Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Health ›› प्रोटीन, विटामिन तो ठीक है लेकिन क्या सही मात्रा में ले रहे हैं मैग्नीशियम? ऐसे जानें

प्रोटीन, विटामिन तो ठीक है लेकिन क्या सही मात्रा में ले रहे हैं मैग्नीशियम? ऐसे जानें

by Admin | Updated: Aug 31, 2019 at 17:39 | Views: 1002

प्रोटीन, विटामिन तो ठीक है लेकिन क्या सही मात्रा में ले रहे हैं मैग्नीशियम? ऐसे जानें
Source: webdunia

आपके शरीर में मैग्नीशियम की जरूरत उतनी ही है जितनी किसी अन्य विटामिन या मिनरल की होती है। मैग्नीशियम की सही मात्रा शरीर में पहुंचने पर आपके मसल्स और नर्वस सिस्टम स्वस्थ रहते हैं। हार्ट के फंक्शन ठीक से होते हैं और हड्डियां मजबूत रहती हैं। मैग्नीशियम से आपके शरीर में ग्लूकोज सही मात्रा में रहता है जिससे शरीर में सही मात्रा में प्रोटीन और ऊर्जा बनती रहती है।


क्या आप जानते हैं कि आपके शरीर को मैग्नीशियम की जरूरत करीब 300 बायोकेमिकल रिएक्शन के लिए होती है? हम आपको बता रहे हैं कि ऐसे 6 लक्षण जिनसे आप ये पता कर सकते है कि आप सही मात्रा में मैग्नीशियम ले रहे हैं या आपके शरीर में जरूरत से कम मैग्नीशियम पहुंच रहा है

ALSO READ :

अगर अपने शरीर को रखना है, स्वस्थ तो पानी में मिलाऐ ,ये सभी चीजें

Source: wellnessmama

1. एनर्जी की कमी : मैग्नीशियम की कमी से आपको एनर्जी की कमी महसूस होगी। आपको आराम करने के बाद भी थकावट लगती रहेगी। 

2. पैर मुड़ना और नसों में खिंचाव : मैग्नीशियम आपके मसल्स के फंक्शन का नियंत्रण करता है। मसल्स का बढ़ना, सिकुड़ना और उन्हें आराम देने को नियंत्रित करता है। मैग्नीशियम की कमी से आपको पैरों की नसों में खिंचाव और मुड़ने की समस्या हो सकती है। 

3. बार-बार सिरदर्द होना : आपको बार-बार होने वाले सिरदर्द का कारण समझ नहीं आ रहा? मैग्नीशियम की कमी इसका कारण हो सकती है। मैग्नीशियम की कमी से आपके शरीर में सेरोटोनिन का बनना कम हो जाता है। इससे मस्तिष्क को सही मात्रा में खून नहीं पहुंच पाता।

4. नींद की कमी : मैग्नीशियम की कमी से आपको कम नींद आने लगती है। मैग्नीशियम की कमी से स्ट्रेस हो सकता है, दिल की धड़कने बढ़ सकती है और आपको सोने में मुश्किल आ सकती है।

5. तेज आवाज से तकलीफ : यूं तेज आवाज किसी को भी सहन नहीं होती लेकिन मैग्नीशियम की कमी आपको ज्यादा ही सेंसिटिव बना देती है। कम मैग्नीशियम के कारण आपका नर्वस सिस्टम कमजोर हो जाता है और आप अधिक सेंसिटिव हो जाते हैं।

6. कब्ज होना : सिर्फ आपकी डाइट में फायबर की कमी नहीं बल्कि मैग्नीशियम की कमी से भी आपका हाजमा बिगड़ सकता है। आपको इस बात पर भरोसा तब होगा जब आपको पता चलेगा कि हाजमे की अधिकतर दवाओं में मैग्नीशियम होता है।

ALSO READ :

अगर बनाना है, दांतों को चमकदार और दुर्गंधहीन तो अपनाएं, ये 8 बेहतरीन नुस्खे

जानिए किस तरह अंडे हमारे लिए लाभदायक और हानिकारक दोनो है

अगर करना है, अपने हेल्थ बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल तो आजमाएं, ये बेहतरीन घरेलू नुस्खे

अगर पाना है जोड़ों के दर्द से छुटकारा, तो आजमाएं ये बेहतरीन टीप्स

ठंड के मौसम में रखे,इस तरह बच्चे का ख्याल

Source : webdunia




Top Trends on NewsDailyo

» ब्रेकफास्ट में खाते हैं ओट्स, तो ये 4 तरीके बढ़ाएंगे उनकी पौष्टिकता» गुजराती स्वाद खमण ढोकला» Top 10 Oops Moment That Captured Weird Not Just In Camera But Everyone's Eyes» 251 Fatherless Women Were Married In A Mass Wedding At Surat» तुलसी माता ने भगवान विष्णु को श्राप क्यों दिया था?» Books That Will Make You The Best Version Of Yourself» गरुड़ पुराण के अनुसार किन -किन लोगों के घर का खाना नहीं खाना चाहिए और क्यों?» लिवर की समस्या हो तो इन 5 चीजों को डाइट में कर लें शामिल» The Coolest Places To Visit In Summer In India» 15 Scintillating Waterfalls In India That You Will Love» Tiger Zinda Hai Is Popular In Twitter This Week» सर्दियों के मौसम में अपने घरों में बनाएं चटपटा गाजर का अचार» गरमा गरम चाय के साथ मज़ा लीजिए खस्ता मठरी का» Karan Johar To Launch Bigg Boss 11 Challenger Priyank Sharma In Student Of The Year 2? » India's Top 10 Places To Enjoy Holiday