का किडनी  जल्दी खराब हो जाता है। क्योंकि जो लोग शराब का सेवन ज्यादा करते हैं। उन लोगों मूत्र निर्माण  ज्यादा होता है। जिसके कारण किडनी पर भी इसका असर पड़ता है

3)दारु पीने से लीवर पर भी पड़ता है, असर 
जो लोग ज्यादा शराब का सेवन करते हैं उन लोगों का लिबर जल्दी ही खराब हो जाता है क्योंकि शराब में ज्यादातर अल्कोहल ही रहता है ।

ALSO READ :

आसान तरीके से घर पर बनाए, कच्चे केले का चटपटा चिप्स

इस तरीके से आप अपने बढते वजन को कर सकते हैं कम

कोरोना वायरस से बचने के लिए घर पर बनाएं इस तरीक़े से अल्कोहल फ्री सैनिटाइजर

अगर अपने शरीर को रखना है, स्वस्थ तो पानी में मिलाऐ ,ये सभी चीजें

अगर बनाना है, दांतों को चमकदार और दुर्गंधहीन तो अपनाएं, ये 8 बेहतरीन नुस्खे





Top Trends on NewsDailyo

» Mallika's Return To Bikini Look, Social Media Did Such A Welcome» Food Psychic: What Makes Your Choice In Food - Your Psychology Says It All» मिठाई टिप्स : घर पर मिठाइयां बनाने जा रहे हैं तो पहले जान लीजिए ये 10 खास टिप्स» जानिए हड्डियों से जुडी समयस्याओं के लिए सेंधा नमक के अद्द्भुध फायदे» प्लस साइज बॉडी में भी दिख सकती हैं परफेक्ट, ये ड्रेस ट्राय करें» Virat Kholi's Bandhgala Was Actually A Mistake» कोरोना वायरस से बचने के लिए घर पर बनाएं इस तरीक़े से अल्कोहल फ्री सैनिटाइजर» All That A Women Need Is 'clothes' .why Is It A Concern?» Hafiz Saeed Discharge Is Pakistan's Endeavor To Standard Fear Mongers, Uncovers Its Actual Face: India » बॉलीवुड अभिनेत्री जूही चावला के जीवन से जुड़े कुछ तथ्य» Do You Know That 286 Runs In 1 Ball Can Also Be Scored In The Cricket Match?» Delhi Beat Hyderabad By 17 Runs To Reach Final, Dc Vs Srh Highlights Ipl 2020» Virat Kohli Overtakes Lionel Messi On Forbes List Of Most Valuable Athletes» Top 9 Celebrities Who Are Smarter Than You Think» More Than 20 Uber Drivers Allegedly Beat Bengaluru Man Over Seat Belts