Food Travel Hatke Fashion Lifestyle Viral Health Entertainment Sports News Deals & Offers
Home ›› Health ›› शरीर को अंदर से साफ (detox) रखने के लिए खाएं ये 4 चीजें

शरीर को अंदर से साफ (detox) रखने के लिए खाएं ये 4 चीजें

by Admin | Updated: Sep 05, 2019 at 09:19 | Views: 1981

शरीर को अंदर से साफ (detox) रखने के लिए खाएं ये 4 चीजें
Source: thehealthsite

कई बार पेट साफ होने पर भी शरीर अंदर से पूरी तरह से साफ नहीं होता है। ऐसे में शरीर के अंदर जमे विषैले पदार्थों को यदि बाहर नहीं निकाला गया तो वह कई बीमारियों को पैदा कर सकते हैं। इसलिए जरूरी हैं उन चीजों के बारे में जानना जो शरीर को अंदर से साफ करने का काम करती हैं। हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही 4 चीजें जिन्हें खाने से शरीर अंदर से साफ यानि की डिटॉक्सिफाई (detoxify) हो जाता है -


ALSO READ :

जानते हैं, शराब हमारे शरीर के लिए कैसे फायदेमंद और नुकसानदायक होता है

ब्रोकली और फूलगोभी :

ब्रोकली और फूलगोभी :
Source: thehealthsite


इन दोनों ही सब्जियों में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है और फाइबर शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में बहुत सहायक होता है। इन्हें किसी भी रूप में खाना शरीर के लिए फायदेमंद होगा साथ ही इन्हें खाने से कब्ज की समस्या भी दूर होगी।

नारियल पानी :

नारियल पानी :
Source: haribhoomi


 नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स और एंटीआक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो शरीर से टॉक्सिन को निकाल कर बॉडी सिस्टम को साफ कर देते हैं। 

ALSO READ :

आसान तरीके से घर पर बनाए, कच्चे केले का चटपटा चिप्स

चुकंदर :

चुकंदर :
Source: khabarindiatv


चुकंदर को सलाद या जूस के रूप में लेने से भी शरीर की अंदरूनी सफाई होने में मदद मिलेती है। नुकंदर में भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो शरीर में खून को बढ़ाने में भी मदद करता है।

नींबू :

नींबू :
Source: punjabkesari


नींबू क्षारीय गुण और विटामिन सी से भरपूर होता है। विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट्स का मुख्य स्रोत है। पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएं या फिर सलाद में रस निचोड़ कर खाएं, ऐसा करने से शरीर डिटॉक्स/साफ होने में मदद मिलती है। नींबू के अलावा अदरक, शलगम और चुकंदर का रस भी डिटॉक्स करने में मदद करता है।

ALSO READ :

इस तरीके से आप अपने बढते वजन को कर सकते हैं कम

कोरोना वायरस से बचने के लिए घर पर बनाएं इस तरीक़े से अल्कोहल फ्री सैनिटाइजर

अगर अपने शरीर को रखना है, स्वस्थ तो पानी में मिलाऐ ,ये सभी चीजें

अगर बनाना है, दांतों को चमकदार और दुर्गंधहीन तो अपनाएं, ये 8 बेहतरीन नुस्खे

जानिए किस तरह अंडे हमारे लिए लाभदायक और हानिकारक दोनो है

Source : webdunia




Top Trends on NewsDailyo

» Bhangarh Fort - India's Most Scared And Scary Place» ये है, दुनिया के सबसे डरावने रास्ते, जिसे देखते ही लोगों का रूह कांप जाता है» Top 10 Most Amazing Places On Earth, You Must See Once In Life» कड़कनाथ मुर्गा कहां पाया जाता है, और इसकी कीमत क्या है?» एलोवेरा जैल बनाएं घर पर» नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर हम जानते हैं उन से जुड़ी कुछ रोचक बातें» Rani Padmavathi - A Brief History According To The Poem» गढ़मुक्तेश्वर महादेव मंदिर» मिठाइयों पर चढ़ने वाली चांदी के वर्क की परत असली है या नकली, ऐसे पहचानें» अपने घर की तिजोरी को रखें, इस दिशा में धन की होगी लाभ» इन 7 लक्षणों से पहचानें किडनी हो रही है खराब» मिठाई टिप्स : घर पर मिठाइयां बनाने जा रहे हैं तो पहले जान लीजिए ये 10 खास टिप्स» कोरोना वायरस से बचने के लिए घर पर बनाएं इस तरीक़े से अल्कोहल फ्री सैनिटाइजर» इस विधि के द्वारा आप अपने बच्चों के लिए घर पर बना सकते हैं, आइसक्रीम» हैवी बाजू को स्लिम दिखाना है तो ऐसे कपड़े चुनें, इन बातों का रखें ध्यान